×

Chennai Famous Tourist Places: चेन्नई के इन पर्यटक स्थलों की जरूर करें सैर, दिल जीत लेंगे प्राकृतिक नजारे

Chennai Famous Tourist Places: चेन्नई एक बहुत ही खूबसूरत जगह है जो भारतीयों के साथ विदेशी पर्यटकों के बीच भी काफी फेमस है। चलिए आज हम आपके यहां से कुछ पर्यटक स्थलों के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 22 March 2024 4:41 AM GMT
Chennai Famous Tourist Places
X

Chennai Famous Tourist Places

Chennai Famous Tourist Places: चेन्नई बंगाल की खाड़ी के कोरोमंडल तट पर स्थित यह दक्षिण भारत के सबसे बड़े सांस्कृतिक, आर्थिक और शैक्षिक केंद्रों में से सबसे प्रमुख है। चेन्नई भारतीय राज्य तमिलनाडु की राजधानी है। 2011 की भारतीय जनगणना के अनुसार, यह चौथा सबसे बड़ा नगर है और भारत में चौथा सबसे अधिक आबादी वाला नगरीय ढांचा है। आस-पास के क्षेत्रों के साथ नगर चेन्नई मेट्रोपॉलिटन एरिया है, जो दुनिया की जनसंख्या के अनुसार 36 वां सबसे बड़ा नगरीय क्षेत्र है। चेन्नई विदेशी पर्यटकों द्वारा सबसे ज्यादा जाने-माने भारतीय नगरो में से एक है।

चेन्नई के पर्यटक स्थल

मरीना बीच

चेन्नई की भीषण गर्मी से बचने के लिए यहां के मशहूर मरीना बीच घूमने के लिए जा सकते हैं। चेन्नई में बंगाल की खाड़ी के तट के साथ जुड़ा ये समुद्र तट, भारत का सबसे लंबा समुद्र तट है और दुनिया के सबसे लंबे समुद्र तटों में भी आता है। अगर आपको समुद्र तट की खूबसूरती को और अच्छे से देखना है, तो आपको यहां शाम में सूर्यास्त के समय आना चाहिए। यहां के स्टाल्स से आप आर्टिफिशियल आभूषण, शैल स्मृति चिन्ह जैसे ट्रिंकेट की खरीददारी कर सकते हैं। यहां आप अपने दोस्तों के साथ वॉलीबॉल, रेत का घर आदि एक्टिविटी कर सकते हैं।

मरीना बीच


अष्टलक्ष्मी मंदिर

अष्टलक्ष्मी मंदिर बेसेंट बीच से कुछ किलोमीटर की दूरी पर है, जिसे धन और ज्ञान की देवी लक्ष्मी के निवास के रूप में जाना जाता है। देवी लक्ष्मी के आठ अवतारों की पूजा करने के लिए निर्मित, इस मंदिर का दिव्य वातावरण आपको सुकून का अनुभव कराएगा। इनके अलावा यहां दशावतार, गणेश और गुरुवायूरप्पन की मूर्तियां भी देखी जा सकती हैं। वास्तुकला की भव्यता इसके 'ओम' आकार के डिजाइन में निहित है, जो इसे चेन्नई में घूमने के लिए सबसे आकर्षक स्थानों में से एक बनाती है। नवरात्रि, दिवाली और पोंगल जैसे त्योहारों के दौरान आप इस मंदिर में दर्शन करने के लिए जरूर आएं।

