×

Delhi Tourism Walk Festival का लें आनंद, ऐतिहासिक विरासतों की करें सैर

Delhi Tourism Walk Festival: दिल्ली बेहतरीन इतिहास को समेटे हुए हैं। यहां के ऐतिहासिक इमारत का दीदार करना चाहते हैं तो दिल्ली टूरिज्म वॉक फेस्टिवल का हिस्सा बन सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 28 Feb 2024 10:17 AM GMT
Delhi Tourism Walk Festival
X

Delhi Tourism Walk Festival ( Photos - Social Media)

Delhi Tourism Walk Festival : देश की राजधानी दिल्ली में शुरू हुआ दिल्ली टूरिज्म वॉक फेस्टिवल अभी भी चल रहा है। ऐसे में जो घूमने फिरने की शौकीन है या फिर ऐतिहासिक विरासतों को देखने का शौक रखते हैं वह 31 मार्च तक इस फेस्टिवल का हिस्सा बन सकते हैं। पर्यटन विभाग के साथ मिलकर दिल्ली सरकार द्वारा इसका आयोजन किया गया है।चलिए आज हम आपको इस इवेंट से जुड़ी पूरी जानकारी देते हैं।

मिलेगा टूरिस्ट गाइड

यह फेस्टिवल महीने भर चलने वाला है और इस दौरान दिल्ली की समृद्ध विरासत, ऐतिहासिक इमारतें और खाने-पीने को एक्सप्लोर किया जा सकता है। इसमें भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय से लाइसेंस प्राप्त गाइड भी उपलब्ध रहने वाले हैं जो आने वाले पर्यटकों को 50 अलग-अलग विरासत और ऐतिहासिक इमारत की कहानी से रूबरू करवाएंगे। दिल्ली में देश ही नहीं विदेशों से भी बड़ी संख्या में सैलानी पहुंचते हैं। यही वजह है कि पर्यटन विभाग विदेशी सैलानियों को दिल्ली में अच्छा समय बिताने के लिए मां की खूबसूरत विरासत को समझने के लिए इस टूरिज्म वॉक फेस्टिवल का आयोजन करता है।

Delhi Tourism Walk Festival

यहां क्या है खास

इस वॉक फेस्टिवल की खासियत की बात करें तो इसमें आने वाले पर्यटक सूफियाना दिल्ली के क्लासिक म्यूजिक एक्सपीरियंस ले सकेंगे। इसी के साथ आर्कियोलॉजी पार्क मेहरौली देखा जा सकेगा। शाम ए तुगलकाबाद में इतिहास और सूर्यास्त के शानदार नजारे देखने को मिलेंगे। वांटेड वॉक में मालचा महल का राज और फिरोजशाह कोटला में जिन्नों की मुंह बोली कहानियों की हकीकत के बारे में बताया जाएगा। इसके अलावा इस फेस्टिवल में अपना सीपी, कुतुब कॉम्प्लेक्स में रोशन ए दिल्ली, ज्वेल्स का दिल्ली में मजेदार का आयोजन किया जाएगा। अगर आप खानपान के शौकीन है तो आपके लिए चाय के पुराने दिल्ली के नाम से कार्यक्रम भी रखा गया है। इसके अलावा पार्टीशन डायरीज में पुराने किलों का दीदार करवाया जाएगा।

Delhi Tourism Walk Festival

कैसे करें बुकिंग

इस फेस्टिवल में अगर आप जाना चाहते हैं तो इसके लिए बुकिंग करवा सकते हैं। यह स्पेशल ऑफर चल रहा है जिसमें प्रति व्यक्ति की बुकिंग ₹500 है। इसके लिए दिल्ली पर्यटन विभाग की वेबसाइट delhitourism.gov.in पर जाना होगा। आप चाहे तो दिल्ली पर्यटन कार्यालय पर भी संपर्क कर सकते हैं।

Delhi Tourism Walk Festival


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story