×

Gadbad Jhala Market Lucknow: लखनऊ के गड़बड़झाला मार्केट से जमकर करें खरीदारी

Cheap And Best Market Lucknow: नवाबी शहर लखनऊ में घूमने के साथ-साथ शॉपिंग करने के लिए भी एक से बढ़कर एक जगह मौजूद है। चलिए आज यहां के गड़बड़ झाला मार्केट के बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 15 April 2024 11:44 AM GMT
Gadbad Jhala Market Lucknow: लखनऊ के गड़बड़झाला मार्केट से जमकर करें खरीदारी
X

Cheap And Best Market Lucknow : लखनऊ अपनी नवाबी आन बान और शाम के लिए पहचाना जाता है। यह एक ऐसा शहर है जिसका इतिहास से गहरा नाता रहा है और आज भी इतिहास की संस्कृति की झलक यहां पर देखने को मिलती है। यहां की गलियों में आप खूबसूरत चिकनकारी का काम आज भी देख सकते हैं। इसके अलावा सबसे महंगी एंब्रॉयडरी में से एक आई जरदोजी का काम भी लखनऊ में देखने को मिल जाता है।

नजाकत और नफासत से भरा हुआ यह शहर कला और कुशलता के मामले में काफी प्रसिद्ध है। कुछ ऐतिहासिक शहर में आपको खाने पीने के अलावा खरीदारी करने के लिए की काफी कुछ मिल जाएगा। अगर आप लखनऊ घूमने के लिए जा रहे हैं तो आपको अपने साथ एक एक्स्ट्रा बाग जरूर रखना चाहिए क्योंकि यहां पर कई सारे मार्केट है जहां से आप अपने पसंदीदा सामानों की खरीदारी कर सकते हैं। हम आपको इतनी गारंटी दे सकते हैं कि इन मार्केट में खरीदारी करते समय आपका बैग भले भर जाए लेकिन मन नहीं भरेगा। चलिए आज हम आपको अमीनार बाद मार्केट और इसी के अंदर मौजूद अन्य मार्केट के बारे में बताते हैं।

प्रसिद्ध है गड़बड़झाला मार्केट

लखनऊ का गड़बड़ झाला मार्केट भी बहुत चर्चित है। यह नाम सुनकर जाहिर सी बात है कोई भी हैरान हो जाएगा लेकिन जैसा इसका नाम है वैसा ही आपको यह सामान भी मिलेगा।

Cheap And Best Market Lucknow


कैसे पड़ा नाम

सबसे पहले तो आपको बता दे कि भारत पाकिस्तान के विभाजन के समय बहुत सारे लोग पाकिस्तान से भाग कर हिंदुस्तान आ गए थे। इन ए रिफ्यूजी कहा जाता था और अपने ग्रह से चलने के लिए इन लोगों ने इस मार्केट का निर्माण किया था। यह नेपाल और अन्य जगहों से सस्ते दामों पर सामान लाते थे और फिर इन्हें यहां भी सस्ते दामों में बेचा करते थे। यहां पर आज भी सरप्लस और एक्सपोर्ट का माल बिकता है। इस मार्केट में मिलने वाली चीज काफी अच्छी होती थी लेकिन उनका दम बहुत कम होता था। अभ भला सस्ती चीज है वह भी अच्छी मिले तो किसका मन नहीं करेगा कि उन्हें खरीदना चाहिए। अब जब सस्ता और अच्छा सामान एक ही जगह पर मिलता है तो लोगों के मन में आता ही है कि कुछ ना कुछ तो गड़बड़ जरूर होगी यही कारण है कि इसका नाम गड़बड़ झाला मार्केट पड़ गया।

Cheap And Best Market Lucknow


जमकर करें खरीदारी

इस मार्केट में हमेशा सबसे ज्यादा महिलाओं की भीड़ देखने को मिलती है। यहां पर काफी अच्छी और सस्ती ज्वेलरी मिल जाती है। अगर आप ब्राइडल शॉपिंग करना चाहती हैं तो उसके लिए भी यह जगह बेस्ट है। क्योंकि यहां पर लहंगा, सलवार कमीज, साड़ी, ज्वेलरी सब कुछ मिल जाएगा इतना ही नहीं ब्रांडेड मेकअप का सामान भी यहां पर मिल जाता है। अगर आप इस मार्केट में खरीदारी करने जाना चाहते हैं तो इतना याद रखें कि यहां पर आपकी बारगेनिंग स्किल बहुत कम आने वाली है। यहां जो दुकानदार मिलेंगे वह आपको किसी भी चीज का दाम ज्यादा बताएंगे लेकिन आप किस तरह से उसे मोलभाव कर सकते हैं यह पूरी तरह से आपका डिपेंड करता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story