×

India Famous National Parks: इन गर्मियों में करें भारत के इन नेशनल पार्क्स का दीदार

India Famous National Parks: गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो चुकी है अगर आप भी कहीं घूमने जाने के बारे में सोच रहे हैं तो भारत के कुछ नेशनल पार्क जा सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 28 March 2024 3:22 PM GMT
National Parks to Visit in India
X

National Parks to Visit in India (Photos - Social Media)

India Famous National Parks: भारत एक बहुत ही खूबसूरत देश है और यहां पर घूमने करने के लिए एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद है। बात चाहे शानदार प्राकृतिक स्थलों की करी जाए या फिर ऐतिहासिक स्थलों की यहां की संस्कृति हमेशा से ही लोगों का दिल जीतने में कामयाब रही है। गर्मी की छुट्टियां पड़ चुकी है और ऐसे में फिर आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो जाहिर सी बात है यह फैमिली ट्रिप होने वाली है जिसमें आपके साथ बच्चे भी शामिल होने वाले होंगे। अब गर्मी की छुट्टियां तो वैसे भी बच्चों की ही पड़ती है। ऐसे में कहीं ना कहीं ट्रिप पर जरूर प्लान की जाती है। अगर आप भी इन गर्मियों की छुट्टी में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको देश के कुछ खूबसूरत नेशनल पार्क का दीदार जरूर करना चाहिए। यहां जाने के बाद आपको जंगली जानवरों को पास से देखने का मौका मिलेगा और आप प्राकृतिक सुंदरता से रूबरू हो सकेंगे। चलिए आपको कुछ शानदार नेशनल पार्क के बारे में बताते हैं।

कांजीरंगा नेशनल पार्क (Kanjiranga National Park)

काज़ीरंगा राष्ट्रीय उद्यान भारत के असम राज्य का एक राष्ट्रीय उद्यान है। यह उद्यान एक सींग का गैंडा (भारतीय गेंडा) के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध है। काजीरंगा पार्क का वन क्षेत्र भारतीय गैंडों की दुनिया की सबसे बड़ी आबादी का घर है। अन्य जानवर जो हाथी घास, दलदली भूमि और काजीरंगा के घने उष्णकटिबंधीय नम चौड़ी पत्ती वाले जंगलों में देखे जा सकते हैं, वे हैं हूलॉक गिब्बन, बाघ, तेंदुआ, भारतीय हाथी, स्लॉथ भालू, जंगली जल भैंस, दलदली हिरण, आदि।

Kanjiranga National Park

जिम कार्बेट नेशनल पार्क (Jim Corbett National Park)

जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान भारत का सबसे पुराना राष्ट्रीय पार्क है और 1935 में लुप्तप्राय बंगाल बाघ की रक्षा के लिए हैंली नेशनल पार्क के रूप में स्थापित किया गया था। यह उत्तराखण्ड के नैनीताल जिले के रामनगर नगर के पास स्थित है और इसका नाम जिम कॉर्बेट के नाम पर रखा गया था जिन्होंने इसकी स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। बाघ परियोजना पहल के तहत आने वाला यह पहला पार्क था। यह एक गौरवशाली पशु विहार है। हिमालय की तलहटी में, लोकप्रिय हिल-स्टेशन नैनीताल के पास, सुंदर जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क, बड़ी संख्या में बाघों के घर के लिए प्रसिद्ध है, जो किसी भी भारतीय राष्ट्रीय पार्क में सबसे अधिक है।

Jim Corbett National Park

कान्हा नेशनल पार्क (Kanha National Park)

कान्हा बाघ अभयारण्य भारत के मध्य प्रदेश राज्य में स्थित एक बाघ अभयारण्य है। यह मध्य प्रदेश राज्य का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान है। कान्हा को राष्ट्रीय उद्यान 1 जून 1955 को और बाघ अभयारण्य सन् 1973 में धोषित करा गया। यह राज्य के बालाधाट और मंडला ज़िले में 940 वर्ग किमी पर विस्तारित है। यहाँ बंगाल बाघ, भारतीय तेन्दुआ, स्लोथ रीछ, बारहसिंगा और सोनकुत्ता मिलते हैं। वन विभाग ने इस अभयारण्य के लिए एक काल्पनिक शुभंकर बनाया है, जिसका नाम "भूरसिंह बारहसिंगा" है। मध्य प्रदेश में कान्हा राष्ट्रीय उद्यान बाघों के लिए प्रसिद्ध है। पार्क अपने सदाबहार साल जंगलों के लिए भी जाना जाता है। यह पक्षियों की लगभग 300 प्रजातियों, स्तनधारियों की 43 प्रजातियों, सरीसृपों की 26 प्रजातियों और कीटों की 500 से अधिक प्रजातियों का भी घर है।

Kanha National Park


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story