×

Dubai New Airport: दुबई में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, यहां जानें इसकी खासियत

Dubai New Airport: दुबई में जल्दी दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनकर तैयार होने वाला है। इस एयरपोर्ट में इंटरनेशनल लेवल की सारी सुविधाएं उपलब्ध रहने वाली है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 1 May 2024 10:18 AM GMT
Dubai New Airport To Be World Largest
X

Dubai New Airport To Be World Largest (Photos - Social Media)

Dubai New Airport : दुबई में जल्द ही दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनकर तैयार होने वाला है। अल मकतूम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के नाम से पहचाने जाने वाला यह हवाई अड्डा दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होने वाला है। ग्लोबल सेंटर के रूप में इसका विकास किया जाएगा और इसे बनाने में 35 अरब डालर यानी 2.9 लाख करोड़ का खर्च आने वाला है। हालांकि, ये एयरपोर्ट अभी नहीं बल्कि आने वाले 10 सालों में बनकर तैयार होगा।

भव्य होगा एयरपोर्ट

दुबई का नया एयरपोर्ट कितना भव्य होगा, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि यहां सालाना 26 करोड़ यात्रियों की आवाजाही होगी। जानिए यह कितना अलग और भव्य होगा। अल मकतूम एयरपोर्ट के नाम से जाना जाएगा। एयरपोर्ट में 400 बोर्डिंग गेट होंगे और 5 रनवे होंगे। 70 वर्ग किलोमीटर में बनने वाले इस एयरपोर्ट के लिए 5 पैसेंजर टर्मिनल बिल्डिंग बनाई जाएंगी। अगले 10 साल में यह पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगा और विमान सेवा शुरू कर दी जाएंगी। क्षमता के मामले में भी यह दूसरे एयरपोर्ट के मुकाबले कहीं बेहतर होगा। सालाना 12 मिलियन टन कार्गो की क्षमता रहेगी। नया एयरपोर्ट बनने के बाद दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के सभी ऑपरेशन्स यहां ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री ने बताया कि नए एयरपोर्ट के डिजाइन को मंजूरी दे दी गई है।

Dubai New Airport To Be World Largest


यहां 5 रनवे और 400 एयरक्राफ्ट गेट

हवाई अड्डे को अल मकतूम इंटरनेशनल एयरपोर्ट कहा जाएगा और इसमें 5 रनवे, 260 मिलियन यात्रियों की मेजबानी की कैपेसिटी और 400 एयरक्राफ्ट गेट होंगे। इस एयरपोर्ट की क्षमता सालाना 26 करोड़ यात्रियों की होगी। ये एयरपोर्ट मौजूदा समय में दुबई के इंटरनेशनल एयरपोर्ट से साइज में 5 गुना तक ज्यादा बड़ा होगा। दुबई के शासक ने एक बयान में कहा, यह वर्तमान हवाई अड्डे के आकार से पांच गुना बड़ा होगा और आने वाले वर्षों में दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के सभी परिचालन को इसमें स्थानांतरित कर दिया जाएगा। इस नए प्रोजेक्ट से "हमारे बच्चों और उनके बच्चों के लिए निरंतर और स्थिर विकास" सुनिश्चित करेगी। पहली बार एवीएशन सेक्टर में नई एविएशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story