×

Buddhism Places in UP: यूपी में बौद्ध धर्म के तीर्थ स्थान, यहां छुट्टियों में जाने का बनाएं प्लान

Buddhism Place in UP: बौद्ध धर्म के तीर्थ स्थानों के बारे में बताते हैं कि यूपी में बौद्ध धर्म के लिए तीर्थ स्थान कहाँ हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 14 March 2022 11:42 AM GMT (Updated on: 14 March 2022 11:42 AM GMT)
Buddhist Temples of Kushinagar
X

कुशीनगर का बौद्ध मंदिर (फोटो-सोशल मीडिया)

Buddhism Place in UP: उत्तर प्रदेश में घूमने की बहुत सारी जगहें हैं। जहां पर घूमकर पर्यटकों को हर धर्म और जाति के बारे में जानने को मिलता है। ऐसे में आइए आज में हम आपको बौद्ध धर्म के तीर्थ स्थानों के बारे में बताते हैं कि यूपी में बौद्ध धर्म के लिए तीर्थ स्थान कहाँ हैं।

1. कुशीनगर

कुशीनगर एक बौद्ध मंदिर है जहां गौतम बुद्ध ने महापरिनिर्वाण प्राप्त किया था। यह गोरखपुर से लगभग 50 किमी पूर्व में NH 28 पर स्थित है। इतिहास, स्तूपों और मंदिरों के कारण यह एक अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल भी है जहां दुनिया भर से बौद्ध तीर्थयात्री दर्शन के लिए आते हैं।

इन स्तूपों और मंदिरों की खोज 1861-1876 में जनरल ए कनिंघम और ए सी एल कार्लाइल द्वारा खुदाई के दौरान की गई थी। खुदाई ने शहर और उसके ऐतिहासिक अतीत को सुर्खियों में ला दिया। ऐतिहासिक संरचनाओं को तीन समूहों में विभाजित किया गया है - निर्वाण मंदिर, केंद्रीय स्तूप और आसपास के मठ, मथाकुआर कोट और रामभर स्तूप।

सबसे प्रमुख आकर्षण महाननिर्वाण स्तूप है, जहां भगवान बुद्ध ने महापरिनिर्वाण प्राप्त किया था। शहर के प्रमुख आकर्षण वाट थाई मंदिर, बर्मी मंदिर और रामभर स्तूप हैं।

2. सारनाथ

सारनाथ भारत के उत्तर प्रदेश में एक छोटा सा गाँव है, जो वाराणसी से लगभग 13 किमी उत्तर पूर्व में स्थित है।

249 ईसा पूर्व में सम्राट अशोक द्वारा निर्मित हिरण पार्क परिसर में बड़ा धमेख स्तूप। गौतम बुद्ध ने सबसे पहले यहीं धर्म की शिक्षा दी और मूल संघ की स्थापना हुई।

देखने के लिए प्रमुख आकर्षण बोधि वृक्ष, चौखंडी स्तूप, धमेख स्तूप, श्री दिगंबर जैन मंदिर, धर्मराजिका स्तूप, मूलगंधा कुटी विहार और सारनाथ पुरातत्व संग्रहालय हैं।

3. श्रावस्ती

बहराइच से 48 किमी दूर स्थित राप्ती नदी के तट पर स्थित श्रावस्ती एक खूबसूरत शहर है। यह उत्तर प्रदेश में एक महत्वपूर्ण बौद्ध तीर्थस्थल है।

यहां, बुद्ध ने अपने शिष्यों को बौद्ध धर्म की गहन शिक्षाओं और सिद्धांतों से परिचित कराया। इसे प्राचीन कोशल साम्राज्य की राजधानी कहा जाता था।

देखने के लिए प्रमुख आकर्षण विभूति नाथ मंदिर, सुहैलदेव वन्य जीवन अभयारण्य, कच्ची कुटी और विपश्यना ध्यान केंद्र हैं।

4. पिपराहवा

पिपराहवा भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में सिद्धार्थनगर जिले के बर्डपुर के पास एक गाँव है। सुगंधित और मसालेदार चावल की किस्म, कलानामक चावल, इस क्षेत्र में उगाए जाते हैं। पिपराहवा अपने पुरातात्विक उत्खनन के लिए प्रसिद्ध है, यह सुझाव देता है कि यह बुद्ध की कुछ राख की कब्रगाह हो सकती है जो उनके अपने शाक्य वंश को दी गई थी।

कुछ विद्वानों का अनुमान है कि आधुनिक पिपराहवा प्राचीन शहर कपिलवस्तु की राजधानी थी, जो गनवारिया के शाक्य साम्राज्य की राजधानी थी, जहाँ सिद्धार्थ गौतम ने अपने जीवन के पहले 29 वर्ष बिताए थे।

देखने के लिए प्रमुख आकर्षण पिपराहवा स्तूप और भारत भारी मंदिर हैं।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story