×

Kedarnath Ka Itihas: क्या है केदारनाथ का इतिहास, क्यों बंद होते हैं मंदिर के कपाट

Kedarnath Ka Itihas Hindi: केदारनाथ मंदिर के कपाट बंद हो गए हैं और अब ये 10 मई को खुलेंगे लेकिन क्या आपको इसका इतिहास पता है?

Shweta Srivastava
Published on: 10 March 2024 11:07 AM GMT
History Of Kedarnath
X

History Of Kedarnath (Image Credit-Social Media)

History Of Kedarnath: केदारनाथ भारत के उत्तराखंड राज्य में स्थित एक हिंदू मंदिर है और इसके साथ एक समृद्ध इतिहास और पौराणिक कथाएं जुड़ी हुई हैं। आज हम आपको केदारनाथ का इतिहास बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं क्या है इस मंदिर का इतिहास।

केदारनाथ मंदिर का इतिहास

केदारनाथ के कपाट बंद हो गए हैं जो अब 10 मई को वापस खुलेंगे। लेकिन क्या आपको इस मंदिर के इतिहास के बारे में पता है? दरअसल केदारनाथ मंदिर को लेकर कुछ कहानियां प्रचलित हैं। आइये जानते हैं क्या हैं ये पौराणिक कथाएं।

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, केदारनाथ मंदिर का निर्माण हिंदू महाकाव्य महाभारत के नायक पांडवों ने अपने पापों का प्रायश्चित करने के लिए किया था। भगवान शिव, जिनका पांडवों द्वारा पीछा किया जा रहा था, ने एक बैल का रूप धारण किया और केदारनाथ में जमीन में गायब हो गए। ऐसा माना जाता है कि मंदिर उस स्थान पर बनाया गया है जहां भगवान शिव गायब हो गए थे, और कहा जाता है कि मंदिर के अंदर का लिंग प्राकृतिक रूप से पृथ्वी, वायु, जल और अग्नि के तत्वों से बना है।

ऐतिहासिक महत्व की दृष्टि से केदारनाथ मंदिर के निर्माण की सही तारीख ज्ञात नहीं है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि ये मंदिर 1000 वर्ष से भी अधिक पुराना है। भारी बर्फबारी, भूस्खलन और भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण, मंदिर के पूरे इतिहास में कई नवीकरण और पुनर्निर्माण के प्रयास हुए हैं।

केदारनाथ मंदिर को हिंदुओं के सबसे पवित्र तीर्थ स्थानों में से एक माना जाता है और ये भारत के चार पवित्र मंदिरों में से एक है, जिन्हें चार धाम के नाम से जाना जाता है। हर साल हजारों तीर्थयात्री भगवान शिव को श्रद्धांजलि देने और उनका आशीर्वाद लेने के लिए केदारनाथ जाते हैं।

एक अन्य हिंदू पौराणिक कथा के अनुसार में केदारनाथ मंदिर और इसके महत्व से जुड़ी कई किंवदंतियाँ हैं। सबसे उल्लेखनीय किंवदंतियों में से कुछ हैं:

पांडवों की किंवदंती के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि हिंदू महाकाव्य महाभारत के नायक पांडवों ने अपने पापों का प्रायश्चित करने के लिए केदारनाथ मंदिर का निर्माण किया था। पौराणिक कथा के अनुसार, भगवान शिव ने बैल का रूप धारण करके पांडवों से बचने की कोशिश की, लेकिन अंततः केदारनाथ में पांडवों ने उन्हें घेर लिया। तब भगवान शिव जमीन में अन्तर्धान हो गये और सतह पर केवल उनका कूबड़ रह गया। माना जाता है कि यह मंदिर उस स्थान पर बनाया गया है जहां भगवान शिव जमीन में समा गए थे।

एक और कथा के अनुसार ऐसा माना जाता है कि ऋषि नर और नारायण ने कई वर्षों तक केदारनाथ में तपस्या की, और भगवान शिव उनकी भक्ति से इतने प्रसन्न हुए कि उन्होंने उन्हें मंदिर में एक स्थायी निवास स्थान प्रदान किया।

ऐसा भी कहा जाता है कि केदारनाथ मंदिर में भगवान शिव का प्रतीक लिंगम प्राकृतिक रूप से पृथ्वी, वायु, जल और अग्नि के तत्वों से बना है।

ऐतिहासिक अभिलेखों और स्थानीय किंवदंतियों के अनुसार, केदारनाथ मंदिर को भारी बर्फबारी, भूस्खलन और भूकंप सहित कई प्राकृतिक आपदाओं का सामना करना पड़ा है, जिससे मंदिर और इसके आसपास के क्षेत्र को नुकसान हुआ है। हालाँकि, मंदिर के पूरे इतिहास में कई नवीकरण और पुनर्निर्माण के प्रयास भी हुए हैं। सबसे हालिया आपदा जून 2013 में हुई, जब अचानक आई बाढ़ और भूस्खलन ने मंदिर और आसपास के गांवों को काफी नुकसान पहुंचाया था। जबकि मंदिर पूरी तरह से बर्फ में नहीं दबा था, आसपास के क्षेत्र में काफी बर्फबारी हुई, जिससे बुनियादी ढांचे को नुकसान हुआ और तीर्थयात्रियों के लिए मंदिर तक पहुंचना मुश्किल हो गया था।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story