अष्टलक्ष्मी मंदिर


चेन्नई संग्रहालय

एग्मोर में चेन्नई केंद्रीय संग्रहालय आगंतुकों के लिए खुला एक प्रसिद्ध संग्रहालय है। संग्रहालय की स्थापना 1851 में हुई थी और यह भारत का दूसरा सबसे पुराना संग्रहालय है। संग्रहालय रोमन कलाकृतियों और प्राचीन कांस्य मूर्तियों के संग्रह के लिए प्रसिद्ध है। पुरानी मूर्तियों का प्रदर्शन 1000 ईसा पूर्व और उससे आगे का है। आप परिसर और दीर्घाओं का भ्रमण कर सकते हैं क्योंकि यह चेन्नई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, जहां कलाकृतियों, पेंटिंग, मूर्तियों और प्राचीन वस्तुओं का पता लगाया जा सकता है, जो इसकी दीवारों को सजाते हैं। परिसर के भीतर एक स्मारिका की दुकान भी है जो उपहार और हस्तशिल्प वस्तुओं को बेचती है। आप यहां खरीदारी कर सकते हैं और अपने परिवार और दोस्तों के लिए तमिलनाडु से टोकन वापस ले सकते हैं।

चेन्नई संग्रहालय


ब्रीज़ी बीच

वाल्मीकि नगर में ब्रीज़ी बीच चेन्नई में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह शांत समुद्र तट चेन्नई के शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक है। यह फोटोग्राफरों का केंद्र है, जो यहां की सुंदर तस्वीरें लेने आते हैं समुद्र और उसका किनारा। तुलनात्मक रूप से बिना भीड़भाड़ के, आप यहां सूर्योदय देखने या एक लंबे दिन के बाद आराम करने के लिए आ सकते हैं। आपको आस-पास बहुत सारे होटल और रिसॉर्ट मिल जाएंगे। यदि आप बहुत दूर रहते हैं, तो भी आप सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करके मौके पर पहुंच सकते हैं।

ब्रीज़ी बीच


अरिग्नार अन्ना जूलॉजिकल पार्क

अरिग्नार अन्ना जूलॉजिकल पार्क या वंडालूर चिड़ियाघर, वंडालूर, चेन्नई में स्थित है। यह मुख्य शहर से एक छोटी ड्राइव दूर है और चेन्नई सेंट्रल से केवल 31 किलोमीटर दूर है। चिड़ियाघर की स्थापना 1855 में हुई थी और यह भारत का पहला सार्वजनिक चिड़ियाघर था। 1,490 एकड़ में फैला यह चिड़ियाघर बड़ी संख्या में वनस्पतियों और जीवों का घर है। पार्क में आपको कई तरह के स्तनधारी, सरीसृप, मछलियां और पक्षी मिल जाएंगे। प्रवेश शुल्क नाममात्र का है। यह चेन्नई का दूसरा सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान भी है। चेन्नई में घूमने के लिए यह सबसे अच्छी जगह बच्चों वाले परिवारों के लिए आदर्श है जो चिड़ियाघर में सभी जानवरों को देखने और सीखने का आनंद लेंगे।

अरिग्नार अन्ना जूलॉजिकल पार्क


इलियट का समुद्र तट

बेसेंट नगर में इलियट का समुद्र तट, मुख्य शहर से थोड़ा दूर एक विचित्र समुद्र तट है। यह बीच मरीना बीच से काफी अलग है क्योंकि इसमें भीड़ और शोर का अभाव है। छोटा शांत समुद्र तट उन लोगों के लिए एकदम सही है जो भीड़ से बचना चाहते हैं और पसंद नहीं करते हैं रेत के माध्यम से पानी तक पहुँचने के लिए एक लंबा रास्ता तय करें। आप न्यूनतम कीमत पर निजी और सार्वजनिक परिवहन द्वारा समुद्र तट तक पहुँच सकते हैं। आप समुद्र तट के किनारे एक छोटी सी पिकनिक मना सकते हैं और शाम और सूर्यास्त के घंटे शांति और शांति से बिता सकते हैं। यदि आप किसी होटल में पास में रहते हैं, तो आप समुद्र तट पर थोड़ी पैदल भी चल सकते हैं, सूर्योदय का अवलोकन कर सकते हैं और सुबह की ताज़ा समुद्री हवा को महसूस कर सकते हैं।

