×

Handawada Waterfalls: बाहुबली झरने का करना है दीदार, जानें कहां है ये खूबसूरत वॉटरफॉल

Handawada Waterfalls: फिल्म बाहुबली में जितने भी दृश्य दिखाए गए हैं उनमें से अधिकतर दृश्यों ने दर्शकों का मन मोहा है।आज हम आपको फिल्म में दिखाए गए एक झरने के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 21 May 2024 1:23 PM GMT
Handawada Waterfalls
X

Handawada Waterfalls (Photos - Social Media)

Handawada Waterfalls : फिल्म बाहुबली एक ऐसी सुपरहिट फिल्म थी जिसके दृश्य आज भी लोगों के दिल और दिमाग में बसे हुए हैं। इस फिल्म में जो खूबसूरत लोकेशन दिखाई गई है उसने दर्शकों को काफी ज्यादा प्रभावित किया था। फिल्म की शूटिंग के दौरान पहाड़ नदी झरने और जंगल दिखाए गए थे। इन सारे सीन को देखते ही दर्शकों के मन में कभी ना कभी यह बात जरूर आई होगी कि काश वह इस तरह की खूबसूरत जगह पर जा पाए। बाहुबली के एक सीन में दिखाया गया विशाल झरना भी लोगों को हैरान करने में कामयाब रहा था। अगर आपके मन में भी इस झरने को पास से देखने का ख्याल आया है तो आज हम आपको बता दें कि ऐसा ही एक खूब ही झरना आपको छत्तीसगढ़ में देखने को मिल सकता है। अगर आप भी इसका दीदार करना चाहते हैं तो आपको छत्तीसगढ़ के हांदावाड़ा झरने पर जाना होगा। चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं।

कहां है वॉटरफॉल (Where is The Waterfall)

यह खूबसूरत सा झरना छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले के ओरछा ब्लॉक में मौजूद है। यह यहां का सबसे खूबसूरत और ऊंचा झरना है जो बाहुबली फिल्म की तरह दिखाई देता है। दरअसल छत्तीसगढ़ के अबूझमाड़ से नल की धारा बहती हुई डोंगरी जाती है और झरने का रूप ले लेती है। यह झरना 300 फीट की ऊंचाई से गिरता है और बहुत ही मनमोहन दृश्य यहां पर दिखाई देते हैं।


शानदार है नजारे (The Views Are Spectacular)

इस वॉटरफॉल के ठीक ऊपर एक और जलप्रपात दिखाई देता है जिसका नजारा देखने लायक है। यहां आस-पास घने जंगल है जहां से झरने की ऊंचाई 300फिट है। पक्षियों के चहचहाहट और झरने की बहती आवाज किसी का भी दिल जीत सकती है। सुंदरता से भरी हुई है जगह किसी का भी दिल जीत सकती है।

Handawada Waterfalls


बाहुबली जैसा है नजारा (Looks like Baahubali)

आपको बता दें कि बाहुबली फिल्म में जो दृश्य दिखाए गए हैं उसकी शूटिंग पहले यहीं पर की जाने वाली थी। लेकिन यह नक्सल प्रभावित इलाका है इस वजह से शूटिंग करने की अनुमति नहीं मिली और बाद में लोकेशन बदलकर कहीं और यह शूटिंग की गई थी।

Handawada Waterfalls


कैसे पहुंचे (How To Reach)

अगर आप इस वॉटरफॉल को देखना चाहते हैं तो हवाई जहाज ट्रेन या बस से छत्तीसगढ़ तक पहुंच सकते हैं। हालांकि यहां पर पर्यटन सुविधाओं का काफी अभाव है जिस वजह से ज्यादा लोग यहां नहीं पहुंच पाते हैं। यह नक्सल प्रभावित इलाका है इस वजह से यहां जाना आसान नहीं है। लेकिन अगर आप एडवेंचर के शौकीन है तो आपको हांदावाड़ा वॉटरफॉल देखने जरूर जाना चाहिए। दंतेवाड़ा जिला मुख्यालय से यह 65 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है और यहां पहुंचने के लिए मुछनर इंद्रावती घाट पर पहुंचकर नाम से नदी पार करने के बाद 15 किलोमीटर की दूरी तय करनी होती है। वाटरफॉल तक पहुंचाने के लिए 5 किलोमीटर का पैदल सफर भी तय करना होता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story