×

Angkor Wat Temple: विश्व के इस आठवें आश्चर्य में सूर्योदय होता है अद्भुत, वास्तुशिल्प का है बेजोड़ नमूना

Angkor Wat Temple: मंदिर परिसर लगभग 500 एकड़ में फैला हुआ है और एक खाई से घिरा हुआ है। मंदिर का डिज़ाइन प्रतीकात्मक है, जो हिंदू देवताओं के पौराणिक घर माउंट मेरु का प्रतिनिधित्व करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Nov 2023 1:45 AM GMT (Updated on: 28 Nov 2023 1:45 AM GMT)
Angkor Wat Temple
X

Angkor Wat Temple (Image: Social Media)

Angkor Wat Temple: अंकोरवाट मंदिर कंबोडिया में स्थित एक प्रसिद्ध मंदिर परिसर है, और यह दक्षिण पूर्व एशिया के सबसे महत्वपूर्ण पुरातात्विक स्थलों में से एक है। अंकोरवाट मंदिर कंबोडिया के उत्तरी भाग में सिएम रीप शहर के पास स्थित है।

अंकोरवाट मंदिर का इतिहास

अंकोरवाट मंदिर को मूल रूप से 12वीं शताब्दी में राजा सूर्यवर्मन द्वितीय द्वारा भगवान विष्णु को समर्पित एक हिंदू मंदिर के रूप में बनाया गया था। बाद में यह एक बौद्ध मंदिर में तब्दील हो गया। अंकोरवाट मंदिर अपनी प्रभावशाली खमेर वास्तुकला के लिए जाना जाता है। इसमें जटिल नक्काशी, पिल्लर्स और ऊंचे शिखर हैं। मंदिर परिसर लगभग 500 एकड़ में फैला हुआ है और एक खाई से घिरा हुआ है। मंदिर का डिज़ाइन प्रतीकात्मक है, जो हिंदू देवताओं के पौराणिक घर माउंट मेरु का प्रतिनिधित्व करता है। केंद्रीय मीनार मेरु पर्वत की चोटी का प्रतीक है।


अंकोरवाट मंदिर की दीवारों पर है रामायण और महाभारत के चित्र

अंकोरवाट मंदिर अंगकोर वाट की दीवारें रामायण और महाभारत जैसे हिंदू महाकाव्यों के दृश्यों के साथ-साथ ऐतिहासिक घटनाओं को दर्शाने वाली व्यापक आधार-राहतों से 14वीं या 15वीं सदी में अंगकोरवाट को बौद्ध मंदिर में बदल दिया गया था। बौद्ध विषयों को प्रतिबिंबित करने के लिए कई मूल हिंदू नक्काशी को बदल दिया गया या संशोधित किया गया।


अंकोरवाट मंदिर है यूनेस्को वैश्विक धरोहर स्थल

अंगकोर वाट को इसके सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व को पहचानते हुए यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल के रूप में नामित किया गया है। यह दुनिया भर से लाखों आगंतुकों को आकर्षित करता है। अंगकोर वाट बड़े अंगकोर पुरातत्व पार्क का हिस्सा है, जिसमें कई अन्य मंदिर और प्राचीन संरचनाएं शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक की अपनी अनूठी विशेषताएं हैं।


अंकोरवाट मंदिर में सूर्योदय

आगंतुकों के लिए लोकप्रिय गतिविधियों में से एक अंगकोर वाट पर सूर्योदय देखना है। आसपास की खाई के पानी में मंदिर का प्रतिबिंब एक अद्भुत दृश्य उत्पन्न करता है। वर्ष के समय के आधार पर, सूर्योदय आमतौर पर सुबह 5:30 बजे से 6:30 बजे के बीच होता है। एक अच्छा दृश्य स्थान सुरक्षित करने के लिए सूर्योदय से पहले पहुंचने की सलाह दी जाती है। अंकोरवाट के सामने प्रतिबिंबित पूल एक दर्पण जैसी सतह प्रदान करते हैं, जो सूर्योदय के दौरान मंदिर का एक सुंदर प्रतिबिंब बनाते हैं। धीरे-धीरे अंधेरे से बाहर निकलते हुए मंदिर का यह दृश्य वास्तव में जादुई होता है।


अंकोरवाट मंदिर के संरक्षण के प्रयास

अंकोरवाट और आसपास के मंदिरों के संरक्षण और संरक्षण के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। इस साइट को प्राकृतिक कारकों, पर्यटन और समय के प्रभाव के कारण चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। अंकोरवाट खमेर सभ्यता की वास्तुकला और कलात्मक उपलब्धियों के प्रमाण के रूप में खड़ा है, और यह दक्षिण पूर्व एशिया के इतिहास में अत्यधिक सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व रखता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story