×

Beautiful Railway Station: बहुत खूबसूरत हैं भारत के ये रेलवे स्टेशन, अपने अंदर समेटे है भव्य इतिहास

Beautiful Railway Station History: भारत में आवागमन का सबसे आसान और सुविधाजनक साधन रेलवे है जो दूर-दूर तक फैला हुआ है। चलिए आज कुछ खूबसूरत रेलवे स्टेशन के बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 14 March 2024 9:57 AM GMT
Beautiful Railway Station
X

Beautiful Railway Station in India (Photos - Social Media)

Beautiful Railway Station : भारत एक बड़ा और बहुत ही खूबसूरत देश है। जहां पर घूमने फिरने के लिए कई सारे पर्यटक स्थल मौजूद है। आवागमन के लिए यहां सबसे आसान और सुविधाजनक साधन रेलवे है जो दूर-दूर तक फैला हुआहै। रेलवे लाखो भारतीयों की जीवन रेखा है जो उन्हें एक दूसरी जगह पहुंचाने का काम करती है। दूर-दूर तक फैले रेलवे नेटवर्क के बीच कई तरह की संस्कृति, परंपराओं और वास्तुकला से रूबरू होने का मौका मिलता है। चलिए आज आपको भारत के सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन के बारे में बताते हैं।

चेन्नई सेंट्रल रेलवे

चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन भारत का सबसे व्यस्ततम रेलवे स्टेशन है। यह भारत का पहला रेलवे स्टेशन है, जहां पर सबसे पहले वाई-फाई कनेक्टिविटी शुरू की गई थी। यह भारत का सबसे पुराने रेलवे स्टेशन में से एक है जिसकी शुरुआत 1873 में की गईथी।

चेन्नई सेंट्रल रेलवे


कुन्नूर रेलवे स्टेशन

यह रेलवे स्टेशन कुन्नूर को पूरे देश से जोड़ने का काम करता है। नीलगिरी माउंटेन इस काम महत्वपूर्ण हिस्सा है जो हेरिटेज माना जाता है। यह बहुत ही सुंदर रेलवे स्टेशन है।

कुन्नूर रेलवे स्टेशन


तिरुवनंतमपुर

यह केरल का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है। यह भारत के सबसे व्यस्ततम रेलवे स्टेशन में से एक है और इसकी भव्यता देखने में किसी एयरपोर्ट की तरह नजर आती है। 1931 में से बनाया गया था और तब से लेकर आज तक इसकी देखभाल सरकार के हाथ हो रही है।

तिरुवनंतमपुर


चारबाग स्टेशन

चारबाग रेलवे स्टेशन लखनऊ का सबसे सुंदर स्टेशन है। यह ब्रिटेन के समय बनाई गई एक इमारत है जो बाहर से छोटी दिखती है लेकिन अंदर से बहुत खूबसूरत है। इसकी वास्तुकला में मुगल और राजपूती शासन की झलक देखने को मिलती है। जब ऊंचाई से इस रेलवे स्टेशन को देखा जाता है तो यह शतरंज की बिसात की तरह नजर आता है।

चारबाग स्टेशन


कानपुर

कानपुर रेलवे स्टेशन की गिनती भारत के सबसे बड़े और व्यस्ततम स्टेशन में होती है। इस रेलवे स्टेशन का निर्माण 1928 में किया गया था। जो वास्तुकला लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर देखने को मिलती है वैसा ही नजर यहां पर भी नजर आता है।

कानपुर


कटक रेलवे स्टेशन

उड़ीसा का कटक रेलवे स्टेशन अपने आप में बहुत ही खास है। दरअसल यह रेलवे स्टेशन बाराबाती किले की नकल है जो देखने में बहुत खूबसूरत लगता है। गंग वंश ने 14 वीं शताब्दी में इसका निर्माण किया था।

कटक रेलवे स्टेशन


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story