×

Sand Art Festival Puri: पुरी का सैंड आर्ट फेस्टिवल होता है अद्भुत, विदेशों से भी आर्टिस्ट लेते हैं भाग

Sand Art Festival Puri: इस फेस्टिवल की शुरुआत 2011 में पुरी के चंद्रभागा समुद्र तट पर हुई थी। हर वर्ष 1-5 दिसंबर तक आयोजित होने वाला यह एक वार्षिक आयोजन है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 5 Dec 2023 2:15 AM GMT (Updated on: 5 Dec 2023 2:15 AM GMT)
Nameri National Park in Assam
X

Nameri National Park in Assam (Image: Social Media)

Sand Art Festival Puri: पुरी में रेत कला महोत्सव या सैंड आर्ट फेस्टिवल एक लोकप्रिय वार्षिक कार्यक्रम है जो दुनिया भर के रेत मूर्तिकारों की कलात्मक प्रतिभा को प्रदर्शित करता है। भारत के पूर्वी राज्य ओडिशा में स्थित पुरी अपने खूबसूरत समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध है, और रेत कला महोत्सव तटीय शहर में रचनात्मकता और सांस्कृतिक समृद्धि की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है।

इस फेस्टिवल की शुरुआत 2011 में पुरी के चंद्रभागा समुद्र तट पर हुई थी। हर वर्ष 1-5 दिसंबर तक आयोजित होने वाला यह एक वार्षिक आयोजन है। महोत्सव में प्रदर्शित रेत कला चित्रकला और मूर्तिकला का एक अनूठा मिश्रण है, जिसमें रेत के कणों को अपनी जगह पर बनाए रखने के लिए किसी चिपकने वाले पदार्थ का उपयोग नहीं किया जाता है।


यहाँ बनती हैं रेत की मूर्तियां

उत्सव का मुख्य आकर्षण कुशल कलाकारों द्वारा बनाई गई जटिल और अक्सर विशाल रेत की मूर्तियां हैं। ये मूर्तियां पौराणिक कथाओं, प्रकृति, सामाजिक मुद्दों और सांस्कृतिक विषयों सहित विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को दर्शाती हैं। यह महोत्सव अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त रेत कलाकारों को आकर्षित करता है। इस कार्यक्रम में भारत और विभिन्न देशों के कलाकार भाग लेते हैं और रेत के माध्यम से अपनी प्रतिभा और रचनात्मकता का प्रदर्शन करते हैं।


हर बार होता है एक थीम और संदेश

प्रत्येक वर्ष, त्योहार में सामाजिक, पर्यावरणीय या सांस्कृतिक मुद्दों को संबोधित करते हुए एक विशिष्ट विषय या फोकस हो सकता है। मूर्तियां अक्सर शक्तिशाली संदेश और आख्यान व्यक्त करती हैं। उत्सव के कुछ संस्करणों में रेत मूर्तिकला प्रतियोगिताएं शामिल हैं जहां कलाकार मान्यता और पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। यह उत्साह का तत्व जोड़ता है और कलाकारों को अपनी रचनात्मक सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करता है।


रेत से होता है सांस्कृतिक प्रदर्शन

रेत की मूर्तियों की दृश्य कलात्मकता के अलावा, उत्सव में सांस्कृतिक प्रदर्शन, संगीत, नृत्य और कलात्मक अभिव्यक्ति के अन्य रूप भी शामिल हो सकते हैं। रेत कला महोत्सव बड़ी संख्या में पर्यटकों और कला प्रेमियों को आकर्षित करता है जो रेत से बनी अस्थायी लेकिन विस्मयकारी कृतियों को देखने के लिए आते हैं। यह उत्सव पुरी के लिए एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और पर्यटन कार्यक्रम बन गया है। यह उत्सव रेत मूर्तिकला के कला रूप को बढ़ावा देने, कलाकारों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच प्रदान करने और इस कलात्मक माध्यम की अनूठी और अस्थायी प्रकृति पर ध्यान आकर्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story