×

Kailash Yatra Date Chart: कैलाश मानसरोवर की करना चाहते हैं यात्रा, यहां देखें सारी डिटेल्स

Kailash Yatra Date Chart : हर साल हजारों की संख्या में यात्री कैलाश मानसरोवर की यात्रा करने के बारे में सोचते हैं। चलिए आपको यात्रा की जानकारी देते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 22 April 2024 6:24 AM GMT
Kailash Yatra Date Chart
X

Kailash Yatra Date Chart (Photos - Social Media)

Kailash Yatra Date Chart : हर वर्ष मई से अक्टूबर माह तक हज़ारों की संख्या में श्रद्धालु दुनिया के कोने कोने से पवित्र कैलाश पर्वत, मानसरोवर झील, अष्टपद एवं अन्य कई तीर्थ स्थानों के दर्शन एवं परिक्रमा हेतु कैलाश मानसरोवर की यात्रा करते है। हम इन श्रद्धालुओं के लिए हर वर्ष विभिन्न प्रकार और विभिन्न मार्ग से इस यात्रा का आयोजन करते हैं। भगवान शिव का निवास स्थान होने के कारण अत्यधिक पूजनीय कैलाश पर्वत दुनिया भर में हिंदू अनुयायियों के बीच लोकप्रिय है। कैलाश पर्वत की अविश्वसनीय यात्रा को बेहतरीन तीर्थयात्रा गतिविधियों में से एक माना जाता है। कैलाश पर्वत पवित्र मानसरोवर झील से जुड़ा हुआ है। हर साल, हजारों भक्त पवित्र झील में डुबकी लगाने और कैलाश पर्वत की परिक्रमा करने के लिए इस पवित्र चोटी पर चढ़ते हैं। कैलाश पर्वत हिंदुओं, बौद्धों, बोन्स और जैनियों के बीच भी लोकप्रिय है। इसका बड़ा धार्मिक महत्व है।

2024 में यात्रा की तारीख

अगर आप कैलाश मानसरोवर की यात्रा करना चाहते हैं तो इसके लिए 5 मई ,12 मई, 19 मई, 26 मई, 2 जून, 16 जून, 9 जून, 23 जून, 07 जुलाई, 14 जुलाई, 21 जुलाई, 28 जुलाई, 4 अगस्त, 18 अगस्त, 11 अगस्त, 8 सितंबर और 15 सितंबर को जा सकते हैं।

Kailash Yatra Date Chart


ऐसे मिलेगी परमिशन

कैलाश यात्रा की योजना बनाने के लिए परमिट प्रक्रियाएं महत्वपूर्ण चरणों में से एक हैं। चूँकि आपको आवश्यक परमिट के बिना तिब्बत में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है, यह यात्रा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। परमिट प्राप्त करने की प्रक्रियाएँ हैं:

परमिट प्राप्त करने की प्रक्रिया के लिए 3 कार्य दिवसों की आवश्यकता होती है, जिसके लिए नेपाल में आपकी उपस्थिति आवश्यक है।

अपने ट्रैवल ऑपरेटर को अपने पासपोर्ट की एक प्रति प्रदान करें।

ऑपरेटर पासपोर्ट को चीनी दूतावास में प्रस्तुत करेगा और तिब्बत परमिट के लिए आवेदन जमा करेगा।

प्रक्रिया के पहले दिन आपको बायोमेट्रिक्स के लिए दूतावास में उपस्थित होना होगा।

आपके ट्रैवल ऑपरेटर को आपका परमिट और चीनी वीज़ा के लिए आगे की प्रक्रिया प्राप्त होगी।

तीसरे दिन ऑपरेटर वीज़ा ले लेगा और फिर आप अपनी यात्रा के लिए रवाना हो सकते हैं।

Kailash Yatra Date Chart


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story