×

Indore Famous Ganesh Mandir: भक्तों की हर मनोकामना पूरी करते हैं इंदौर के खजराना गणेश

Indore Khajrana Ganesh Mandir: खजराना गणेश मंदिर इंदौर का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर सिर्फ इंदौर और मध्य प्रदेश में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में अपनी पहचान रखता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 5 April 2024 5:44 AM GMT
Indore Khajrana Ganesh Mandir
X

Indore Khajrana Ganesh Mandir (Photos - Social Media)

Indore Khajrana Ganesh Mandir: मध्य प्रदेश के आर्थिक राजधानी इंदौर में श्री गणेश का प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर मौजूद है। अपने चमत्कारों के चलते यह मंदिर दूर-दूर तक पहचाना जाता है। न सिर्फ देश से बल्कि विदेशों से भी बातें यहां दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। इस मंदिर के छपे चप्पे पर भगवान का चमत्कार देखने को मिलता है। धन प्राप्ति की इच्छा हो नौकरी पाना हो पढ़ाई में अव्वल नंबर लाना हो या फिर संतान की कामना हो यह सारी मनोकामना है यहां पर पूरी हो जाती है। इस चमत्कारी मंदिर में विराजित गणपति भक्तों की सारी इच्छा पूरी करते हैं। अपनी इच्छा भगवान को बात कर भक्तों को यहां उल्टा स्वास्तिक बनाना होता है और देखते ही देखते उनके मन की मुराद पूरी हो जाती है। चलिए आज इस मंदिर के इतिहास और चमत्कार के बारे में जानते हैं।

उल्टे स्वास्तिक का चमत्कार

खजराना गणेश मंदिर में भगवान गणेश जी के पीछे स्थित दीवार पर लोग उल्टा स्वास्तिक का चिन्ह बनाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि उल्टा स्वास्तिक बनाने से लोगों की सारी मन्नत पूरी होती है। जब मनोकामना पूरी हो जाती है तो लोग यहां आकर सीधा स्वास्तिक बनाते हैं। यह चलन यहां पर कई सालों से चला आ रहा है और लोगों की मनोकामना पूरी होती आ रही है।

Indore Famous Ganesh Mandir


मंदिर का इतिहास

इस मंदिर के इतिहास की बात करें तो इसका निर्माण 1735 में तत्कालीन बोलकर वंश की शासन अहिल्याबाई होल्कर ने करवाया था। खजाना गणेश मंदिर के निर्माण के लिए भगवान गणेश ने एक पंडित को सपना दिया था। पंडित को सपना आया था कि यहां भगवान गणेश की मूर्ति जमीन में दबी हुई है उसे वहां से बाहर निकालो। पंडित ने अपने सपने के बारे में सभी को बताया और जब रानी अहिल्याबाई होल्कर को यह पता चला तो उसे स्थान पर खुदई करवाई गई। खुदाई करते ही वहां से श्री गणेश की प्रतिमा प्रति जिसके बाद यहां मंदिर का निर्माण हुआ।

Indore Famous Ganesh Mandir


देश के धनी मंदिरों में शुमार

खजराना गणेश का मंदिर देश के सबसे धनी गणेश मंदिरों में से एकहै। जिन लोगों की मनोकामना पूरी हो जाती है वह यहां दिल खोलकर दान करते हैं और कुछ लोग तो यहां पर गुप्त दान भी दे जाते हैं। जो खजराना गणेश की पेटी खुलता है तो उनके खजाने से सोने चांदी के आभूषण भी प्राप्त होते हैं। यहां रोजाना विधि विधान से भगवान की पूजा की जाती है लेकिन बुधवार का दिन खास होता है और यहां पर श्री गणेश को लड्डुओं का भोग लगाया जाता है। बुधवार के दिन मंदिर में काफी भीड़ देखने को मिलती है और विशेष पूजन आरती का आयोजन भी होता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story