×

Goa Beaches Facilities: गोवा जाने के लिए मिलेंगी खास सुविधाएं, समुद्र तटों का तेजी से होगा विकास

Goa Beaches Facilities: अब गोवा में पर्यटन को और सहज बनाने की योजना बनाई जा रही है। जिसके तहत अगर सब कुछ राज्य सरकार की योजना के मुताबिक रहा, तो गोवा में जल्द ही ऐसे समुद्र तट होंगे, जो यात्रियों के लिए सुलभ होंगे।

Vidushi Mishra
Published on: 23 Jan 2023 2:45 PM GMT
best beaches in goa specially abled people
X

गोवा में बेस्ट समुद्र तट (फोटो- सोशल मीडिया)

Goa Beaches Facilities: गोवा एक ऐसी जगह है, जहां पर खूबसूरत समुद्र तट, हरा-भरा वातावरण आपको बहत ही अद्भुत एहसास कराता है। युवा पीढ़ी के साथ ही हर उम्र के खुश-मिजाज लोग यहां पर घूमने के लिए आते हैं। ऐसे में अब गोवा में पर्यटन को और सहज बनाने की योजना बनाई जा रही है। जिसके तहत अगर सब कुछ राज्य सरकार की योजना के मुताबिक रहा, तो गोवा में जल्द ही ऐसे समुद्र तट होंगे, जो यात्रियों के लिए सुलभ होंगे। इस बारे में गोवा के पर्यटन मंत्री रोहन खुंटे ने कहा कि सरकार इसके लिए राज्य में चुनिंदा समुद्र तटों को बनाने की दिशा में काम कर रही है जिसमें पर्यटकों को कई तरह की सुविधाएं दी जाएंगी।

आइये जाने गोवा समुद्र तट पर मिल रही सुविधाएं क्या है

गोवा के पर्यटन मंत्री ने कहा कि यहां पर इस विश्वास के साथ काम कर रहे हैं कि समुद्र तट सभी के लिए हैं और उनके लिए इसे आसान बनाने के लिए चुनिंदा समुद्र तटों पर विकलांग/शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के लिए रैंप प्रदान किए जाएंगे। आपको बता दें, कि पर्यटन मंत्री ने यह बात उस समय कही है जब वे समुद्र तटों पर ढांचागत सुविधाएं प्रदान करने की सरकार की योजनाओं का जवाब दे रहे थे।

आगे पर्यटन मंत्री ने यह भी कहा कि यांत्रिक/अर्ध-मशीनीकृत सफाई मशीनों को यह सुनिश्चित करने के लिए तैनात किया जाएगा कि समुद्र तटों को अधिक कुशलता से और तेजी से साफ किया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि सड़कों को साफ रखने के लिए रोड स्वीपिंग मशीनें लगाई जाएंगी।

इसके बाद अन्य योजनाओं के बारे में खुलासा करते हुए उन्होंने कहा कि निगरानी प्रणाली, सीसीटीवी कैमरे समुद्र तट के प्रवेश और पार्किंग क्षेत्रों में भी स्थापित किए जाएंगे। ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कानून प्रवर्तन एजेंसियां ​​लोगों की सहायता करने में सक्षम हैं और इन स्थानों पर कानून व्यवस्था निरंतर बनी रहे।

संभावना है कि यह विकास गोवा के प्रति विकलांग लोगों के दृष्टिकोण को बदल देगा। अब तक, इस लोकप्रिय समुद्र तट गंतव्य को ज्यादातर युवा भीड़ के रूप में देखा जाता था, लेकिन निकट भविष्य में, गोवा विशेष रूप से विकलांग लोगों के लिए भी पसंदीदा गंतव्य होगा, और वे राज्य का दौरा करने और अपनी छुट्टी का आनंद लेने के लिए टिकट बुक करके गोवा घूमने का विचार बना सकेंगे।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story