×

Bharat Gaurav Train Booking: अब किश्तों में भुगतान कर करें दक्षिण भारत के तीर्थस्थलों का भ्रमण, IRCTC ने लाया है शानदार टूर पैकेज

Bharat Gaurav Train Booking: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने संगमनगरी प्रयागराज से भारत गौरव ट्रेन चलाने की घोषणा की है, जो दक्षिण भारत के प्रमुख तीर्थ स्थलों का सैर कराएगी।

Krishna Chaudhary
Published on: 18 Oct 2023 3:55 AM GMT
Bharat Gaurav Train
X

Bharat Gaurav Train  (फोटो: सोशल मीडिया )

Bharat Gaurav Train Booking: दक्षिण भारत अपने खूबसूरत तीर्थस्थलों के लिए जाना जाता है। जहां पर एक से बढ़कर एक ऐताहिसक मंदिरें हैं। उत्तर भारत से बड़ी संख्या में लोग भ्रमण करने यहां जाते हैं। महंगाई के इस दौर में इन जगहों पर जाने का मतलब है अच्छा खासा बजट होना और साथ ही सबकुछ का इंतजाम करना। इन सब झंझटों को देखते हुए लोग कई बार अपना इरादा बदल लेते हैं। अगर आप भी उनमें से हैं तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है।

आज हम आपको एक ऐसे टूर पैकेज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका पेमेंट आप किश्तों में कर सकते हैं। आपको बस अपना सामान बांधकर ट्रेन पर चढ़ना है, बाकी सारी चीजों का इंतजाम मसलन रहने से लेकर खाने-पीने और घूमाने तक का काम IRCTC देखेगी। जी हां, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने संगमनगरी प्रयागराज से भारत गौरव ट्रेन चलाने की घोषणा की है, जो दक्षिण भारत के प्रमुख तीर्थ स्थलों का सैर कराएगी।

क्या है IRCTC का टूर पैकेज ?

IRCTC का यह टूर पैकेज 10 रात व 11 दिन का है। साउथ इंडिया के विभिन्न तीर्थ स्थलों के लिए भारत गौरव ट्रेन 28 अक्टूबर को रवाना होगी और सात नवंबर को वापस लौटेगी। इसका संचालन प्रयागराज संगम रेलवे स्टेशन से होगा। यह ट्रेन दक्षिण भारत के रामेश्वरम, मीनाक्षी मंदिर मदुरई, कन्याकुमारी, तिरूपति बाला जी, मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग आदि जगहों की सैर कराएगी। ट्रेन में प्रयागराज संगम के अलावा गोरखपुर, मनकापुर, अयोध्या कैंट, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, रायबरेली, लखनऊ, कानपुर, उरई, झांसी और ललितपुर स्टेशन से बैठा जा सकेगा ।

बुकिंग शुरू, किश्तों में कर सकते हैं भुगतान

आईआरसीटीसी ने भारत गौरव ट्रेन की बुकिंग शुरू कर दी है। यहां प्रयागराज रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक पर स्थित आईआरसीटीसी के कार्यालय पर यात्रा की बुकिंग शुरू की गई है। इसके अलावा यात्री IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट से भी बुकिंग करा सकते हैं। IRCTC के रीजनल मैनेजर अजीत सिन्हा ने बताया कि ट्रेन में स्लीपर कोच से यात्रा करने वालों को 21420 रूपये, थर्ड एसी के लिए 36400 और सेकेंड एसी के लिए 48420 प्रति व्यक्ति किराया देना होगा।

ट्रेन में कुल 767 बर्थ बुक की जाएंगी। इसमें एसी टू की 49, एसी थ्री की 70 और स्लीपर श्रेणी की 648 बर्थ शामिल हैं। आगे उन्होंने बताया कि भारत गौरव ट्रेन के लिए यात्री एकमुश्त या मासिक किश्त पर भी किराये का भुगतान कर सकते हैं। यानी बुकिंग ईएमआई के जरिए भी हो सकेगी। यात्रा के दौरान आईआरसीटीसी के टूर मैनेजर लोगों की सहायता के लिए ट्रेन में रहेंगे।

यात्रियों को मिलेगा शाकाहारी भोजन

ट्रेन में यात्रियों को सुबह नाश्ते के साथ दोपहव और रात का भोजन दिया जाएगा। भोजन शाकाहारी होगा। यात्रियों की मांग पर उन्हें बिना लहसून और प्याज वाला भोजन भी उपलब्ध कराया जाएगा। इस टूर पैकेज के तहत लोकल परिवहन और यात्रियों के ठहरने की भी व्यवस्था आईआरसीटीसी के माध्यम से ही की जाएगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story