×

Delhi Metro Smart Card: मात्र 200 रुपये में मेट्रो से करें दिल्ली की सैर, जानें इस स्कीम के बारे में

Delhi Metro Smart Card: मेट्रो महानगरों की लाइफ लाइन होती है। इसकी मदद से लोग एक से दूसरी जगह आसानी से कम समय में पहुंच जाते हैं। जो लोग रोजाना मेट्रो की यात्रा करते हैं उनके लिए कई तरह की स्कीम चलाई जाती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 4 Feb 2024 6:00 AM GMT (Updated on: 4 Feb 2024 6:00 AM GMT)
Delhi Metro Unlimited Travel Scheme
X

Delhi Metro Unlimited Travel Scheme (Photos - Social Media)

Delhi Metro Smart Card: मेट्रो बड़े-बड़े शहरों की लाइफ लाइन होती है। यह लोगों के बिजी लाइफस्टाइल का एक जरूरी हिस्सा है जो उन्हें एक जगह से दूसरी जगह तक आसानी से पहुंचाने का काम करती है। इसी कड़ी में दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने अपने यात्रियों के लिए एक शानदार स्कीम लॉन्च की है। जिसके तहत टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड बनवाना होगा। इसका बेनिफिट यह होगा कि आप दिल्ली में किसी भी जगह मेट्रो से ट्रेवल कर सकते हैं। यह बहुत ही बजट फ्रेंडली स्कीम है और हर व्यक्ति इसे आसानी से अफोर्ड कर सकता है। चलिए इस स्कीम के बारे में जानते हैं

टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड

बता दें कि टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड की वैलिडिटी 1 से 3 दिन की रहेगी। एक दिन की वैलिडिटी वाले टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड की कीमत ₹200 होगी जबकि तीन दिन वाले वैलिडिटी स्मार्ट कार्ड की कीमत ₹500 होगी। इसमें ₹50 का रिफंडेबल सिक्योरिटी डिपाजिट भी शामिल है। इस तरह एक दिन वाला कार्ड 150 रुपए और तीन दिन वाला कार्ड ₹450 का पड़ेगा। इसे खरीदने के लिए आपको मेट्रो स्टेशन के कस्टमर केयर सेंटर जाना होगा, जहां जाकर आपको इस स्कीम के बारे में बताना होगा। इसके मुताबिक वह आपके लिए कार्ड बना सकते हैं। यह कार्ड स्कीम सिर्फ डीएमआरसी लाइनों पर ही लागू होगी। यदि आप एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर ट्रैवल करना चाहते हैं तो इस लाइन के लिए यह सुविधा फिलहाल उपलब्ध नहीं कराई गई है।

Delhi Metro Unlimited Travel Scheme


2002 में हुई थी शुरुआत

दिल्ली मेट्रो भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है और यह शहर को एक सुरक्षित, तेज और आधुनिक यातायात सेवा प्रदान करता है। दिल्ली मेट्रो का निर्माण 2002 में शुरू हुआ था और इसने शहर के यातायात को बहुत आसान बना दिया है। दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क बहुत बड़ा है और इसमें शहर के विभिन्न हिस्सों को कवर करने वाली विभिन्न लाइनें शामिल हैं। दिल्ली मेट्रो के पहले चरण में कई लाइनें शामिल हैं। जैसे की रेड लाइन, ब्लू लाइन, ग्रीन लाइन, एंड वायलेट लाइन। दिल्ली मेट्रो ने शहर के बड़े तथा छोटे स्थानों को एक दूसरे से बड़ी तेजी से जोड़ा है, जिससे यात्रा कम समय में होती है और लोग अपने गंतव्य तक आसानी से पहुंच सकते हैं। दिल्ली मेट्रो ने अपनी सुरक्षा व्यवस्था को भी महत्वपूर्ण बनाए रखा है, जिससे यात्री सुरक्षित महसूस करते हैं।

Delhi Metro Unlimited Travel Scheme


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story