×

सावधान यात्रीगण: कोहरे की चपेट में घरेलू उड़ानें, बड़ी संख्या में उड़ानें विलंबित, देखें यहां लिस्ट

Fog Affecting Flights Today: घने कोहरे की वजह से दिल्ली-काठमांडू, दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-शिमला, दिल्ली-देहरादून, दिल्ली-चंडीगढ़-कुल्लू की घरेलू उड़ानें देरी से चल रही हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 10 Jan 2023 6:20 AM GMT (Updated on: 10 Jan 2023 8:03 AM GMT)
Fog Affecting Flights Today
X

Fog Affecting Flights Today (सोशल मीडिया) 

Fog Affecting Flights Today: अगर हवाई सेवा का उपयोग कर रहे हैं तो थोड़ा सोच समझकर घर से निकलें। हो सके तो अपनी फ्लाइट की जानकारी लेकर ही हवाई अड्डों की ओर प्रस्थान करें। उत्तर भारत के राज्य में पड़ी रही हांड कंपा देने वाली सर्दी और घने कोहरे की वजह से हवाई मार्ग पर असर पड़ा रहा है, जिसके चलते घरेलू उड़ानें विलंबित हो रही हैं। खराब मौसम व अन्य वजहों के चलते नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट में मंगलवार को करीब 40 उड़ानें लेट हुई हैं, जबकि कुछ के उड़ानों के रूट में डायवर्जन किया गया है। हालांकि सुबह 7 बजे तक दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरने वाली किसी भी उड़ान के रूट की डायवर्जन की सूचना नहीं थी।

दिल्ली हवाई अड्डे इतनी उड़ानों पर पड़ा असर

इंदिरा गांधी हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार की सुबह घने कोहरे की वजह से कम दृश्यता होने के चलते दिल्ली से कुछ उड़ानें विलंबित रहीं। दिल्ली एयरपोर्ट से खराब मौसम व अन्य वजहों से करीब 50 घरेलू उड़ानों की रवानगी में देरी हुई है। वहीं, दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरने वाली करीब 18 घरेलू उड़ानें भी विलंबित हुई हैं। यहां से लें घरेलू उड़ानों की जानकारी।

इन उड़ानों में भी देरी

इसके अलावा उत्तर भारत में बढ़ रहे कोहरे के चलते दिल्ली-काठमांडू, दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-शिमला, दिल्ली-देहरादून, दिल्ली-चंडीगढ़-कुल्लू की घरेलू उड़ानें देरी से चल रही हैं। ऐसे अगर इन जहगों पर हवाई यात्रा से जाने वाले हैं तो एयरपोर्ट के टच में बने रहें,ताकि फ्लाइट्स की सही जानकारी मिली रही है।

इतना पहुंचा न्यूनतम तापमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली के पालम में मंगलवार सुबह साढ़े पांच बजे तापमान 8.4 डिग्री और सफदरजंग वेधशाला में 7.8 डिग्री दर्ज किया गया। घने कोहरे की वजह से उत्तर प्रदेश और दिल्ली के कई इलाकों में दृश्यता 50 मीटर से नीचे दर्ज की गई।

50 मीटर से कम दृश्यता को यह कहा जाता है

आपको बता दें कि कोहरे को 'उथले' के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। एमआइडी के मुताबिक, जब कोहरे के चलते दृश्यता 1,000 मीटर से कम हो जाती है तो मध्मय दृश्यता कहा जाता है। जब कोहरे के चलते दृश्यता 200 से 500 मीटर और 200 मीटर से कम रह जाती है तो उसे उसे घने कोहरा कहा जाता है। वहीं, जब दृश्यता 50 मीटर से कम रहे जाती है तो उसे 'बहुत सघन' कोहरा कहते हैं।

पिछले कई दिनों से प्रभावित है हवाई मार्ग

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले कई दिनों से लोगों के कड़ाके सर्दी और घने कोहरा छाया हुआ है। इस वजह से दिल्ली एनएसीआर के इलाके के आस पास पूरा यातायात प्रभावित हुआ है। इसमें रेल, सड़क और हवाई मार्ग शामिल हैं। इससे पहले सोमवार को दिल्ली एयरपोर्ट पर घने कोहरे और अन्य वजहों से 118 घरेलू उड़ानें प्रभावित हो चुकी हैं और तीन फ्लाइट्स के मार्ग को डायर्वजन किया जा चुका है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story