×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Chitrakoot Famous Place: भारत में यहां मिलते है माता सीता के पैरो के निशान, आप भी कर सकते है दर्शन

Chitrakoot Famous Place: चित्रकूट पर्वत माला में कामद गिरि, हनुमान धारा, जानकी कुंड, लक्ष्मण पहाड़ी और देवांगना प्रसिद्ध धार्मिक पर्वत शामिल हैं। यहां पर ऐसे भी जगह है जहां पर माता सीता के पदचिन्ह मिलते है...

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 22 May 2024 10:00 AM GMT (Updated on: 22 May 2024 10:00 AM GMT)
Chitrakoot Famous Temple
X

Chitrakoot Famoua Temple (Pic Credit-Social Media)

Chitrakoot Famous Place Related to Ramayan: चित्रकूट उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश राज्यों में फैले उत्तरी विंध्य पर्वत श्रृंखला में पड़ता है। चित्रकूट पर्वत माला में कामद गिरि, हनुमान धारा, जानकी कुंड, लक्ष्मण पहाड़ी और देवांगना प्रसिद्ध धार्मिक पर्वत शामिल हैं। भगवान राम ने अपने वनवास का एक बड़ा हिस्सा यहां बिताया था। महाकाव्य रामायण के अनुसार, चित्रकूट वह स्थान है जहां भगवान राम के भाई भरत उनसे मिलने आए थे और उनसे अयोध्या लौटने और राज्य पर शासन करने के लिए कहा था।

यहां मिलते है माता सीता के पदचिह्न

लोकेशन: भरत मिलाप मंदिर, चित्रकूट धाम, उत्तर प्रदेश

भगवान राम के वनवास काल के दौरान चारों भाइयों के मिलन का स्थान माना जाने वाला भरत मिलाप मंदिर, चित्रकूट का एक बहुत ही महत्वपूर्ण मंदिर है। जो पौराणिक महत्वता रखने के साथ पर्यटक के बीच काफी लोकप्रिय है। कामदगिरि की परिक्रमा के किनारे स्थित इस मंदिर के दर्शन अवश्य करने चाहिए। यहां भगवान राम और उनके परिवार के पैरों के निशान भी देखे जा सकते हैं।

जगह को लेकर खास मान्यता

मां सीता के असली पदचिह्न और रसोई चित्रकूट में हैं, ऐसा माना जाता है कि भगवान राम के वनवास की शुरुआत में कुछ दिनों के लिए मां सीता, प्रभु श्री राम और लक्षण जी के साथ चित्रकूट धाम में विश्राम कर रुकी हुई थीं। आज हम जो पैरों के निशान यहां देख सकते हैं, वे उसी समय के हैं।



और ऐसा माना जाता है कि उसी के पास स्थित एक कोठरी है जो माता सीता के लिए रसोई हुआ करती थी, यहां पर रहने के दौरान इस रसोई में ही सीता जी ने यहां खाना बनाया था। इसका उपयोग कभी माँ सीता द्वारा खाना पकाने के लिए किया जाता था।



भरत मिलाप मंदिर के निकट घूमने के स्थान(Places To Visit Near Bharat Milap Mandir)

1. गुप्त गोदावरी गुफा(Gupt Godavari Caves)

श्री राम, माता सीता और लक्षम की मूर्तियों तक पहुँचने के लिए 75 सीढ़ियाँ हैं। यहां 2 गुफाएं हैं, एक सूखी है और दूसरी में घुटनों तक पानी है, जो मोटे व्यक्तियों या दिव्यांग व्यक्तियों के लिए उपयुक्त नहीं है क्योंकि वे पैदल नहीं चल सकते या गुफाओं के पास से गुजर नहीं सकते।



2.कामदगिरि (Kamadgiri)

चित्रकूट में सबसे लोकप्रिय मंदिर कामदगिरि है। यहां दिन में कभी भी जा सकते हैं और मंदिर के आसपास की पहाड़ी की परिक्रमा कर सकते हैं। कामदगिरि एक पहाड़ी है जहां लोग पहाड़ी के साथ-साथ मंदिर के चारों ओर परिक्रमा करते हैं। इसमें लगभग 2-3 घंटे लगते हैं जो मनोरंजन से भरपूर है और दर्शन के लिए बहुत सारी दुकानें और छोटे मंदिर और धार्मिक स्थल हैं।



3.स्फटिक शिला (Sphatik Shila)

यह वह स्थान है जहां श्री राम और माता सीता बैठा करते थे। इन दोनों के पैरों के निशान हैं. यह गंगा के तट के निकट है। दौरे पर एक पंडितजी थे जिन्होंने उस जगह की कहानी बताते है।



Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story