×

Delhi Famous Bihari Chicken: दिल्ली में खाएं फेमस बिहारी चिकन, IAS IPS भी हैं इसके शौकीन

Delhi Famous Bihari Chicken: चलिए आज हम आपको दिल्ली में मिलने वाले बिहारी स्टाइल चिकन के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 17 May 2024 6:30 AM GMT (Updated on: 17 May 2024 6:30 AM GMT)
Delhi Famous Bihari Chicken
X

Delhi Famous Bihari Chicken (Photos - Social Media) 

Delhi Famous Bihari Chicken : दिल्ली एक ऐसी जगह है, जिसे भारत की राजधानी के अलावा अपने बेहतरीन पर्यटक स्थलों के चलते पहचाना जाता है। यहां पर घूमने के लिए एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद है जहां पर अक्सर लोगपहुंचते हैं। पर्यटक स्थान के अलावा दिल्ली को बेहतरीन स्वाद के लिए भी पहचाना जाता है। दिल वालों की दिल्ली का स्वाद किसी का बदला जीत सकता है। यहां आपको वेज और नॉनवेज दोनों ही तरह का खाना मिल जाएगा। अगर आप नॉनवेज खाने के शौकीन है तो आज हम आपको दिल्ली की एक ऐसी जगह के बारे में बताते हैं जहां पर मोतिहारी और बिहारी स्टाइल में चिकन तैयार किया जाता है। यहां का स्वाद बहुत ही निराला है पर आईएएस आईपीएस भी यहां पर स्वार्थ का आनंद लेने के लिए पहुंचते हैं।

IAS IPS का फेवरेट

इस दुकान पर 300 किलो चिकन, मोतीहारी और बिहारी स्टाइल में बनाया जाता है। पहले कच्चा चिकन डाला जाता है उसे भूनकर फिर उसमें मसाला डाला जाता है, जो बहुत लाजवाब कहता और इसे IAS IPS, BPSC सब खाते है। ये सबसे अच्छा और सस्ता बिहारी स्टाइल चिकन है जो दिल्ली में खाया जा सकता है। ये स्टूडेंट्स की फेवरेट जगह है। यहां चिकन के साथ में पतली रोटी परोसी जाती है। लक्ष्मी नगर और ओल्ड राजेंद्र नगर में भी इनकी दुकान है।

Delhi Famous Bihari Chicken


कितनी है कीमत

इस दुकान पर 300 किलो चिकन,और 40 से 50 किलोग्राम मटन रखा जाता है। बच्चों के लिए 70/-रूपये में तीन पीस चिकन परोसा जाता है। 5 रूपये में रोटी और 50 का फुल चावल और 30 में हाल्फ प्लेट मिलता है। यहां 5 किलो एक बार चिकन बनाया जाता है है। जो लेग पीस खाने के शौकीन हैं, उन्हें ये यहां 70 रूपये में मिल जाएगा।


स्वच्छता का ध्यान

बनाने से पहले चिकन को दुकान पर ही धुलकर बढ़िया से साफ करके बनाया जाता है। यहां पर मसाला एकदम बिहारी स्टाइल बनाते है। मसाले में डाली जाने वाली काली मिर्च और लाल मिर्च साबुत बिहार से लाई गई है जिसे यहां पिसते हैं। उपयोग किया जाने वाला खड़ा गरम मसाला भी गांव से लेकर आकर यहां बनाते है। यहां चिकन बनाने में बिल्कुल भी पानी नहीं डाला जाता है। प्याज के गलने और मसाले के तेल से ही चिकन को भुनकर पकाया जाता है। आखिर में इनका सीक्रेट मसाला डालकर धनिया से गार्निश करके परोसा जाता है। सरसो तेल का रंग और बिहारी मसाले का खुशबू इसे खास बनाती है।यहां पर 70/-रूपए में नॉर्मल पीस रखा जाता है बहुत बड़ा नहीं है। छोटे पीस में कट किया जाता है। यहां पर बनाने के लिए छोटे मुर्गी का प्रयोग किया जाता है। यह मसाले से लूटपुट चिकन है, इसे रोटी से खाने में अलग ही स्वाद मिलता है।

Delhi Famous Bihari Chicken


कहां है दुकान

अगर आप भी बिहारी स्टाइल चिकन का स्वाद लेना चाहते हैं तो पुराना राजेंद्र मुखर्जी नगर और लक्ष्मी नगर में यह दुकान मौजूद है। यहां जो लोग स्वादिष्ट चिकन बनाते हैं वह भी बिहारी ही हैं और बिहार के स्वाद को दिल्ली में परोसने का काम कर रहे हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story