×

Indore Famous Dal Bati: इंदौर की इस जगह पर चखें बाटी की ढेरों वैरायटी, लाजवाब स्वाद कर देगा हैरान

Indore Ki Famous Dal Bati Ki Dukan: आप में से सभी लोगों ने कभी ना कभी दाल बाटी जरूर खाई होगी। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह से रूबरू करवाते हैं, जहां बाटियों की ढेर सारी वैरायटी मिलती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 12 April 2024 7:45 AM GMT (Updated on: 12 April 2024 7:45 AM GMT)
Indore Famous Dal Bati
X

Indore Famous Dal Bati (Photos - Social Media) 

Indore Ki Famous Dal Bati Ki Dukan: इंदौर मध्य प्रदेश का एक ऐसा शहर है। जिसे राज्य की आर्थिक राजधानी के तौर पर पहचाना जाता है। यहां पर घूमने फिरने के लिए कई सारी जगह मौजूद है और इसे खानपान का शहर माना जाता है। यहां के हर गली और चौराहे पर आपको बेहतरीन इस बात का आनंद लेने के लिए मिलेगा। दाल बाटी मध्य प्रदेश का फेमस व्यंजन है और इंदौर में से खान के शौकीनों की गिनती कर पाना मुश्किल है। अब तक अपने नॉर्मल दाल और बाटी देखी होगी। लेकिन आज हम आपको इंदौर के मशहूर सराफा चौपाटी में मिलने वाली एक ऐसी जगह के बारे में बताते हैं जहां आपको बाटी की एक नहीं बल्कि ढेरों वैरायटी मिलेगी। हम सराफा में मौजूद जिस दुकान की बात कर रहे हैं। वहां पर पनीर की बाटी, आलू की बाटी, मूंग की बाटी और कई सारी वैरायटी मिलती है, जिसे लोग दिलचस्पी के साथ खाते हैं। अगर आप भी स्वादिष्ट वाटिका आनंद लेना चाहते हैं तो आपके यहां पर जरूर जाना चाहिए।

सेहत के लिए अच्छी बाटी

आजकल जब भी लोगों को भूख लगती है तो वह फास्ट फूड खाना पसंद करता है। सेहत के लिहाज से फास्ट फूड अच्छा नहीं होता है। वहीं बाटी सेहत के नजरिया से काफी अच्छी होती है। उसमें भी अगर यह ढेर सारी वैरायटी में मिल जाए तो फिर किसी का भी दिल बाटी खाने का कर ही जाएगा। यहां पर मक्के और बाजरे के आटे से बाटियां तैयार की जाती है। इसके बाद इसमें वैरायटी के मुताबिक स्टफिंग भरी जाती है और सिगड़ी में सेंका जाता है। इसके बाद इसे दही और चटनी के साथ परोसा जाता है।

Indore Famous Dal Bati


अलग वैरायटी अलग दाम

यहां आपको एक नहीं बल्कि बाटी की कई सारी वैरायटी मिल जाएगी, जिसे आप अपनी पसंद के मुताबिक खा सकते हैं। इनकी कीमत की बात करें तो आलू की बाटी और मूंग की बाटी 45 रुपए में मिल जाती है। वहीं पनीर की बाटी ₹50 में मिलती है। अगर आप चीज लोडेड बाटी खाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ₹60 देने होंगे। बाटी मध्य प्रदेश का पारंपरिक व्यंजन है इसलिए बड़ी संख्या में लोग यहां पर इसका स्वाद चखने के लिए पहुंचते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story