×

Famous Street Food: दिल्ली में लें बंगाल और बिहार के स्ट्रीट फूड का आनंद, दिल जीत लेगा स्वाद

Street Food of Bengal and Bihar in Delhi: आप भी अलग-अलग व्यंजन खाना पसंद करते हैं आज हम आपको दिल्ली में मिलने वाले बिहार में बंगाल के प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 10 May 2024 9:30 AM GMT (Updated on: 10 May 2024 9:31 AM GMT)
Street Food of Bengal and Bihar in Delhi
X

Street Food of Bengal and Bihar in Delhi (Photos - Social Media) 

Famous Street Food: आपने बहुत तरह के स्ट्रीट फूड खाएं होंगे, लेकिन क्या आपने घुघनी-मुढ़ी खाई है। यह काफी स्वादिष्ट होती है। इसकी कीमत महज 20 रुपये है, जिसे खाने से पेट भी भर जाता है। इसे सबसे ज्यादा बिहार और बंगाल में पसंद किया जाता है और लोग बड़े ही चाव से इसे खाते हैं। अगर आप इसे खाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बिहार या बंगाल जाने की जरूरत नहीं है बल्कि यह शानदार डिश दिल्ली में भी मिल जाती है।

ऐसे बनती है घुघनी-मुढ़ी

इसे तैयार करने के लिए पहले चना उबाल लिया जाता है और फिर मसाले में भुंजकर इसे ग्रेवी के रूप में तैयार कर लिया जाता है। फिर ग्राहकों को प्रति प्लेट के साथ चना घुघनी में मुढ़ी मिलाकर प्याज़ मिर्च के साथ सर्व किया जाता है। गणेश ने बताया कि यह डिश प्रोटीन के लिए बढ़िया स्रोत होने से लोग भी काफी पसंद करते हैं। यह स्वाद के साथ सेहत का भी ध्यान रखती है।


दिल्ली में लें स्वाद

अगर आप स्वादिष्ट घूघनी मूढ़ी का आनंद लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बिहार बंगाल जाने की जरूरत नहीं है बल्कि दिल्ली में भी ये मिल जाएगा। यहां पर कई सालों से एक दुकानदार घूघनी मूढ़ी और पकौड़ी बेच रहे हैं। यहां पर ₹10 में लाजवाब घुघनी मूढ़ी का आनंद लिया जा सकता है। घूघनी मूढ़ी के साथ यहां एक पकौड़ी फ्री में मिलती है। 20 रुपए में तो इतने सारे मुरमुरे मिल जाएंगे कि दो लोगों का पेट भर सकता है। यहां 10, 15 और 20 रुपए में आप इस स्वादिष्ट व्यंजन का आनंद ले सकते हैं।

Street Food of Bengal and Bihar in Delhi


यहां मिलेगी पकौड़ी

इस दुकान पर आपको घूघनी मूढ़ी के साथ पकौड़ी भी मिलेगी वो भी 3 वैरायटी की इसमें प्याज, मिर्च और बैंगन शामिल है। इनका स्वाद बहुत लाजवाब होता है।

कहां है दुकान

दिल्ली में ये दुकान उस्मानाबाद, शास्त्री पार्क के पास मौजूद है। ये 30 साल से यहां पर मिल रही है। आप 3 बजे से रात 11 बजे तक इसका आनंद ले सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story