×

Train Ticket Booking: ट्रेन टिकट बुक करने पर मिलेगा जबरदस्त ऑफर, बुकिंग से पहले फॉलो करें ये टिप्स

Train Ticket Booking Discount: ऑनलाइन के इस दौर में बहुत सी ट्रैवल कंपंनियां हैं जहां से आप ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं। ले

Vidushi Mishra
Published on: 18 Jan 2023 2:38 AM GMT
train ticket
X

ट्रेन टिकट बुकिंग (फोटो- सोशल मीडिया)

Train Ticket Booking Discount: भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं देता आ रहा है। पहले ट्रेन का टिकट बुक करने के लिए रेलवे स्टेशन तक जाना पड़ता था, घंटों तक लंबी-लंबी लाइनों में लगा रहना पड़ता था, तब जाकर ट्रेन का टिकट मिलता था। लेकिन अब यात्रियों को इन परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है। क्योंकि तेजी से आगे बढ़ते समय के साथ ट्रेन टिकट बुक करना बहुत आसान हो गया है और इसमें खर्च भी कम लगता है। ऑनलाइन माध्यम से ट्रेन टिकट बुक करना तो आप जानते होंगे, पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप कम से कम खर्च में ट्रेन की टिकट खरीद सकते हैं। आइए बताते हैं-

ट्रेन टिकट खरीदें कम खर्चे में

ऑनलाइन के इस दौर में बहुत सी ट्रैवल कंपंनियां हैं जहां से आप ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं। लेकिन हम आपको एक ऐसी ट्रैवल कंपनी के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको टिकट बुक करने पर शानदार ऑफर भी दे रही है।

(Image Credit- Social Media)

इस ट्रैवल कंपनी का नाम ईजमॉय ट्रिप (EaseMyTrip) है। इस ट्रैवल कंपनी की वेबसाइट पर यात्रियों के लिए बताया गया है कि किसी भी यात्री या ग्राहक द्वारा 100 रुपये से ज्यादा की टिकट बुक करने पर 20% तक का जबरदस्त ऑफर मिलेगा। इस ट्रेवल कंपनी से आप जितने भी टिकट बुक करेंगे, सबमें आपको इतनी ही छूट मिलेगी।

ट्रैवल कंपनी में भुगतान करने से पहले ध्यान दें

डिजिटल के जमाने में अब कैश का इस्तेमाल बहुत कम होता जा रहा है। तो अब जब आप ऑनलाइन माध्यम से ट्रेन टिकट बुक करेंगे, तो आपको टिकट का भुगतान भी ऑनलाइन ही करना होगा। इसके लिए आपको सही कार्ड का चुनना बहुत जरूरी है। क्योंकि ट्रेवल कंपनी द्वारा समय-समय पर कई अलग-अलग ऑफर्स दिए जाते हैं। इस वजह से आप साइट पर पहले देख लीजे, कि कौन से कार्ड पर ज्यादा कैशबैक मिल रहा है, फिर उसी से भुगतान करें।

यहां जाने प्लैटिनम कार्ड

दरअसल आईआरसीटीसी(IRCTC) ने एसबीआई(SBI) के साथ मिलकर ट्रेन टिकट बुक करने के लिए प्लेटिनम कार्ड लॉन्च किया है। ऐसे में ट्रेन टिकट की बुक करने के लिए आप क्रेडिट या डेबिट कार्ड यूज करने की बजाय आईआरसीटीसी एसबीआई कार्ड (IRCTC SBI Card) का यूज कर सकते हैं। क्योंकि इस कार्ड के जरिए आपको और भी कई सारे फायदे मिल जाएंगे।

ट्रेन टिकट बुक करने के लिए सीनियर सिटीजन को अलग फायदा

अगर आप सीनियर सिटीजन हैं और ट्रेन से कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपका ट्रेन टिकट सामान्य से भी कम खर्चे में बुक होगा। क्योंकि भारतीय रेलवे सीनियर सिटीजन के यात्रा करने पर छूट देता है। जिससे आपका खर्चा भी बच सकता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story