×

Shangarh Meadow Himachal: शांघड़ में है खूबसूरत झरने और घास के मैदान

Shangarh Meadow Himachal: हिमाचल प्रदेश अपनी खूबसूरती के लिए दुनिया भर में पहचाना जाता है। आपको एक बार यहां के शांघड़ का दीदार करना चाहिए।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 17 May 2024 5:00 AM GMT (Updated on: 17 May 2024 5:01 AM GMT)
Shangarh Meadow Himachal
X

Shangarh Meadow Himachal (Photos - Social Media)

Shangarh Meadow Himachal : हिमाचल प्रदेश भारत की एक बहुत ही खूबसूरत जगह है। जब भी हिमाचल का नाम आता है तो लोगों को देहरादून या मसूरी की याद आ जाती है। लेकिन इस बात आपको इन सब से अलग शांघड घूमने का प्लान बनाना चाहिए। यहां की खूबसूरती आपके दीवाना बना देगी। इस जगह पर खूबसूरत मैदान प्राकृतिक सुंदरता और अद्भुत दृश्य आपका दिल जीत लेंगे। भारत में कई सारी हिल स्टेशन है जिनकी खूबसूरती लोगों का दिल जीत लेती है और बड़ी संख्या में पर्यटक यहां पर घूमने पहुंचते हैं। यह भी एक वैसे ही जगह है जो नदी के किनारे स्थित है और अपने लजीज खाने के लिए भी पहचाने जाते हैं।

शांघड़ करें एक्सप्लोर

शामगढ़ के मैदान में आपको हर खूबसूरत चीज देखने को मिल जाएगी। यहां घास के मैदान सूर्यास्त के समय का शानदार नजारा और हर तरफ पहले चीड़ के पेड़ और रंग-बिरंगे छोटे-छोटे घर आपका मन मोह लेंगे।

Shangarh Meadow Himachal


झरने को करें एक्सप्लोर

अगर आप इस प्राकृतिक जगह को देखना चाहते हैं तो यहां के बरशंगड़ झरने का दीदार करने के लिए जरूर जाएं। यहां आपको हर तरफ पेड़ और रंग-बिरंगे घर दिखाई देंगे जिनमें बीच रहना एक यादगार पल होगा। घास के मैदान सूर्यास्त के समय बहुत ही खूबसूरत दिखाई देते हैं। यहां पर पीने के पेड़ लगे हुए हैं जिनकी खुशबू दिमाग को फ्रेश कर देती है।

Shangarh Meadow Himachal


ऐतिहासिक मंदिर का दीदार

यहां पर आपको ऐतिहासिक मंदिरों का दीदार करने को भी मिल जाएगा। इस जगह को अपने मंदिरों और समृद्ध इतिहास के लिए पहचाना जाता है। यहां पर शांगचुल महादेव का मंदिर है जिसकी वास्तुकला देखने लायक है। यहां के रेल गांव में लकड़ी से बना एक टावर मंदिर भी है और इसके अलावा ऋषि मुनि मंदिर भी बहुत खूबसूरत है।

Shangarh Meadow Himachal


जुड़वा टावर

आपको रेल के जुड़वा टावर का दीदार भी यहां जरूर करना चाहिए। हर मंजिल पर छोटे-छोटे कमरों के साथ इस टावर पर किसी समय लोग रहा करते थे। यहां के हसीन और मनमोहक नजारे आपका दिल जीत लेंगे। यहां कई सारे छिपे हुए झरने भी हैं जिनके दीदार आपको जरूर करना चाहिए। फैमिली पिकनिक और टहलने के लिए यह जगह बहुत ही शानदार है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story