×

Best Snowfall Places in India: भारत में बर्फ की चादर से ढक जाती हैं ये जगहें, हनीमून पर यहां जाने का बनाएं प्लान

Best Snowfall Places in India: भारत में बर्फ से ढकी इन पहाड़ियों पर आप अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम भी बिता सकते हैं। यहां का शानदार अनुभव आपको जिंदगीभर याद रहेगा।

Vidushi Mishra
Published on: 15 Jan 2023 2:35 AM GMT
snowfall near me uttarakhand
X

भारत में बर्फ से ढकी ये जगहें (फोटो- सोशल मीडिया)

Best Snowfall Places in India: क्या आपका बर्फ से ढकी पहाड़ियां देखने का मन करता है। बिल्कुल उसी तरह जैसी आपने फिल्मों और सीरियल्स में देखी हैं। इन पहाड़ियों पर जाकर आप अपने पार्टनर के साथ बर्फ के गोले बनाकर खेल भी सकते हैं और बर्फ का इग्लू भी बना सकते हैं। ऐसे में अगर आप इन बर्फीली वादियों में जाना चाहते हैं तो आइए आपको बताते हैं कि आप कहां पर जाएं, जहां आपको चारो तरफ बर्फ ही बर्फ दिखाई देगी।

भारत में बर्फ से ढकी इन पहाड़ियों पर आप अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम भी बिता सकते हैं। यहां का शानदार अनुभव आपको जिंदगीभर याद रहेगा। सबसे खास तो ये है कि ये जगहें आपको किसी विदेशी टूरिस्ट डेस्टिनेशन से कम नहीं लगेंगी। आइए ले चले आपको बर्फबारी वाली इन पहाड़ियों पर।

भारत में बर्फबारी वाली जगहें
Snowfall places in India

स्पीति घाटी
Spiti Valley

समुद्र तल से 12,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित बर्फ की ये घाटी देखने लायक है। यह बर्फ की चादर से ढकी बहुत ही खूबसूरत जगह है। शिमला से काज़ा तक का रास्ता पूरे 12 महीने खुला रहता है, लेकिन अगर आप दिसंबर-जनवरी में यहां की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो ये बिना जाने-समझे यहां न जाएं। आप किसी अच्छी ट्रैवल एजेंसी से संपर्क करके तभी आगे की यात्रा जारी करें।

औली, हिमाचल प्रदेश
Auli, Himachal Pradesh

यह भारत में बर्फ के लिए जानी जाने वाली सबसे बेस्ट जगहों में से एक है। सैकड़ों ओक, देवदार, शंकुधारी पेड़ों से घिरी पहाड़ियां वाकई में बहुत खूबसूरत लगती हैं। समुद्र तल से एक हजार फीट से भी कम ऊंचाई पर बर्फ से ढके पहाड़ों के रास्ते होते हुए आप नंदादेवी, कामेट, दूनागिरी समेत अन्य भी हिमालयी चोटियों को देख सकते हैं। लेकिन यहां पर आप सर्दी से बचने के लिए अच्छे खासे कपड़े और जूतें पहन कर जाएं।

(Image Credit- Social Media)

गुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर

Gulmarg, Jammu and Kashmir

भारत में बर्फबारी का मजा लेने के लिए आप गुलमर्ग जा सकते हैं। सर्दियों में ये घाटी बर्फ की मोटी चादर से ढक जाती है। इसे कश्मीर का स्वर्ग भी कहा जाता है। अगर आप यहां पर अपने हनीमून पर जाने का प्लान बना रहे हैं, तो ये आपके लिए बेस्ट जगह होगी। क्योंकि यहां पर आप पार्टनर के साथ सुकूनभरा समय व्यतीत कर सकते हैं।

डलहौजी, हिमाचल प्रदेश
Dalhousie, Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश में डलहौजी बर्फबारी के लिए भारत की सबसे चर्चित जगहों में से एक है। सर्दियों में डलहौजी में आपको बर्फ तो देखने को मिलेगी, साथ ही मौसम बदलने पर बर्फबारी का मजा लेने का भी मौका मिल सकता है। वहीं गर्मियों में भी यहां हरा-भरा माहौल रहता है और हल्की ठंड रहती है। यहां पर लंबे-लंबे देवदार के पेड़ फोटोशूट के लिए बेस्ट हो सकते हैं। यहां पर ट्रेन, बस, अपनी निजी गाड़ी और फ्लाइट के माध्यम से भी पहुंच सकते हैं।

कुफरी, हिमाचल प्रदेश
Kufri, Himachal Pradesh

(Image Credit- Social Media)

शिमला से लगभग 15 किमी की ऊँचाई पर स्थित, कुफरी भारत में बर्फबारी का आनंद लेने के इच्छुक लोगों के लिए एक और पसंदीदा जगह है। गर्मियों में यह जगह पूरी तरह हरी-भरी रहती है, लेकिन दिसंबर से मार्च के बीच, जब तापमान माइनस डिग्री में होता है, तो लगभग दो से तीन इंच मोटी बर्फ की चादर से पहाड़ियां ढक जाती हैं।

मनाली, हिमाचल प्रदेश
Manali, Himachal Pradesh

देवदार के जंगलों और ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों से घिरा हुआ मनाली सालभर पर्यटकों से भरा रहता है। यहां पर आप सर्दियों के मौसम में बर्फबारी का आनंद लेने के लिए जा सकते हैं। गर्मियों के मौसम में यहां पर आपको हरे-भरे देवदार के पेड़ और पहाड़ियां बहुत ही खूबसूरत दिखाई देती हैं, जो वाकई में आपका मन मोह लेंगी।

लद्दाख, जम्मू और कश्मीर
Ladakh, Jammu & Kashmir

स्पीति घाटी की तरह, लद्दाख एक और ठंडा बर्फ का रेगिस्तान है और सर्दियों में बहुत ही शानदार अनुभव देता है। द ग्रेट हिमालयन रेंज, ज़ांस्कर रेंज, सिंधु नदी और सियाचिन ग्लेशियर आपके मन को बहुत सुकून देंगे। यहां आकर बर्फ से ढकी पहाड़ियां देखने का आपका तृप्त हो जाएगा। साथ ही बर्फ से ढकी पहाड़ की चोटियाँ और बर्फ से जमी हुई झीलें फोटो खीचनें के लिए परफेक्ट फ्रेम बनाती हैं।




Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story