×

Train Tickets RLWL-PQWL: इन ट्रेन सीट में क्या होता है अंतर, यहाँ जानें सब कुछ ?

Train Tickets RLWL-PQWL Difference: भारतीय ट्रेनों में विभिन्न प्रकार की प्रतीक्षा सूची होती है और उनसे जुड़े कोड विशिष्ट नियमों को दर्शाते हैं। ये कोड होते हैं-WL, RLWL, PQWL, CKWL, और RAC. आज हम इस आर्टिकल में आपको RLWL और PQWL के बीच के अंतर को स्पष्ट करेंगे।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 18 Oct 2023 6:00 AM GMT (Updated on: 18 Oct 2023 6:00 AM GMT)
RLWL & PQWL in Trains
X

RLWL & PQWL in Trains (Image credit: social media)

Train Tickets RLWL-PQWL Difference: भारतीय रेलवे में प्रतीक्षा सूची या वेटिंग लिस्ट उन यात्रियों की सूची को संदर्भित करती है जिन्होंने टिकट बुक किए हैं लेकिन उन्हें कन्फर्म सीटें या बर्थ नहीं दी गई हैं। किसी कन्फर्म सीट के धारक द्वारा सीट कैंसिल के कारण सीटें उपलब्ध होने पर प्रतीक्षा सूची के यात्री को कन्फर्म सीट मिलती है।

भारतीय ट्रेनों में विभिन्न प्रकार की प्रतीक्षा सूची होती है और उनसे जुड़े कोड विशिष्ट नियमों को दर्शाते हैं। ये कोड होते हैं-WL, RLWL, PQWL, CKWL, और RAC. आज हम इस आर्टिकल में आपको RLWL और PQWL के बीच के अंतर को स्पष्ट करेंगे।

भारतीय रेलवे के संदर्भ में, RLWL (रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट) और PQWL (पूल कोटा वेटिंग लिस्ट) दो प्रकार की वेटिंग लिस्ट हैं जिनका यात्रियों को टिकट बुक करते समय सामना करना पड़ सकता है। यहां RLWL और PQWL के बीच अंतर का संक्षिप्त विवरण दिया गया है:


आरएलडब्ल्यूएल (दूरस्थ स्थान प्रतीक्षा सूची)

आरएलडब्ल्यूएल तब लागू होता है जब आप किसी विशिष्ट दूरस्थ स्थान, आमतौर पर किसी छोटे स्टेशन या स्रोत और गंतव्य के बीच के स्टेशन के लिए टिकट बुक करते हैं। आरएलडब्ल्यूएल के लिए कोटा एक विशिष्ट दूरस्थ स्थान को सौंपा गया है, और केवल उस स्थान से या उस स्थान से यात्रा करने वाले यात्रियों को इस कोटा के तहत माना जाएगा।

किसी मार्ग पर मध्यवर्ती स्टेशनों के लिए आरएलडब्ल्यूएल अधिक सामान्य है, और पुष्टि की संभावना उस दूरस्थ स्थान से यात्रा करने वाले या वहां से यात्रा करने वाले यात्रियों द्वारा रद्दीकरण की संख्या पर निर्भर करती है।


PQWL (पूलीकृत कोटा प्रतीक्षा सूची)

PQWL तब दिया जाता है जब किसी ट्रेन में स्टेशनों के एक विशिष्ट समूह या क्षेत्र के लिए पूलित कोटा होता है। यह सामान्य विशेषताओं को साझा करने वाले स्टेशनों के समूह या किसी विशिष्ट क्षेत्र के लिए हो सकता है।

पीक्यूडब्ल्यूएल के तहत यात्री एक सामान्य पूल से सीटों के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, और पुष्टि उस पूल कोटा के तहत किसी भी स्टेशन से रद्दीकरण पर निर्भर करती है। PQWL अक्सर कई स्टॉप वाली लंबी दूरी की ट्रेनों के लिए सामने आता है, और PQWL टिकट रखने वाले यात्रियों को पूल किए गए कोटा स्टेशनों में से किसी से रद्द होने पर पुष्टि का मौका मिल सकता है।

संक्षेप में, आरएलडब्ल्यूएल एक दूरस्थ स्थान या मध्यवर्ती स्टेशन के लिए विशिष्ट है, जबकि पीक्यूडब्ल्यूएल एक पूलित कोटा है जो स्टेशनों के समूह या एक विशिष्ट क्षेत्र को शामिल करता है। आरएलडब्ल्यूएल और पीक्यूडब्ल्यूएल दोनों के लिए पुष्टि की संभावना संबंधित कोटा के लिए पुष्टिकृत टिकट रखने वाले यात्रियों द्वारा रद्दीकरण की संख्या पर निर्भर करती है। यात्रियों के लिए ट्रेन टिकट बुक करते समय अपनी प्रतीक्षा सूची की स्थिति की जांच करना और आरएलडब्ल्यूएल या पीक्यूडब्ल्यूएल से जुड़े विशिष्ट नियमों को समझना आवश्यक है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story