×

IRCTC Ticket Cancelation Rules: ट्रेन की टिकट कैंसिल करने से पहले जान लीजिये ये ख़ास बातें, ये नियम होंगे लागू

IRCTC Ticket Cancelation Rules: ट्रेन की टिकट बुक करने से पहले इससे जुड़े सभी नियम समझ लीजिये। यहाँ हम आपको टिकट कैंसिल करने पर कितना रिफंड मिलेगा और कैसे मिलेगा सभी की जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 30 Nov 2023 2:00 AM GMT (Updated on: 30 Nov 2023 2:00 AM GMT)
IRCTC Ticket Cancelation Rules
X

IRCTC Ticket Cancelation Rules (Image Credit-Social Media)

IRCTC Ticket Cancelation Rules: सर्दियों ने दस्तक दे दी है और ऐसे में अगर आप भी कहीं बाहर घूमने का प्लान बना रहे हैं और आप ट्रेन से यात्रा करने की सोच रहे हैं साथ ही आपका ये प्लान हाँ और न के अधर में लटका है तो आपको ये आर्टिकल ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि यहाँ आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ट्रेन का टिकट अगर आप कैंसिल करवाते हैं तो इसके क्या ख़ास नियम हैं।

ट्रेन का टिकट कैंसिल करवाने के नियम

भारतीय रेलवे शायद दुनिया की सबसे व्यस्त परिवहन प्रणालियों में से एक में शामिल है। इससे यहाँ प्रतिदिन लगभग 2 करोड़ से ज्यादा यात्री यात्रा करते हैं। वहीँ आपकी यात्रा और इसका एक्सपीरियंस अच्छा रहे इसके लिए भारतीय रेलवे प्रयासरत भी रहता है। ऐसे में समय समय में इसमें कुछ बदलाव भी किये जाते हैं और कुछ नए नियम और कानून भी बनते हैं। आज हम इसी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। यहाँ भारतीय रेलवे के कुछ ऐसे नियम हम आपको बताएंगे जिन्हे आपको ज़रूर जानना चाहिए। श्रेणियों के लिए एडवांस ट्रेन टिकट आप 120 दिन पहले बुक कर सकते हैं।

  • आईआरसीटीसी के अनुसार, पहले से आरक्षण की ये अवधि (एआरपी) ट्रेन के प्रस्थान के दिन को छोड़कर होगी। दूसरा, आईआरसीटीसी का कहना है कि ई-टिकट (आईआरसीटीसी पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन टिकट) , चार्ट तैयार होने तक ऑनलाइन रद्द किया जा सकता है।
  • रेलवे काउंटरों पर ई-टिकट कैंसिलेशन नहीं होगा। इसके अलावा, रिफंड उस खाते में जमा किया जाएगा जिसका उपयोग ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए किया गया था (लागू रद्दीकरण शुल्क की कटौती के बाद)।
  • अगर आपका टिकट कन्फर्म है, तो ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 48 घंटे पहले तक इसे रद्द किया जा सकता है। एसी फर्स्ट क्लास/एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए रद्दीकरण शुल्क 240 रुपये काटा जाएगा; एसी 2 टियर/प्रथम श्रेणी के लिए 200 रुपये; एसी 3 टियर/एसी चेयर कार/एसी 3 इकोनॉमी के लिए 180 रुपये; स्लीपर क्लास के लिए 120 रुपये; और द्वितीय श्रेणी के लिए 60 रुपये।
  • अगर आप 48 घंटे के भीतर और ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 12 घंटे पहले तक कन्फर्म टिकट रद्द करते हैं, तो टिकट रद्द करने का शुल्क किराए का 25 प्रतिशत होगा।
  • वहीँ अगर आप ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 12 घंटे से चार घंटे पहले तक कन्फर्म टिकट रद्द करते हैं, तो रद्दीकरण शुल्क भुगतान किए गए किराए का 50 प्रतिशत होगा (न्यूनतम रद्दीकरण दर के अधीन)।
  • आईआरसीटीसी की वेबसाइट के मुताबिक, चार्ट तैयार होने के बाद ऑनलाइन बुक किए गए टिकट (ई-टिकट) को रद्द नहीं किया जा सकता है। ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से चार घंटे पहले तक टिकट रद्द नहीं होने या टिकट जमा रसीद (टीडीआर) ऑनलाइन दाखिल नहीं होने की स्थिति में कन्फर्म आरक्षण वाले टिकटों पर किराया वापस नहीं किया जाएगा।
  • अगर आपकी ट्रेन किसी कारण से रद्द हो जाती है, तो ई-टिकट के लिए स्वचालित रिफंड प्रक्रिया होगी। टीडीआर या टिकट जमा रसीद दाखिल करने की आवश्यकता नहीं होगी।

रिफंड के नियम

  • आरएसी (रद्दीकरण के विरुद्ध आरक्षण) ट्रेन टिकट या प्रतीक्षा-सूचीबद्ध ट्रेन टिकट,अगर ट्रेन के प्रस्थान से 30 मिनट पहले रद्द किया जाता है, तो क्लर्केज शुल्क की कटौती के बाद रिफंड किया जाएगा। आईआरसीटीसी की वेबसाइट के अनुसार, द्वितीय श्रेणी (आरक्षित) और अन्य श्रेणियों के लिए, क्लर्केज शुल्क 60 रुपये प्रति यात्री है (आरएसी और प्रतीक्षासूची टिकटों को रद्द करने के लिए)।
  • अगर ट्रेन निर्धारित प्रस्थान से तीन घंटे से अधिक देरी से चल रही है, तो कोई रद्दीकरण शुल्क नहीं लगाया जाएगा। ऐसे मामले में कन्फर्म, आरएसी और प्रतीक्षा-सूची वाले टिकट रखने वाले यात्रियों को पूरा पैसा वापस कर दिया जाएगा (शर्त के अधीन कि टिकट ट्रेन के वास्तविक प्रस्थान से पहले सरेंडर किया गया हो)।
  • ट्रेन रद्द होने की स्थिति में, यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) काउंटर टिकट के लिए, ट्रेन के प्रस्थान के निर्धारित दिन को छोड़कर तीन दिनों के भीतर रिफंड की अनुमति है।
  • अगर आप तत्काल ट्रेन टिकट को रद्द करते हैं तो उसके नियम
  • कन्फर्म तत्काल ट्रेन टिकटों को रद्द करने पर कोई रिफंड नहीं मिलेगा।
  • आईआरसीटीसी की वेबसाइट के मुताबिक, अगर ट्रेन 3 घंटे से ज्यादा देरी से चल रही है तो आप टीडीआर फाइल कर रिफंड क्लेम कर सकते हैं।
  • आंशिक रूप से ट्रेन का टिकट रद्द करने के नियम
  • अगर टिकट को आंशिक रूप से रद्द किया जाता है, तो सुनिश्चित करें कि एक नई ई-आरक्षण पर्ची (इलेक्ट्रॉनिक आरक्षण पर्ची) अलग से मुद्रित की गई है (जैसा कि आईआरसीटीसी वेबसाइट पर बताया गया है)।
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story