×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Flight Tickets Booking: बुक करना चाहते हैं सस्ती फ्लाइट टिकट्स, इन ट्रिक्स को मदद से करें बजट में यात्रा

Flight Tickets Booking Tips: वैसे तो बस ट्रेन और हवाई जहाज तीनों ही उपयुक्त माने जाते हैं लेकिन फ्लाइट की ज्यादा कंफर्टेबल मानी जाती है। आज हम आपको टिकट बुकिंग की कुछ ट्रिक बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 22 May 2024 1:00 PM GMT (Updated on: 22 May 2024 1:00 PM GMT)
Flight Tickets Hacks
X

Flight Tickets Hacks (Photos - Social Media)

Flight Tickets Booking Tips: जब भी कहीं घूमने जाना होता है तो सभी लोग अपने-अपने सुविधा के अनुसार ट्रेन बस और फ्लाइट की टिकट बुक करवाते हैं। वैसे तो सभी साधन व्यक्ति को उसके गंतव्य तक पहुंचा देते हैं लेकिन फ्लाइट एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए जल्दी से जल्दी टाइम की बचत करते हुए व्यक्ति अपने गंतव्य तक पहुंच सकता है। समय बचाने और जल्द से जल्दी पहुंचने के लिए लोग अधिकतर पीक सीजन में भी फ्लाइट की टिकट बुक करना पसंद करते हैं। वैसे फ्लाइट का सफर हर किसी को पसंद होता है लेकिन टिकट महंगी होने की वजह से कई बार लोग यह सफर नहीं करते हैं।

कई बार ऐसा होता है कि इमरजेंसी में टिकट बुक करनी पड़ती है जिसकी प्राइस काफी ज्यादा हो जाती है। अब आने वाले दिनों में अगर आप कोई ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो आपको उसके लिए टिकट बुकिंग अभी से करवा लेनी चाहिए ताकि आखिरी वक्त में आपको परेशान ना होना पड़े। चलिए आज हम आपको टिकट बुक करने के कुछ ट्रिक बताते हैं जिसके जरिए आपका पैसा भी बच जाएगा और सफर भी आरामदायक बन जाएगा।

कब मिलेगी सस्ती टिकट (When Will You Get Cheap Tickets?)

वीकेंड के मौके पर टिकट काफी ज्यादा महंगी होती है ऐसे में अगर आप कोई ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो आपको अपनी टिकट हफ्ते की शुरुआत में बुक करवा लेनी चाहिए। अगर आपको शनिवार या रविवार की फ्लाइट लेनी है तो आपको मंगलवार शाम को अपनी टिकट बुक करवाना चाहिए। अगर आप मंगलवार शाम 5:00 के बाद टिकट बुक करवाते हैं तो आपको कम कीमत में टिकट मिल जाएगी। सोमवार और बुधवार को जो फ्लाइट उड़ान भरती है उनके टिकट की कीमत अन्य दिनों के मुकाबले 12 से 20 फीसदी सस्ती होती है।

Flight Tickets Hacks


वेबसाइट करें चेक (Check Website)

फ्लाइट बुक करने से पहले आपको वेबसाइट भी चेक कर लेनी चाहिए आप जिस भी कंपनी की फ्लाइट से सफर करने जा रहे हैं। उसकी वेबसाइट पर जाकर आप टिकट का प्राइस देख सकते हैं। क्योंकि कई बार यहां पर भी अच्छे ऑफर्स मिल जाते हैं जो आपके काम आ सकते हैं।

बुक करें ले ओवर फ्लाइट (Book a Layover Flight)

अगर आपको अपने गंतव्य तक पहुंचाने की कोई जल्दी नहीं है तो आप नॉन स्टॉप फ्लाइट की जगह लेआउट या कनेक्टिंग फ्लाइट भी बुक कर सकते हैं। ले ओवर वह समय होता है जो एयरलाइन आपको विमान बदलने के लिए समय देती है। पैसे बचाना चाहते हैं तो इस तरह की फ्लाइट भी बुक की जा सकती है।

Flight Tickets Hacks


क्रोम प्लग इन का उपयोग (Use Chrome Plugin)

सस्ती टिकट के लिए आप क्रोम प्लग इन का उपयोग कर सकते हैं। दरअसल गूगल क्रोम में थर्ड पार्टी प्लग इन मौजूद होते हैं। यह आपकी उड़ान के किराए का आंकलन करते रहते हैं और जैसे ही कीमत कम होती है आपको सूचना दे देते हैं। इससे फ्लाइट का किराया कंपेयर करने का मौका मिल जाता है। इस तरह से ऑनलाइन टिकट बुकिंग में छूट भी मिल जाती है।

गूगल एक्सप्लोर (Google Explore)

आती टिकट पाने के लिए गूगल एक्सप्लोर भी एक बढ़िया ऑप्शन है। स्टूल के जरिए आपको यह पता चल जाएगा कि कि फ्लाइट का किराया कम और ज्यादा है। इसकी मदद से आप आम किराए के मुकाबले सस्ते दाम में टिकट खरीद सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story