×

Helicopter For Kedarnath Yatra: केदारनाथ के करना चाहते हैं दर्शन, यहां जानें हेलीकॉप्टर बुकिंग की प्रोसेस

Helicopter For Kedarnath Yatra: अगर आप भी केदारनाथ जाना चाहते हैं और हेलीकॉप्टर बुकिंग करना चाहते हैं तो चलिए हम आपको इसका प्रोसेस बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 10 May 2024 7:00 AM GMT (Updated on: 10 May 2024 7:00 AM GMT)
Helicopter For Kedarnath Yatra
X

Helicopter For Kedarnath Yatra (Photos - Social Media)

Helicopter For Kedarnath Yatra : केदारनाथ मंदिर हर साल 6 महीने के लिए बंद रहता है। गर्मियों के दिनों में इस मंदिर के कपाट खोल दिए जाते हैं। जहां बड़ी संख्या में लोग यात्रा के लिए आते हैं। इस तीर्थयात्रा के दौरान चार पवित्र स्थनों के दर्शन किए जाते हैं। इसमें बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री आदि शामिल हैं। केदारनाथ की यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर भी बुक कर सकते हैं। इसके लिए आप आईआरसीटीसी की साइट पर जाकर सीधे बुकिंग कर सकते हैं। आप आईआरसीटीसी साइट पर जाकर कैसे बुकिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको कितना किराया देना होगा। आइए जानें इस बारे में सबकुछ।

ऐसे करें बुकिंग

अगर आप केदारनाथ मंदिर हेलीकॉप्टर द्वारा जाना चाहते हैं, तो घर बैठे-बैठे आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी दलाल के पास जाने की जरूरत भी नहीं है। फॉलो करें ये स्टेप्स-

हेलीकॉप्टर करने के लिए आपको IRCTC की अधिकारिक वेबसाइट (http://heliyatra.irctc.co.in) पर जाना होगा।

अब आपको सबसे पहले चारधाम यात्रा के लिए खुद को रजिस्ट्रेशन करना होगा, तभी आप हेलीकॉप्टर बुक कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको एक फॉर्म दिखाई देना, जिसे आपको भरना होगा।

फॉर्म में नाम, उम्र, पता, मोबाइल नंबर आदि के साथ किस तारीख को यात्रा करना चाहते हैं ये पूछा जाएगा।

जब फॉर्म भर लेंगे तब एक पासवर्ड क्रिएट जिसके बाद पेमेंट करने के बाद टिकट कट जाएगा।

Helicopter For Kedarnath Yatra


कब करें बुकिंग

यह कई भक्तों के मन में यह सवाल चलते रहता है कि केदारनाथ के लिए कितने दिन पहले हेलीकॉप्टर बुक कर सकते हैं। ऐसे में आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यात्रा से 6 दिन पहले ही बुकिंग करनी पड़ती है। आपको बता दें कि कई बार इस कदर भीड़ रहती है कि सप्ताह दो सप्ताह तक टिकट ही नहीं मिलाता है। ऐसे में आप 6 दिन पहले भी हेलीकॉप्टर बुक कर सकते हैं। आपको यह भी बता दें कि टिकट कैंसिल करते हैं, तो काफी 200 से 500 रुपये के बीच में काट लिया जाता है।

Helicopter For Kedarnath Yatra


इतने में होगी बुकिंग

अगर आप गुप्तकाशी से श्रीकेदारनाथ धाम तक हेलीकॉप्टर सेवा लेना चाहते हैं तो आपको 7,744 रुपये प्रति व्यक्ति किराया चुकाना होगा। इसमें आने-जाने का किराया शामिल किया है। हालांकि इस पर सुविधा शुल्क और अन्य चार्जेज भी देने होंगे। फाटा से श्रीकेदारनाथ धाम तक के लिए आपको प्रति व्यक्ति 5,500 रुपये किराया चुकाना होगा। ये किराया आने और जाने यानी दोनों तरफ का है। इसमें भी सुविधा शुल्क और अन्य चार्जेज अलग से देने होंगे। वहीं सर्सी से केदारनाथ तक के लिए प्रति यात्री को 5,498 रुपये देने होंगे। इसमें दोनों यानी आने-जाने का किराया शामिल है। इसके अलावा सुविधा शुल्क और अन्य चार्जेज अलग से देने होंगे।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story