×

Farrukhabad Famous Bhuna Aloo: रेत में पकाकर इस तरह तैयार किया जाता है आलू कि दूर-दूर से स्वाद चखने आते हैं लोग

Farrukhabad Famous Bhuna Aloo: उत्तर प्रदेश का फर्रूखाबाद का स्ट्रीट फूड बेहद ही खास, स्वादिष्ट और सिंपल है। जिसे बनाने का तरीका भी बेहद ही खास और साधारण है।

Kajal Sharma
Published on: 12 March 2023 6:02 PM GMT
Bhuna aloo recipe
X

Bhuna Aloo

Farrukhabad Famous Bhuna Aloo: उत्तर प्रदेश की हर जगह अपनी किसी न किसी चीज के लिए जानी जाती है। हर जगह का अपना फेमस स्ट्रीट फूड भी है। कहीं कचौड़ी फेमस है, तो चीला लोगों को अपना दिवाना बनाता है। लेकिन क्या आप जानते है उत्तर प्रदेश का फर्रूखाबाद का स्ट्रीट फूड बेहद ही खास, स्वादिष्ट और सिंपल है। जिसे बनाने का तरीका भी बेहद ही खास और साधारण है। दरअसल फर्रूखाबाद में भूना आलू बेहद ही पसंद किया जाता है। यह आलू बालू की रेत में पकाया जाता है, और तीखी चटनी के साथ परोसा जाता है। इस लाजवाब और सिंपल आलू का स्वाद चखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। इसका स्वाद इतना लाजवाब होता है कि लोगों ने इसकी वीडियो तक सोशल मीडिया पर शेयर की हुई है।

रेत में पकाया जाता है आलू

यूपी के फर्रुखाबाद में सबसे ज्यादा बिकने वाला आलू अलग तरह से बनाया जाता है। आपने अकसर देखा होगा कि आलू को बनाने से पहले उसे अच्छे से धोया जाता है, ताकि उस पर लगा सारा रेत हट जाए, लेकिन यहां बालू रेत में यह आलू पकाया जाता है। दरअसल आलू को अंगीठी पर रखी बड़ी सी कढ़ाई में डालकर लगभग 20 मिनट तक पकाया जाता है। 20 मिनट बाद जब आलू रेत में पककर बिल्कुल काला हो जाता है, तो उसे निकालकर उसकी ऊपरी परत को छलनी में डालकर साफ किया जाता है।


हरी चटनी साथ परोसा जाता है आलू

कढ़ाई में बने इस आलू को साफ करने के बाद उसे फोड़कर मसाला डालकर हरी चटनी के साथ परोसा जाता है। आलूओं के साथ मिलने वाली चटनी का स्वाद बेहद ही अलग और लाजवाब होता है, जो आलू को असली पहचान देता है। यह चटनी बनाने के लिए धनिया, हरी मिर्च, टमाटर अदरक और कई मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही स्पेशल आलू का मसाला डालकर यह आलू सर्व किए जाते हैं।


यह है भूने आलू की कीमत

भूना आलू बनाने के लिए स्पेशल आलू का इस्तेमाल किया जाता है। जिसे रेत में डालकर पकाने के बाद इसकी कीमत बढ़ जाती है। दरअसल 20 रुपये किलो मिलने वाले आलू भूनने के बाद 20 रुपये में केवल एक मिलता है। जिसका स्वाद चखने कोने-कोने से आते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story