×

Indian Train Travel Tips: लंबे सफर में ऐसे अपनी रेल यात्रा को आरामदायक, जानिए इन नये रेलवे रूल्स के बारे में

Indian Train Travel Tips: भारतीय रेल में यात्रा करने के दौरान कुछ अनोखे नियम जैसे निर्धारित स्टेशन से दो स्टेशन बाद उतर सकते है।

Vertika Sonakia
Published on: 10 Jun 2023 9:53 AM GMT
Indian Train Travel Tips: लंबे सफर में ऐसे अपनी रेल यात्रा को आरामदायक, जानिए इन नये रेलवे रूल्स के बारे में
X
Indian Train Travel Tips ( Photo: Social Media)

Indian Train Travel Tips: वर्तमान समय में प्रतिदिन करोड़ों लोग रेल यात्रा करते है। रेलवे अपने यात्रियों के सफ़र को सुनहरा और आरामदायक बनाने के लिए परस्पर प्रयास करता रहता है। यात्रियों के सफ़र को बेहतर बनाने के लिए भारतीय रेल ने कुछ नये नियम भी लागू करे हैं। आइए जानते है इन नियम के बारे में। यदि आपकी ट्रेन आपके निर्धारित स्टॉप पर छूट जाती है तो आप अगले दो स्टॉप से अपनी ट्रेन पकड़ कर अपनी यात्रा पूरी कर सकते हैं।

अपनी निर्धारित डेस्टिनेशन से आगे उतर सकते है यात्री

यदि आप अपने निर्धारित डेस्टिनेशन पर उतरना भूल जाते है तो आप टिकट कलेक्टर से बात करके अपनी ज़रूरत अनुसार अपना टिकट बढ़वा सकते हैं। इसके लिए पैसेंजर को अपनी सीट या कोच भी बदलना पड़ सकता है। जब ट्रेन अगले दो स्टॉप से होकर गुजरती है, तो TTE किसी भी यात्री को आरएसी पीएनआर स्टेटस टिकट के साथ सीट दे सकता है।

जर्नी ब्रेक रूल

यदि आपको लंबा सफ़र करना है तो जर्नी ब्रेक रूल का पालन कर सकते हैं। अपनी 500 किलोमीटर की यात्रा में आप एक जर्नी ब्रेक और 1000 किलोमीटर की यात्रा में दो जर्नी ब्रेक ले सकते हैं। इसका अर्थ है की अगर आप लंबा सफ़र कर रहे हैं तो आप अपने उतरने और चढ़ने के दिन को छोड़कर अपनी जर्नी के दौरान दो दिन का ब्रेक ले सकते हैं। यह सुविधा आपको बड़ी और सुपरफ़ास्ट ट्रेन में उपलब्ध नहीं होती हैं जैसे राजधानी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस।

वेटिंग टिकट पर भी कर सकते हैं यात्री ट्रैवल

यात्री वेटिंग टिकट के साथ भी अपनी यात्रा प्रारम्भ कर सकते हैं लेकिन आपने टिकट पीआरएस काउंटर से बुक किया हो। ई- टिकट वाले यात्रियों को वेटिंग टिकट में ट्रेन में चढ़ने की अनुमति प्रदान नहीं होती है। लेकिन टिकट कन्फर्म न होने पर टिकट बनने के बाद रेलवे आपका पूरा पैसा आपको वापस कर देता है।

अपने ट्रैवल को बनाये फ्लेक्सिबिल

अगर आप टूरिज्म के लिए फेमस डेस्टिनेशन पर यात्रा करते हैं तो आप सर्कुलर टिकट ख़रीद सकते हैं। सर्कुलर टिकट का अर्थ हैकि आप अपनी यात्रा के दौरान 8 विराम के सकते हैं। रेलवे को सूचित कर आप अपना यात्रा विराम ले सकते हैं।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story