इलियट का समुद्र तट


सेंट थॉमस कैथेड्रल बेसिलिका

चेन्नई में सेंट थॉमस कैथेड्रल बेसिलिका या सेंथोम कैथेड्रल ईसाइयों के लिए एक प्रमुख तीर्थ स्थल है। बेसिलिका को सेंट थॉमस का विश्राम स्थल कहा जाता है और इसे 72 ईस्वी में बनाया गया था। बेसिलिका की वर्तमान संरचना नव-गॉथिक शैली में पुर्तगालियों और अंग्रेजों द्वारा बनाई गई है, जिन्होंने मूल चर्च को बदल दिया और इसके परिसर का विस्तार किया। बेसिलिका में सैकड़ों पर्यटक आते हैं, जो श्रद्धासुमन अर्पित करने के लिए मंदिर में आते हैं। बेसिलिका में एक प्रभावशाली डिजाइन है, जिसमें झूमर और सना हुआ ग्लास खिड़कियां हैं। आप संत के अवशेषों का पता लगाने के लिए सेंट थॉमस संग्रहालय जा सकते हैं और भीतर स्थित भूमिगत चैपल में प्रार्थना कर सकते हैं।

सेंट थॉमस कैथेड्रल बेसिलिका


कपालेश्वर मंदिर

मायलापुर में कपालेश्वर मंदिर चेन्नई में घूमने के लिए एक शीर्ष स्थान है। कपालेश्वर मंदिर भगवान शिव और देवी पार्वती को समर्पित है। मंदिर हिंदू तीर्थयात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण पूजा स्थल है और शैव धर्म के भक्त। 7 वीं शताब्दी के आसपास निर्मित, मंदिर में एक शानदार द्रविड़ शैली है, जो देवताओं और राक्षसों की मूर्तियों से परिपूर्ण है। चेन्नई में एक प्रमुख आध्यात्मिक स्थान, मंदिर में नियमित पूजा होती है, जिसमें भक्त शामिल हो सकते हैं। आप चेन्नई शहर के यात्रा कार्यक्रम के हिस्से के रूप में मंदिर की यात्रा कर सकते हैं और इसके शांतिपूर्ण परिसर में कुछ समय बिता सकते हैं।

कपालेश्वर मंदिर


अरुलमिगु मारुंडेश्वर मंदिर

चेन्नई में अरुल्मिगु मारुंडेश्वर मंदिर एक और हिंदू आध्यात्मिक स्थान है। यह मंदिर हिंदू भगवान शिव की पूजा करने वाले शैव लोगों के बीच प्रसिद्ध है। मंदिर का बाहरी भाग सुंदर है और परिसर को साफ और प्राचीन स्थिति में रखा गया है। मंदिर को उन ग्रंथों में प्रासंगिकता मिलती है जो 6 वीं शताब्दी के हैं। मंदिर परिसर के भीतर ऋषि वाल्मीकि का एक मंदिर भी है, जिन्होंने महाकाव्य रामायण की रचना की थी। आप मंदिर की पुरानी वास्तुकला का पता लगा सकते हैं जो मुख्य रूप से चोल साम्राज्य की परंपराओं का पालन करती है जिसके दौरान परिसर का नवीनीकरण किया गया था।

अरुलमिगु मारुंडेश्वर मंदिर


कोल्ली मलाई

इस खूबसूरत स्थान को कोल्ली मलाई कहा जाता है, और इसका अर्थ है 'मौत का पहाड़।' पहाड़ियाँ लगभग 1000 से 1300 मीटर तक ऊँची हैं जो 280 वर्ग किमी से अधिक क्षेत्र में फैली हुई हैं। आपको लगभग 70 हेयरपिन मोड़ मिलेंगे, जो पर्यटकों को पहाड़ी की चोटी तक ले जाते हैं। इसके अलावा, पहाड़ियाँ वास्तव में असंतुलित पूर्वी घाट का हिस्सा हैं। प्रारंभिक हिंदू साहित्य इन पहाड़ियों की चोटी पर कोल्ली पावई भूत के वास्तविक अस्तित्व के बारे में बात करता है और इस तरह, उन्होंने इस अंतिम गंतव्य को यह नाम दिया है। यह छवि या आत्मा पथिकों को लुभाती थी और उन्हें मार डालती थी

कोल्ली मलाई


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story