×

Nagpur Durga Puja History: नागपुर की दुर्गा पूजा होती है सबसे अलग, जानिए इसका 117 साल पुराना इतिहास

Nagpur Durga Puja History: नागपुर में मनाई जाती है दुर्गा पूजा कुछ बेहद अलग अंदाज़ में। जानिए क्या है इसका 117 साल पुराना इतिहास और आखिर क्यों है ये इतनी ख़ास।

Shweta Srivastava
Published on: 22 Oct 2023 4:59 AM GMT
Nagpur Durga Puja History
X

Nagpur Durga Puja History (Image Credit-Social Media)

Nagpur Durga Puja History: कोलकाता की दुर्गा पूजा को सबसे प्रसिद्ध और ख़ास माना जाता है। दूर दूर से लोग यहाँ की दुर्गा पूजा में शामिल होने आते हैं लेकिन वहीँ कोलकाता के हलचल भरे माहौल से लगभग 1200 किलोमीटर दूर, महाराष्ट्र का नागपुर शहर दुर्गा पूजा उत्सव के दौरान जीवंत हो उठता है। नागपुर में बंगाली समुदाय के लिए, दुर्गा पूजा उनकी संस्कृति और विरासत का जश्न मनाने और अपनी जड़ों से जुड़ने का समय होता है। आइये जानते हैं क्या होता है यहाँ ख़ास।

नागपुर की दुर्गा पूजा का इतिहास

नागपुर में दुर्गा पूजा की शुरुआत लगभग 240 साल पहले स्थापित बंगाल नागपुर रेलवे में काम करने आए बंगालियों के आगमन से हुई है। दरअसल नागपुर के दीनानाथ हाई स्कूल में दुर्गा पूजा समारोह विशेष रूप से मनाया जाता है। वहीँ इस साल स्कूल में दुर्गा पूजा समारोह का 117वां वर्ष है, जो इसे नागपुर के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित दुर्गा पूजा पंडालों में से एक बनाता है।

Durga Pooja 2023 (Image Credit-Social Media)

दीनानाथ हाई स्कूल में देवी दुर्गा की मूर्ति 'एक चाली पैटर्न' की है, जो बंगाल में उत्पन्न हुई दुर्गा मूर्ति बनाने की एक अनूठी शैली है। गौरतलब है कि ये मूर्ति गंगा नदी के तट से एकत्र की गई मिट्टी से बनाई जाती है, और इसे भारत की सबसे सुंदर और जटिल दुर्गा मूर्तियों में से एक माना जाता है। हर साल, लाखों भक्त देवी दुर्गा की भव्य मूर्ति देखने और प्रार्थना करने के लिए दीनानाथ हाई स्कूल दुर्गा पूजा पंडाल में आते हैं। ये पंडाल अपने 11 दिवसीय भव्य मेले के लिए भी जाना जाता है, जिसमें भोजन स्टॉल, खेल और सांस्कृतिक प्रदर्शन होते हैं।

Durga Pooja 2023 (Image Credit-Social Media)

कई सेलेब्स भी शामिल होते हैं इस दुर्गा पूजा में

दीनानाथ हाई स्कूल अपने उल्लेखनीय पूर्व छात्रों के लिए भी प्रसिद्ध है, जिनमें अभिनेत्री जया बच्चन, अभिनेता बसंत चौधरी और अभिनेता असित कुमार सेन शामिल हैं। अष्टमी के दिन, जो दुर्गा पूजा उत्सव का आठवां दिन है, भक्त देवी दुर्गा को पुष्पांजलि अर्पित करते हैं। पुष्पांजलि एक अनुष्ठान है जिसमें भक्त देवी को फूल चढ़ाते हैं और प्रार्थना करते हैं। पुष्पांजलि अनुष्ठान के बाद, भक्तों को पंडाल में पारंपरिक भोग भी परोसा जाता है।

Durga Pooja 2023 (Image Credit-Social Media)

ये एक भंडारे की तरह होता है जो एक शाकाहारी दावत होती है जिसे ताजी और मौसमी सामग्री का उपयोग करके तैयार किया जाता है। दीनानाथ हाई स्कूल का भोग अपने स्वादिष्ट स्वाद और प्रामाणिक बंगाली स्वाद के लिए जाना जाता है। तो अगर आप भी नागपुर में हैं या किसी काम से वहां गए हैं और आपने यहाँ की इस दुर्गा पूजा को नहीं देखा है तो आपको यहाँ ज़रूर जाना चाहिए।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story