×

Gyrocopter Safari in Uttarakhand: उत्तराखंड में लांच होगा भारत का पहला जाइरोकॉप्टर सफ़ारी, जानें क्या होता है ये

Gyrocopter Safari in Uttarakhand: जाइरोकॉप्टर सफ़ारी एक रोमांचक और अनोखे साहसिक कार्य की तरह लगती है। जाइरोकॉप्टर, जिन्हें ऑटोगाइरोस या जाइरोप्लेन के नाम से भी जाना जाता है, छोटे, हल्के विमान हैं जो हेलीकॉप्टर और हवाई जहाज के मिश्रण से मिलते जुलते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 Dec 2023 7:30 AM GMT (Updated on: 13 Dec 2023 7:30 AM GMT)
Gyrocopter Safari in Uttarakhand
X

Gyrocopter Safari in Uttarakhand (Image credit: social media)

Gyrocopter Safari in Uttarakhand: एडवेंचर टूरिज्म को नया आयाम देने के लिए उत्तराखंड राज्य इस साल के अंत तक भारत की पहली जाइरोकॉप्टर सफारी शुरू करने जा रहा है। उत्तराखंड देश का पहला राज्य होगा जो जाइरोकॉप्टर सफारी शुरू करेगा। इसका अनावरण बीते दिनों हुए उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट में एक पर्यटन सत्र के दौरान किया गया था।

क्या होता है जाइरोकॉप्टर सफारी

जाइरोकॉप्टर सफ़ारी एक रोमांचक और अनोखे साहसिक कार्य की तरह लगती है। जाइरोकॉप्टर, जिन्हें ऑटोगाइरोस या जाइरोप्लेन के नाम से भी जाना जाता है, छोटे, हल्के विमान हैं जो हेलीकॉप्टर और हवाई जहाज के मिश्रण से मिलते जुलते हैं। उनके पास एक बिना शक्ति वाला रोटर होता है जो लिफ्ट उत्पन्न करता है, और उन्हें आम तौर पर एक खुले कॉकपिट से संचालित किया जाता है। जाइरोकॉप्टर सफारी में इन जाइरोकॉप्टर का उपयोग करके हवा से प्राकृतिक परिदृश्य, वन्यजीव अभ्यारण्य या सुंदर क्षेत्रों को देखना शामिल होगा।


क्या खास है जाइरोकॉप्टर सफारी

हवाई से दीखते हैं मनोरम दृश्य- जाइरोकॉप्टर हवा से मनोरम दृश्य प्रदान करते हैं, जिससे आप परिदृश्य, वन्य जीवन और इलाके को इस तरह से देख सकते हैं जो जमीन से संभव नहीं है। यह एक अनोखा और रोमांचकारी परिप्रेक्ष्य प्रस्तुत करता है।

प्रकृति के करीब का अनुभव- जायरोकॉप्टर का खुला कॉकपिट डिज़ाइन एक गहन और अबाधित दृश्य प्रदान करता है, जिससे आपको पर्यावरण के साथ एक होने का एहसास होता है। पारंपरिक विमानों की तुलना में यह अधिक अंतरंग अनुभव है।

हवा से वन्यजीवों को देखना- सफारी के स्थान के आधार पर, आपको हवा से वन्यजीवों को देखने का अवसर मिल सकता है। कम ऊंचाई पर उड़ान भरने से जानवरों को उनके प्राकृतिक आवास में देखने के लिए एक अद्वितीय सुविधाजनक स्थान मिलता है।

साहसिक रोमांच- जायरोकॉप्टर अपनी चपलता और गतिशीलता के लिए जाने जाते हैं। सफ़ारी में गतिशील उड़ान अनुभव शामिल हो सकते हैं, जैसे निम्न-स्तरीय उड़ान या हल्के मोड़, यात्रा में रोमांच का एक तत्व जोड़ सकते हैं।

विशेषज्ञ मार्गदर्शन- आमतौर पर, जाइरोकॉप्टर सफ़ारी का नेतृत्व अनुभवी पायलटों या गाइडों द्वारा किया जाता है जो स्थानीय क्षेत्र, वन्य जीवन और सुरक्षा प्रोटोकॉल के बारे में जानकार होते हैं। वे उड़ान के दौरान अंतर्दृष्टि और जानकारी प्रदान करके समग्र अनुभव को बढ़ा सकते हैं।

दर्शनीय मार्ग- जायरोकॉप्टर सफ़ारी अक्सर सुंदर मार्गों का अनुसरण करती है, जो आपको सुरम्य परिदृश्यों, जल निकायों और रुचि के अन्य बिंदुओं पर ले जाती है। यह किसी क्षेत्र की सुंदरता का पता लगाने का एक आश्चर्यजनक तरीका है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story