×

Famous Market in Jaipur: जयपुर की इन फेमस बाजारों में शॉपिंग करने का बनाएं प्लान, खरीदें यहां की मशहूर चीजें

Famous Market in Jaipur: जयपुर में कुछ चीजों के लिए बेहद खास बाजारें हैं जो आपको शॉपिंग करने के लिए मजबूर कर देंगी। आइए आपको बताते हैं जयपुर की किन चीजों की खरीदारी के लिए किन जगहों पर जाना चाहिए।

Shweta Srivastava
Published on: 13 Aug 2022 10:39 AM GMT
Jaipur Market
X

जयपुर की बाजार (फोटो- सोशल मीडिया)

Click the Play button to listen to article

Famous Market in Jaipur: भारत का गुलाबी शहर जयपुर अपने किलों, अद्भुत स्मारकों के लिए जाना जाता है। लेकिन, बहुत कम लोगों को जयपुर की अन्य मशहूर चीजों के बारे में पता होगा। जयपुर की बाजार में मिलने वाले तमाम यूनिक स्पेशल आइट्स आपको पूरे देश में कहीं नहीं मिलेंगे। इसके लिए आपको शॉपिंग डेस्टिनेशन पर जरूर जाना चाहिए। ऐसे में जयपुर में कुछ चीजों के लिए बेहद खास बाजारें हैं जो आपको शॉपिंग करने के लिए मजबूर कर देंगी। आइए आपको बताते हैं जयपुर की किन चीजों की खरीदारी के लिए किन जगहों पर जाना चाहिए।

जयपुर की फेमस मार्केट्स
Famous Markets of Jaipur

जौहरी बाजार - आभूषणों के लिए
Johari Bazaar – For Jewelry

जयपुर भारत का सबसे बड़ा और सभी प्रकार के गहनों का सबसे शानदार संग्रह है। ज्वैलरी और कपड़ों के लिए मशहूर जयपुर में दोनों से प्यार करने वाले और दोनों का शौक रखने वाले लोग सबसे ज्यादा आते हैं। जयपुर में कई प्रसिद्ध बाजार हैं जो वारंटी के साथ कीमती पत्थरों, रत्नों, गहनों की बिक्री करते हैं। जयपुर में खरीदारी करने के लिए ये बाजार सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इस हिसाब से कीमती रत्नों के साथ आभूषण, और हस्तनिर्मित हार जयपुर में खरीदने के लिए कुछ बेहतरीन चीजें हैं जो जयपुर के इस बाजार में उचित मूल्य पर उपलब्ध हैं।

त्रिपोलिया बाजार - चूड़ियों के लिए
Tripolia Bazaar – For Bangles

त्रिपोलिया बाजार तरह-तरह के लाख के गहनों और चूड़ियों की खूबसूरत वैराइटीज के लिए जाना जाता है। जयपुर में चूड़ियों और इसी तरह की वस्तुओं की खरीदारी के लिए ये बाजार सबसे अच्छी जगहों में से एक है। त्रिपोलिया बाजार में वस्त्रों की खरीदारी भी कर सकते हैं। अद्भुत कढ़ाई के साथ लोकप्रिय बंदिनी टाई और डाई कपड़े भी यहां उपलब्ध हैं। आप यहां डिजाइनर कालीन, पीतल के बर्तन और अन्य पारंपरिक वस्त्र भी खरीद सकते हैं, इसलिए इस बाजार को जयपुर में खरीदारी करने के लिए सबसे आश्चर्यजनक स्थानों में से एक माना जा सकता है। लाख के गहनों की खरीदारी के लिए जयपुर का ये बाजार सबसे बेस्ट है।

जयपुर की बाजार (फोटो- सोशल मीडिया)

चांदपोल बाजार - हस्तशिल्प के लिए

Chandpole Bazaar – For Handicrafts

जयपुर के पारंपरिक शॉपिंग बाजारों में से एक चांदपोल बाजार वह जगह है जहां आप हस्तशिल्प, संगमरमर से बनी नक्काशी और अन्य हथकरघा देख सकते हैं। यहां पर आप पारंपरिक और आकर्षक जूते, सुंदर हस्तशिल्प, लकड़ी और पत्थरों से बनी उत्तम मूर्तियां, कालीन, पगड़ी जैसी कई चीज़ों की खरीदारी कर सकते हैं, जो आपको बहुत पसंद हैं। इस बाजार में आकर संगमरमर की मूर्तियों की खरीदारी करना न भूलें। इसके साथ ही जयपुर स्ट्रीट शॉपिंग का आनंद भी जरूर लें।

किशनपोल बाजार - वस्त्रों के लिए
Kishanpole Bazaar – For Textiles

जयपुर की किशनपोल बाजार कपड़े खरीदने के लिए सबसे बेस्ट बाजारों में से एक है। जयपुर की इस शॉपिंग प्लेस पर आप कपड़ों के अलावा लकड़ी पर नक्काशी की हुई अद्भुत मूर्तियां और भी कई सामान खरीद सकते हैं।

जयपुर की बाजार (फोटो- सोशल मीडिया)

नेहरू बाजार - पारंपरिक जूतियों के लिए

Nehru Bazaar – For Traditional Jootis

नेहरू बाजार में सुंदर कपड़े खरीद सकते हैं। नेहरू बाजार का मुख्य आकर्षण पारंपरिक जूतियां हैं। जो जयपुर में खरीदारी करने की स्पेशल चीजों में से एक हैं। मुट्ठी भर खरीदने से पहले अच्छी तरह से मोलभाव जरूर करें।

सिरेह देवरी बाजार - स्ट्रीट शॉपिंग के लिए
Sireh Deori Bazaar – For Street Shopping

जयपुर में प्रसिद्ध हवा महल के सामने सिरह देवरी बाजार स्ट्रीट शॉपिंग के लिए बेस्ट प्लेस है। यहां उपलब्ध समग्र खरीदारी वस्तुओं की एक झलक मिलती है। यह जयपुर के प्रसिद्ध शॉपिंग स्थानों में से एक है। चमड़े के जूते, कठपुतली, नैक्कनैक और कुछ अनोखे हैंगिंग यहाँ से लिए जा सकते हैं, जो जयपुर के विशेष रूप से निर्मित हैं। जयपुर के सभी शॉपिंग प्लेस में से आपको यहां बेस्ट कैमल लेदर प्रोडक्ट्स मिलेंगे।

बापू बाजार - सभी जयपुरी वस्तुओं के लिए
Bapu Bazaar – For All Jaipuri Items

जयपुर में खरीदारी के लिए जाने के लिए सबसे अच्छा बाजार बापू बाजार है। जो सभी जयपुरी वस्तुओं के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन है। यहां आप उचित मूल्य पर लगभग कुछ भी खरीद सकते हैं। यदि आप सबसे अच्छे थोक स्थान की तलाश में हैं, तो यह जयपुर में कपड़े का एक प्रसिद्ध बाजार है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story