×

Famous Place to visit in Summer: चिलचिलाती गर्मी आने से पहले इन जगहों पर घूमने का बना लें प्लान

Famous Place to visit in Summer: गर्मियों के शुरू होने से ठीक पहले बाहर जाने का एक अच्छा समय है। यहां, हमने भारत में ऐसी जगहों को चुना है जो गर्मियां शुरू होने से पहले एक अच्छी यात्रा के लिए एकदम सही हैं।

Preeti Mishra
Published on: 22 Feb 2023 1:50 AM GMT
Place to visit in Summer
X

Place to visit in Summer (Image credit: social media) 

Place to visit in Summer : ठेठ चिलचिलाती भारतीय गर्मियां लगभग आ चुकी हैं। भारत में इस वर्ष अधिक तीव्र गर्मी की लहर देखने की उम्मीद है, और पिछले वर्षों में फरवरी के मौसम की तुलना में पहले से ही कुछ सबसे गर्म दिन देख रहे हैं। यह, निश्चित रूप से, गर्मियों के शुरू होने से ठीक पहले बाहर जाने का एक अच्छा समय है। यहां, हमने भारत में ऐसी जगहों को चुना है जो गर्मियां शुरू होने से पहले एक अच्छी यात्रा के लिए एकदम सही हैं।

आप इनमें से कौन सा विकल्प चुनेंगे?


अल्लेप्पी( Alleppey)

गर्मियों के आते ही केरल में अल्लेप्पी में बहुत अधिक नमी देखी जाती है, और मानसून के साथ एकमात्र राहत मिलती है जब यह हरे-भरे हो जाते हैं, गर्मी कम हो जाती है और यात्रियों को आमतौर पर मानसून के आकर्षण में नमी की परवाह नहीं होती है। यदि आपको इस वर्ष गर्मियों से पहले एक त्वरित यात्रा करनी है, तो अल्लेप्पी संकेत करता है।


जैसलमेर (Jaisalmer)

राजस्थान का जैसलमेर गर्मियों के चरम पर आरामदायक होने के लिए बहुत गर्म हो जाता है, और आप वास्तव में थार रेगिस्तान का पता लगाना पसंद नहीं करेंगे क्योंकि यह यहाँ गर्म हो जाता है। यदि आप गोल्डन सिटी की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो अभी जाएं!


गोवा (Goa)

गोवा जितना सुंदर है, साल भर, जब पारा चढ़ता है तो आप यहां घूमने का आनंद नहीं लेंगे। अधिकांश उष्णकटिबंधीय गेटवे की तरह, यहाँ गर्मियों में तापमान बहुत गर्म हो जाता है। गोवा में समुद्रतट के अधिकांश हिस्से, विशेष रूप से शैक भी गर्मियों के लिए बंद हो जाते हैं।


जोधपुर (Jodhpur)

जोधपुर, अपने इतिहास और भव्य स्मारकों के अलावा, एक ऐसी जगह है जो बहुत सारे दुकानदारों को आकर्षित करती है। यदि आप उनमें से एक हैं, तो गर्मियों के चरम से पहले जोधपुर की यात्रा करें। एक सुखद जोधपुर यात्रा अक्टूबर से मध्य मार्च तक सबसे अच्छी होती है, इसलिए यह ब्लू सिटी की सड़कों पर आने का समय है।


कोलकाता (Kolkata)

गर्मियां आते ही सिटी ऑफ जॉय भी बेहद गर्म हो जाती है, और आपको गर्मियों से ठीक पहले इसकी यात्रा करनी चाहिए। बेशक, आप इस साल 8 मार्च को पड़ने वाली पारंपरिक बंगाल होली का आनंद कोलकाता या शांति निकेतन में ले सकते हैं, अगर आप आसपास हैं।


पुदुचेरी (Puducherry)

पुडुचेरी, चेन्नई के करीब, तीव्र गर्मियां देखता है और निश्चित रूप से गर्मियों में आनंददायक नहीं होता है। जबकि समुद्र तट एकान्त हो जाते हैं और गर्मियों में अच्छे लगते हैं, आप वास्तव में यहाँ की तेज गर्मी में बाहर समय बिताने का आनंद नहीं लेंगे।


ऋषिकेश (Rishikesh)

ऋषिकेश में भी गर्मियों में तापमान बढ़ जाता है, और वसंत के मौसम में इसका सबसे अच्छा आनंद लिया जाता है। यहां के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक राफ्टिंग भी ऋषिकेश में गर्मियों में एक शानदार अनुभव है। दिन आमतौर पर सुहावने होते हैं, और कुछ आराम के समय के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

उदयपुर (Udaipur)

राजस्थान का उदयपुर भी बसंत के मौसम में घूमने के लिए एक खुशी की बात है, पारा बढ़ने से ठीक पहले। अगली बार आपको जो राहत मिलेगी वह बारिश के मौसम में होगी, इसलिए बेहतर होगा कि आप जल्दबाज़ी करें! यहां होली मनाना भी एक अच्छा विचार है, क्योंकि उत्सव का उत्साह अपने चरम पर होता है और आप किसी अच्छे साथ और भोजन में भी होते हैं।

वाराणसी (Varanasi)

वाराणसी, दुनिया के सबसे पुराने जीवित शहरों में से एक, एक सांस्कृतिक आकर्षण का केंद्र है, और गंगा नदी के तट पर स्थित है। यह दुनिया भर के यात्रियों के बीच बहुत लोकप्रिय है; अगर आपके मन में भी है, तो अभी जाएं! हां, वाराणसी और इसके कई अजूबों को यहां के आकर्षक घाटों और अन्य बाहरी क्षेत्रों का आनंद लेने के लिए बहुत गर्म होने से पहले सबसे अच्छी तरह से खोजा जाता है।

वर्कला (Varkala)

केरल का वर्कला एक और बेहतरीन जगह है जो सर्दियों या वसंत ऋतु में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है, इससे पहले कि गर्मियों में केरल की नमी आप पर हावी हो जाए। इसका शानदार क्लिफसाइड स्थान और समुद्र तट सर्फर्स और बीच बम्स के लिए एक खुशी की बात है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story