×

Facility of IRCTC: यहां समोसे से सस्ता मिलेगा होटल रूम, IRCTC की इस सुविधा का उठाएं फायदा

Facility of IRCTC: कई बार रेल यात्रा के समय हम ऐसी जगह पर फंस जाते हैं जहां हमारे पास रुकने के लिए कोई ऑप्शन नहीं बचता है। यहां पर या तो आसपास होटल रूम मौजूद नहीं होते हैं या फिर बहुत महंगे मिलते हैं। चलिए आज आपको इस परेशानी से बचने का उपाय बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 14 Dec 2023 12:15 PM GMT
IRCTC
X

IRCTC

Facility of IRCTC : रेलवे भारत की एक ऐसी सुविधा है जो बहुत ही कम कीमत में आसानी से यात्रियों को एक जगह से दूसरी जगह जाने की सुविधा देती है। यात्रियों को अलग-अलग तरह की सुविधा रेलवे द्वारा प्रदान की जाती है। यहां पर जनरल टिकट से लेकर उच्च श्रेणी तक की टिकट और सीट अवेलेबल होती है जिस पर लोगों को अलग-अलग तरह की सुविधा दी जाती है। रेल का सफर लोगों को काफी आरामदायक लगता है। त्योहार और गर्मी की छुट्टी में तो यात्रियों के लिए स्पेशल ट्रेन भी चलाई जाती है ताकि वह एक जगह से दूसरी जगह आसानी से जा सके। रेलवे की ऐसी कई सुविधा ऐसी है जिसके बारे में लोगों को जानकारी नहीं होती है और आज हम आपको ऐसी ही एक सुविधा के बारे में बताते हैं। कई बार रेल से सफर करते समय ऐसा होता है कि हमें ट्रेन का इंतजार करना पड़ता है या फिर हमारी ट्रेन छूट जाती है। ऐसी स्थिति बनने पर या तो हमें प्लेटफार्म पर ही अगली ट्रेन का इंतजार करना पड़ता है या फिर हम आसपास रुकने के लिए कोई होटल रूम देखते हैं। हालांकि कई बार किसी जगह पर रुकने का किराया वहां पहुंचने के किराए से ज्यादा लग जाता है। आज हम आपको एक ऐसी सुविधा के बारे में बताते हैं जिसके जरिए आपको रेलवे स्टेशन पर ही रुकने के लिए रूम मिल जाया करेगा। सबसे अच्छी बात यह है कि यह रूम आपको बहुत ही कम कीमत में और आसानी से मिल जाएंगे।

कम कीमत में बुक करें रूम

यात्रियों के ठहरने के लिए रेलवे स्टेशन पर होटल रूम जैसी व्यवस्था की जाती है। इसमें एसी और नॉन एसी सभी तरह के रूम तैयार किए जाते हैं। यह रूम आपको आसानी से ₹100 से मिलना शुरू हो जाएंगे लेकिन अगर आप रात भर रुकना चाहते हैं तो इसका किराया ₹700 तक जा सकता है।



कैसे करें बुकिंग

अगर आप रेलवे स्टेशन पर होटल जैसा कमरा बुक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है बस छोटी सी प्रोसेस ही फॉलो करनी होगी। इसके लिए आप सबसे पहले अपना आईआरसीटीसी का अकाउंट ओपन करें। यहां लॉगिन करने के बाद माय बुकिंग पर क्लिक करें। अब यहां पर आपको अपनी टिकट बुकिंग के नीचे रिटायरिंग रूम का ऑप्शन दिखाई देगा। आप जैसे ही यहां पर क्लिक करेंगे वहां आपके रूम बुकिंग का ऑप्शन मिल जाएगा। अब यहां पर आपसे कुछ पर्सनल और यात्रा की जानकारी मांगी जाएगी जो आपके यहां पर डालनी होगी। सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको पेमेंट करना होगा और आपका रूम बुक हो जाएगा।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story