×

Delhi To Haridwar-Rishikesh: दिल्ली से हरिद्वार, ऋषिकेश और निमराना की करें यात्रा, बजट में पूरी होगी ट्रिप

Delhi to Haridwar Rishikesh Tour Package: गर्मी की छुट्टियां पड़ चुकी है और वीकेंड भी आ रहा है ऐसे में अगर आप परिवार या दोस्तों के साथ कहीं घूमने जाना चाहते हैं तो चलिए हम आपको दिल्ली के पास मौजूद कुछ जगह के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 22 March 2024 11:01 AM GMT
Travel Plan From Delhi
X

Travel Plan From Delhi (Photos - Social Media)

Delhi to Haridwar Rishikesh Tour: गर्मी की छुट्टियां पड़ चुकी है और हर कोई घूमने फिरने का प्लान बना रहा है। अगर आप दिल्ली में रहते हैं और यहां से 3 दिन की छुट्टियों पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आज हम आपको कुछ पास में मौजूद जगह के बारे में बताते हैं जहां पर आप कम बजट और कम समय में आसानी से घूम कर सकते हैं। परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए यह जगह बिल्कुल बेस्ट है।

हरिद्वार का बनाएं प्लान (Delhi Se Haridwar Kaise Pahunche)

अगर आप अपने माता-पिता और बच्चों के साथ कहीं जाना चाहते हैं तो हरिद्वार बेस्ट जगह होगी। दिल्ली से इस जगह की दूरी 264.6 किलोमीटर है पर आप 4 से 5 घंटे में आराम से यहां पहुंच सकते हैं। आपकी खुद की गाड़ी नहीं है तो ट्रेन से हरिद्वार जाने का प्लान बना सकते हैं इसके लिए आपको स्लीपर कोच का टिकट 150 से ₹200 तक आसानी से मिल जाएगा। आप चाहे तो हरिद्वार पहुंचने के बाद घूमने के लिए गाड़ी बुक कर सकते हैं। परिवार के साथ जा रहे हैं तो आप होटल की जगह प्रेम नगर आश्रम, सप्त ऋषि आश्रम, शांतिकुंज आश्रम, जय राम आश्रम जैसी जगहों पर फ्री में रह सकते हैं। इस तरह से आप 15000 में अपने परिवार के साथ हरिद्वार ट्रिप कर सकते हैं।

हरिद्वार

ऋषिकेश (Delhi Se Rishikesh Kaise)

ऋषिकेश एक बहुत ही खूबसूरत जगह है और दिल्ली से इसकी दूरी 262.7 किमी है। 5 घंटे में आसानी से यहां पहुंचा जा सकता है। बस यार ट्रेन की सहायता से भी आप यहां कम बजट में पहुंच सकते हैं। दिल्ली से ऋषिकेश के लिए 150 से 200 रुपए में आराम से स्लीपर कोच की टिकट मिल जाएगी। यहां पहुंचने के बाद आप कब बुक करके पूरा ऋषिकेश घूम सकते हैं।कम बजट में ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो आपके यहां पर ऐसी कहीं जगह मिल जाएगी जहां आप फ्री में रख सकते हैं। सेफ्टी और साफ सफाई के मामले में यह जगह बेस्ट है। आप यहां परमार्थ निकेतन आश्रम भारत हेरिटेज सर्विस और गीता भवन आश्रम जैसी जगह में फ्री में रह सकते हैं।

ऋषिकेश

नीमराना (Delhi Se Neemrana Kaise Pahunche)

यह बहुत खूबसूरत जगह है जो दिल्ली से 145 किलोमीटर दूर है। 4 घंटे में यहां तक आसानी से पहुंचा जा सकता है। आपके यहां नीमराना फोर्ट पैलेस, नीमराना बावड़ी, जिप लाइनिंग, फ्लाइंग फॉक्स जैसी एक्टिविटीज का आनंद लेने को मिलेगा। यार रुकने के लिए आप होटल की जगह हॉस्टल का चुनाव कर सकते हैं जहां एक रात के 500 ₹600 देने होते हैं।

नीमराना


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story