×

Places to Visit in Vrindavan: प्रेम मंदिर के अलावा ये जगहें भी हैं वृन्दावन में दर्शनीय, जरूर देखें

Places to Visit in Vrindavan: यह शहर भगवान कृष्ण की दिव्य पत्नी राधा रानी से भी निकटता से जुड़ा हुआ है। भक्त अक्सर भगवान कृष्ण से जुड़े विभिन्न महत्वपूर्ण स्थलों के दर्शन करते हुए, वृन्दावन की परिक्रमा करते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 2 Dec 2023 4:00 AM GMT (Updated on: 2 Dec 2023 4:00 AM GMT)
Places to Visit in Vrindavan
X

Places to Visit in Vrindavan (Image: Social Media) 

Places to Visit in Vrindavan: वृन्दावन, जो हिंदू देवता भगवान कृष्ण के साथ अपने संबंध के लिए जाना जाता है, उत्तर प्रदेश में एक पवित्र शहर है। यह शहर कृष्ण की नगरी मथुरा से सटे हुए है। वृन्दावन में कई पवित्र और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध स्थान हैं जहाँ घूम कर आपका मन एक दम आल्हादित हो जायेगा। यह शहर मंदिरों, घाटों और आश्रमों से भरा हुआ है, जिनमें से प्रत्येक इस दिव्य गंतव्य की आध्यात्मिक आभा में योगदान देता है।

वृन्दावन उस स्थान के रूप में प्रसिद्ध है जहां भगवान कृष्ण ने अपना बचपन बिताया और राधा और अन्य गोपियों के साथ विभिन्न दिव्य लीलाएं कीं। यह शहर भगवान कृष्ण की दिव्य पत्नी राधा रानी से भी निकटता से जुड़ा हुआ है। भक्त अक्सर भगवान कृष्ण से जुड़े विभिन्न महत्वपूर्ण स्थलों के दर्शन करते हुए, वृन्दावन की परिक्रमा करते हैं।

वृन्दावन में एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत है, शहर में अक्सर शास्त्रीय संगीत और नृत्य प्रस्तुत किये जाते हैं। तीर्थयात्री और पर्यटक दिव्य वातावरण का अनुभव करने और आध्यात्मिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए वृन्दावन आते हैं।

वृन्दावन के पांच प्रमुख स्थल


बांके बिहारी मंदिर- भगवान कृष्ण को समर्पित, बांके बिहारी मंदिर वृन्दावन में सबसे प्रतिष्ठित और देखे जाने वाले मंदिरों में से एक है। इस मंदिर में भगवान कृष्ण के विग्रह को "बांके बिहारी" के नाम से जाना जाता है और दैनिक दर्शन के दौरान वातावरण भक्ति और भजन से भरा रहता है।


प्रेम मंदिर- प्रेम मंदिर, जिसका अर्थ है "प्रेम का मंदिर", एक आधुनिक मंदिर है जो जटिल संगमरमर की नक्काशी के माध्यम से भगवान कृष्ण के जीवन के दृश्यों को खूबसूरती से प्रदर्शित करता है। मंदिर विशेष रूप से शाम के समय मंत्रमुग्ध कर देने वाला होता है, जब इसमें रोशनी की जाती है, जिससे एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य उत्पन्न होता है।


इस्कॉन मंदिर (कृष्ण बलराम मंदिर)- इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शसनेस (इस्कॉन) मंदिर इस्कॉन आंदोलन के संस्थापक, श्रील प्रभुपाद को समर्पित है, और भगवान कृष्ण के जीवन को दर्शाता है।मंदिर में शांतिपूर्ण वातावरण है और सांस्कृतिक कार्यक्रम, व्याख्यान और स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन उपलब्ध हैं।


राधा रमण मंदिर- राधा रमण मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है, और यहां के देवता को राधा रमण के नाम से जाना जाता है, जो कृष्ण का ही एक रूप है। यह मंदिर राधा रमण की सुंदर छवि के लिए प्रसिद्ध है, और दीवारों और स्तंभों पर जटिल नक्काशी इसकी वास्तुशिल्प भव्यता को बढ़ाती है।


गोविंद देव मंदिर- गोविंद देव मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित एक महत्वपूर्ण मंदिर है, और यह संत-गायक चैतन्य महाप्रभु से जुड़ा हुआ है। मंदिर में दैनिक आरती और कीर्तन का आयोजन होता है, और आध्यात्मिक वातावरण दिव्य आशीर्वाद चाहने वाले भक्तों को आकर्षित करता है।


लखनऊ से वृन्दावन कैसे पहुंचे

लखनऊ से वृन्दावन पहुंचने के लिए, आप सड़क या ट्रेन सहित परिवहन के विभिन्न तरीकों का विकल्प चुन सकते हैं। सड़क मार्ग से लखनऊ और वृन्दावन के बीच की अनुमानित दूरी लगभग 340 किलोमीटर है, और यातायात और परिवहन के चुने हुए तरीके के आधार पर, सड़क मार्ग से यात्रा में लगभग 6-8 घंटे लगते हैं। वहीँ बात अगर रेल की करें तो मथुरा जंक्शन वृन्दावन का निकटतम प्रमुख रेलवे स्टेशन है, जो ट्रेनों द्वारा लखनऊ से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। ऐसी कई ट्रेनें हैं जो लखनऊ को मथुरा जंक्शन से जोड़ती हैं। कुछ लोकप्रिय ट्रेनों में लखनऊ यशवंतपुर एक्सप्रेस, लखनऊ यशवंतपुर एसएफ एक्सप्रेस और अन्य शामिल हैं। एक बार जब आप मथुरा जंक्शन पहुंच जाते हैं, तो आप टैक्सी किराए पर ले सकते हैं या वृन्दावन के लिए स्थानीय बस ले सकते हैं, जो लगभग 15 किलोमीटर दूर है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story