×

Best Places New Year Eve: भारत में इन पांच जगहों पर बिताएं नए साल की पूर्वसंध्या, शानदार होगा अनुभव

Best Places to Spend New Year Eve: बहुत से लोग नए साल की शाम की पार्टियों में शामिल होते हैं या मेजबानी करते हैं। यह मेलजोल, नृत्य और उत्सव के भोजन और पेय का आनंद लेने का समय है। क्लब, रेस्तरां और बार अक्सर विशेष कार्यक्रम आयोजित करते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 Dec 2023 5:00 AM GMT (Updated on: 13 Dec 2023 5:00 AM GMT)
Best Places to Spend New Year Eve
X

Best Places to Spend New Year Eve (Image: Social Media)

Best Places to Spend New Year Eve: नया साल आने वाला है। ऐसे में लोग जाने वाले साल को विदाई और आने वाले साल का स्वागत कुछ नए अंदाज में करना चाहते हैं। अधिकतर लोग पुराने साल का आखिरी दिन यादगार बनाना चाहते हैं। नए साल की पूर्व संध्या, या नए साल के दिन से पहले की रात, विश्व स्तर पर मनाया जाने वाला एक अवसर है जो चालू वर्ष के अंत और अगले वर्ष की शुरुआत का प्रतीक है। यह चिंतन, उत्सव और नई शुरुआत की प्रतीक्षा का समय है।

नए साल की पूर्व संध्या का सबसे प्रतिष्ठित क्षण आधी रात की उलटी गिनती है। लोग अक्सर साल के आखिरी सेकंड गिनने के लिए सार्वजनिक कार्यक्रमों, पार्टियों या दोस्तों और परिवार के साथ इकट्ठा होते हैं।

भारत नए साल का जश्न मनाने के लिए विभिन्न प्रकार के जीवंत और रोमांचक गंतव्य प्रदान करता है। यदि आप भी अपना पुराना साल कुछ ऐसी जगह बिताना चाहते हैं जो यादगार बन जाए तो पहले से योजना बनाना याद रखें और नए साल की पूर्वसंध्या के दौरान इन शहरों में होने वाले किसी भी विशिष्ट कार्यक्रम, पार्टियों या सांस्कृतिक समारोहों की जांच कर लें। प्रत्येक गंतव्य एक विशिष्ट अनुभव प्रदान करता है, इसलिए वर्ष की यादगार शुरुआत के लिए वह चुनें जो आपकी प्राथमिकताओं के अनुरूप हो।

नए साल की पूर्व संध्या बिताने के लिए पांच सबसे अच्छी जगहें


गोवा- अपनी जीवंत समुद्र तट पार्टियों और उत्सव के माहौल के लिए जाना जाने वाला गोवा नए साल के जश्न के लिए एक शानदार जगह है। समुद्र तट पर होने वाली पार्टियाँ, संगीत समारोह और आतिशबाज़ी एक बेहतरीन वातावरण बनाते हैं। बागा, अंजुना और कैलंगुट जैसे लोकप्रिय समुद्र तट नए साल के कुछ सबसे बड़े कार्यक्रमों की मेजबानी करते हैं।


मुंबई- वह शहर जो कभी नहीं सोता, असाधारण पार्टियों, छत पर समारोहों और आश्चर्यजनक आतिशबाजी प्रदर्शन के साथ जीवंत हो उठता है। मरीन ड्राइव और गेटवे ऑफ इंडिया प्रतिष्ठित स्थान हैं जहां लोग नए साल का स्वागत करने के लिए इकट्ठा होते हैं। कई महंगे होटल और क्लब भी आकर्षक कार्यक्रमों की मेजबानी करते हैं।


दिल्ली- राजधानी शहर पारंपरिक और समकालीन समारोहों का मिश्रण पेश करता है। लक्जरी होटलों में भव्य पार्टियों में भाग लें, जीवंत सड़क बाजारों का पता लगाएं, या इंडिया गेट जैसे लोकप्रिय स्थलों पर भीड़ में शामिल हों। कनॉट प्लेस नए साल की शाम के कार्यक्रमों और समारोहों का केंद्र है।


बैंगलोर- अपनी जीवंत पब संस्कृति के लिए जाना जाने वाला, बैंगलोर (बेंगलुरु) कई नए साल की पार्टियों और कार्यक्रमों की मेजबानी करता है। एमजी रोड, ब्रिगेड रोड और यूबी सिटी उत्सव के लिए लोकप्रिय क्षेत्र हैं। शहर का विविध पाक दृश्य और जीवंत रात्रिजीवन इसे यादगार नए साल की पूर्वसंध्या के लिए एक बेहतरीन विकल्प बनाता है।


कोलकाता- नए साल के जश्न के दौरान कोलकाता की सांस्कृतिक समृद्धि का अनुभव करें। पार्क स्ट्रीट, जो अपनी नाइटलाइफ़ के लिए जाना जाता है, स्ट्रीट पार्टियों, लाइव संगीत और चमकदार रोशनी से जीवंत हो उठता है। शहर का गर्मजोशी भरा आतिथ्य और सांस्कृतिक कार्यक्रम इसे नए साल के स्वागत के लिए एक अनोखा और आनंददायक स्थान बनाते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story