×

Famous Places in Gorakhpur: गोरखपुर आयें तो इन प्रसिद्ध जगहों पर घूमना बिलकुल ना भूलें

Famous Places in Gorakhpur: गोरखनाथ मंदिर गोरखपुर के सबसे प्रमुख स्थलों में से एक है। नाथ परंपरा के श्रद्धेय संत गुरु गोरखनाथ को समर्पित, यह मंदिर एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है। वास्तुकला प्रभावशाली है, और मंदिर परिसर में विभिन्न मंदिर, गुफाएं और एक पवित्र तालाब शामिल हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 14 Dec 2023 5:45 AM GMT (Updated on: 14 Dec 2023 5:46 AM GMT)
Famous Places in Gorakhpur
X

Famous Places in Gorakhpur(Image credit: social media)

Famous Places in Gorakhpur: उत्तर प्रदेश के पूर्वी भाग में स्थित गोरखपुर एक समृद्ध ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत वाला शहर है। गोरखपुर का ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व रखता है और विभिन्न स्थलों और संस्थानों के लिए जाना जाता है। गोरखपुर में घूमने लायक कई प्रसिद्ध जगहें हैं जहां घूमने लोग जरूर जाते हैं

गोरखनाथ मंदिर

गोरखनाथ मंदिर गोरखपुर के सबसे प्रमुख स्थलों में से एक है। नाथ परंपरा के श्रद्धेय संत गुरु गोरखनाथ को समर्पित, यह मंदिर एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है। वास्तुकला प्रभावशाली है, और मंदिर परिसर में विभिन्न मंदिर, गुफाएं और एक पवित्र तालाब शामिल हैं।


गीता प्रेस

गीता प्रेस गोरखपुर में स्थित एक प्रसिद्ध प्रकाशन गृह है, जो हिंदू धर्मग्रंथों, विशेषकर भगवद गीता से संबंधित प्रकाशनों के लिए जाना जाता है। गीता प्रेस परिसर में एक मंदिर, एक संग्रहालय और एक किताबों की दुकान शामिल है। आगंतुक धार्मिक ग्रंथों और साहित्य के विशाल संग्रह का पता लगा सकते हैं।


रेलवे संग्रहालय

गोरखपुर में रेलवे संग्रहालय भारतीय रेलवे के इतिहास और विकास को प्रदर्शित करता है। इसमें विभिन्न प्रकार के पुराने लोकोमोटिव, गाड़ियाँ और रेलवे से संबंधित कलाकृतियाँ शामिल हैं। यह संग्रहालय रेलवे प्रेमियों और इतिहास प्रेमियों के लिए एक दिलचस्प जगह है।

गोरखपुर तारामंडल

गोरखपुर तारामंडल, जिसे तारामंडल के नाम से भी जाना जाता है, खगोल विज्ञान और अंतरिक्ष विज्ञान में रुचि रखने वालों के लिए एक लोकप्रिय आकर्षण है। यह आकाशीय पिंडों और ब्रह्मांड के बारे में शैक्षिक शो और प्रस्तुतियाँ प्रदान करता है, जो इसे सभी उम्र के आगंतुकों के लिए एक आकर्षक अनुभव बनाता है।

आरोग्य मंदिर

आरोग्य मंदिर गोरखनाथ मंदिर से जुड़ा एक स्वास्थ्य सेवा और कल्याण केंद्र है। यह पारंपरिक आयुर्वेदिक उपचार और उपचार प्रदान करता है। आगंतुक इस केंद्र में आयुर्वेदिक प्रथाओं और कल्याण कार्यक्रमों का पता लगा सकते हैं।


वीर बहादुर सिंह तारामंडल

वीर बहादुर सिंह तारामंडल गोरखपुर में खगोल विज्ञान और अंतरिक्ष विज्ञान को समर्पित एक और स्थल है। यह आगंतुकों के बीच वैज्ञानिक जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए खगोल विज्ञान से संबंधित शैक्षिक शो, प्रदर्शन और गतिविधियों की मेजबानी करता है।

रामगढ ताल

रामगढ़ ताल गोरखपुर के पास स्थित एक सुंदर झील है। यह पिकनिक और अवकाश गतिविधियों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। शांत वातावरण, नौकायन सुविधाएं और हरियाली इसे स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए एक शांतिपूर्ण स्थान बनाती है।


चौरी चौरा शहीद स्मारक

गोरखपुर से लगभग 30 किलोमीटर दूर स्थित, चौरी चौरा भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान चौरी चौरा घटना के लिए ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण है। चौरी चौरा शहीद स्मारक के नाम से जाना जाने वाला यह स्मारक स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान की याद दिलाता है।

ये गोरखपुर में घूमने लायक कुछ उल्लेखनीय जगहें हैं। यह शहर धार्मिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक आकर्षणों का मिश्रण प्रदान करता है, जो इसे विविध अनुभव चाहने वाले यात्रियों के लिए एक दिलचस्प गंतव्य बनाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story