×

How to Reach Kedarnath Temple: केदारनाथ मंदिर दर्शन की है इच्छा, तो यहाँ जानिये विस्तार से वहां कैसे पहुंचे ?

How to Reach Kedarnath Temple: केदारनाथ हिंदू धर्म के अनुयायियों के लिए सबसे पवित्र चार धामों में से एक है, अन्य बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री हैं। केदारनाथ भारत में हिंदुओं के लिए इतना धार्मिक महत्व रखता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 19 Feb 2023 1:55 AM GMT
kedarnath Dham
X

kedarnath Dham (Image credit : social media)

How to Reach Kedarnath Temple: हिंदू धर्म में चार धामों में से एक, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री, केदारनाथ भारत में एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। शास्त्रों का मानना ​​है कि महाभारत के पांडवों ने कुरुक्षेत्र के महान युद्ध के दौरान किए गए पापों को धोने के लिए चार धाम यात्रा की थी। इसलिए यह बताने की आवश्यकता नहीं है कि केदारनाथ भारत में इतना महत्वपूर्ण धार्मिक महत्व क्यों रखता है। समुद्र तल से 3,584 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, केदारनाथ शक्तिशाली हिमालय की अभेद्य चोटियों द्वारा संरक्षित है।

यहाँ जाने केदारनाथ धाम यात्रा की सारी जानकारी

केदारनाथ हिंदू धर्म के अनुयायियों के लिए सबसे पवित्र चार धामों में से एक है, अन्य बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री हैं। धार्मिक हिंदू शास्त्रों के अनुसार, महाभारत के पांडवों ने कुरुक्षेत्र के महाकाव्य युद्ध के दौरान उनके द्वारा किए गए पापों को धोने के लिए चार धाम यात्रा की थी। इसलिए केदारनाथ भारत में हिंदुओं के लिए इतना धार्मिक महत्व रखता है।


क्या केदारनाथ मंदिर तक पहुँचना है कठिन ? (Is it difficult to reach Kedarnath Temple)

केदारनाथ मंदिर तक पहुँचना कोई कठिन काम नहीं है, हालाँकि मुख्य मंदिर की ओर जाने वाली ट्रेकिंग थोड़ी थकाऊ और एक परीक्षण कार्य हो सकती है। लेकिन अगर आप एडवेंचर के दीवाने हैं, तो आप इसे पसंद करने वाले हैं। समुद्र तल से 3584 मीटर की ऊँचाई पर स्थित, केदारनाथ, उत्तराखंड का एक प्राचीन शहर, महान हिमालय की शक्तिशाली चोटियों द्वारा संरक्षित है। भक्त भगवान शिव को समर्पित एक प्राचीन मंदिर के दर्शन के लिए केदारनाथ आते हैं, जिन्हें विध्वंसक और शोधक माना जाता है। मजबूत धार्मिक महत्व के अलावा, गढ़वाल क्षेत्र के केदारनाथ में बेजोड़ प्राकृतिक सुंदरता है। बर्फ से ढके पहाड़ और अल्पाइन वन पूरी तरह से एक नई दुनिया का निर्माण करते हैं।

जब केदारनाथ पहुँचने की बात आती है, तो आपको पता होना चाहिए कि गौरीकुंड केदारनाथ से अंतिम मोटर मार्ग है। वहां से, यह हिमालय के साथ एक ट्रेक है। हवाई जहाज से यात्रा करने वालों को देहरादून के जॉली ग्रांट हवाई अड्डे के लिए उड़ान लेनी होगी और हवाई अड्डे के बाहर से कैब और टैक्सी किराए पर ली जा सकती हैं। यह शहर देहरादून और हरिद्वार से बस द्वारा भी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। ट्रेन यात्रियों को केदारनाथ पहुंचने के लिए ऋषिकेश रेलवे स्टेशन पर उतरना होगा और बस लेनी होगी।


उत्तराखंड में केदारनाथ मंदिर कैसे पहुंचे, इसके लिए हमने आपके लिए एक गाइड तैयार की है :

हवाईजहाज से (By air):

केदारनाथ के पास अपना खुद का हवाई अड्डा नहीं है जो देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डे को निकटतम नागरिक हवाई अड्डा बनाता है। केदारनाथ से लगभग 250 किमी दूर स्थित, जॉली ग्रांट हवाई अड्डा नई दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई सहित भारत के प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। इन शहरों से आने-जाने के लिए बहुत सारी उड़ानें संचालित होती हैं और उड़ान समय और किराए के मामले में बहुत सारे विकल्प प्रदान करती हैं। जॉली ग्रांट हवाई अड्डे के लिए लगभग सभी प्रमुख एयरलाइनों की उड़ानें हैं। एक बार जब आप देहरादून में हों, तो आप केदारनाथ पहुंचने के लिए या तो बस ले सकते हैं या टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।

सड़क द्वारा (By road):

केदारनाथ बस नेटवर्क द्वारा नई दिल्ली और देहरादून से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यदि आप नई दिल्ली में उतरते हैं, तो देहरादून पहुँचने के लिए बस लेना सबसे अच्छा तरीका है, जो भारत की राजधानी से लगभग 260 किमी दूर है। दिल्ली में कश्मीरी गेट बस टर्मिनल और आनंद विहार बस टर्मिनल दो प्रमुख अंतरराज्यीय बस डिपो हैं जो देहरादून के लिए नियमित बस सेवा चलाते हैं। एक बार देहरादून में, आप केदारनाथ के लिए बस ले सकते हैं। ए/सी स्लीपर, नॉन ए/सी स्लीपर, वोल्वो ए/सी, वोल्वो ए/सी और सेमी-स्लीपर बसों में से चुनने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं। केदारनाथ पहुंचने के लिए आप हरिद्वार से बस भी ले सकते हैं। हरिद्वार और केदारनाथ के बीच की दूरी लगभग 125 किमी है और दूरी तय करने में बसों को लगभग 5 घंटे लगते हैं। गौरीकुंड केदारनाथ से निकटतम मोटर योग्य क्षेत्र है।

यदि आप अपनी मर्जी से उस सुंदर खिंचाव का आनंद लेना चाहते हैं तो आप देहरादून से कैब भी किराए पर ले सकते हैं। टैक्सियाँ देहरादून और केदारनाथ के बीच चलती हैं और किराया वाहन के आकार/बैठने की क्षमता पर निर्भर करता है।

ट्रेन से (By train):

केदारनाथ में कोई रेलवे स्टेशन नहीं है। केदारनाथ से निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश रेलवे स्टेशन है। गौरीकुंड से लगभग 210 किमी दूर स्थित, ऋषिकेश रेलवे स्टेशन भारत के लगभग सभी प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और नियमित रूप से नियमित ट्रेनें चलती हैं। ऋषिकेश से गौरीकुंड के लिए बस ली जा सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story