×

Kumartuli in Kolkata: जहाँ बनती हैं माँ दुर्गा की प्रतिमाएँ, आइये जाने वहां का इतिहास ?

Kumartuli in Kolkata: ये कारीगर मिट्टी की मूर्तियां बनाने में माहिर हैं, खासकर दुर्गा पूजा में इस्तेमाल होने वाली मूर्तियां, जो पश्चिम बंगाल के प्रमुख त्योहारों में से एक है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 16 Oct 2023 7:30 AM GMT (Updated on: 16 Oct 2023 7:30 AM GMT)
Kumartuli in Kolkata
X

Kumartuli in Kolkata (Image: Social Media)

Kumartuli in Kolkata: कुमारटुली कोलकाता के उत्तरी भाग में एक पारंपरिक कुम्हारों का इलाका है। "कुमारतुली" नाम का अनुवाद बंगाली से "कुम्हार का इलाका" में किया जा सकता है, जहां "कुमार" का मतलब कुम्हार है, और "तुली" का मतलब स्थानीयता है। यह क्षेत्र अपने कुशल कारीगरों के लिए प्रसिद्ध है जो विभिन्न त्योहारों के लिए मिट्टी की मूर्तियाँ, विशेषकर देवताओं की मूर्तियाँ बनाते हैं।

यहाँ रहता है कारीगर समुदाय

कुमारटुली कुशल कारीगरों के एक समुदाय का घर है जिन्हें "कुमर" या कुम्हार के नाम से जाना जाता है। ये कारीगर मिट्टी की मूर्तियां बनाने में माहिर हैं, खासकर दुर्गा पूजा में इस्तेमाल होने वाली मूर्तियां, जो पश्चिम बंगाल के प्रमुख त्योहारों में से एक है।


मूर्ति बनाना प्रमुख काम

कुमारटुली के कारीगर हिंदू देवताओं, विशेषकर देवी दुर्गा की मिट्टी की मूर्तियाँ बनाने में अपनी शिल्प कौशल के लिए प्रसिद्ध हैं। मूर्ति बनाने की प्रक्रिया में जटिल विवरण और कलात्मक कौशल शामिल होते हैं। मूर्तियाँ दुर्गा पूजा, काली पूजा और सरस्वती पूजा सहित विभिन्न त्योहारों के लिए बनाई जाती हैं।


दुर्गा पूजा के लिए यहीं बनती हैं मूर्तियां

कुमारटुली में दुर्गा पूजा सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है, और जटिल रूप से तैयार की गई दुर्गा मूर्तियों की मांग अधिक है। पूरा इलाका गतिविधि का केंद्र बन जाता है क्योंकि कारीगर आगामी त्योहार के ऑर्डर को पूरा करने के लिए चौबीसों घंटे काम करते हैं। कुमारटुली में कई कार्यशालाएँ और स्टूडियो हैं जहाँ कारीगर मिट्टी की मूर्तियाँ बनाते और गढ़ते हैं। आगंतुक मिट्टी को ढालने से लेकर अंतिम रूप देने तक, मूर्ति निर्माण के विभिन्न चरणों को देख सकते हैं।

ये है फोटोग्राफी हब

कुमारटुली शौकिया और पेशेवर दोनों तरह के फोटोग्राफरों के लिए एक पसंदीदा स्थान है, जो कलात्मक प्रक्रिया और जीवंत वातावरण को कैद करने के लिए आते हैं। समापन के विभिन्न चरणों में मूर्तियों से भरी संकरी गलियाँ एक अद्वितीय दृश्य दृश्य प्रस्तुत करती हैं।


पर्यटकों के लिए है आकर्षण का केंद्र

कुमारटुली ने एक पर्यटक आकर्षण के रूप में लोकप्रियता हासिल की है, जो कला, संस्कृति और मूर्ति निर्माण की पारंपरिक शिल्प कौशल में रुचि रखने वाले लोगों को आकर्षित करता है। पर्यटक अक्सर संकरी गलियों का भ्रमण करते हैं और कारीगरों से बातचीत करते हैं।

कुमारटुली की है सांस्कृतिक विरासत

कुमारटुली कोलकाता की सांस्कृतिक विरासत का प्रतिनिधित्व करता है और शहर की पहचान का एक अभिन्न अंग है। पीढ़ियों से चली आ रही कलात्मकता और परंपराएं कुमारटुली के अनूठे आकर्षण में योगदान करती हैं।संक्षेप में, कुमारटुली सिर्फ एक इलाका नहीं है बल्कि एक सांस्कृतिक और कलात्मक केंद्र है जो कोलकाता के उत्सवों में, खासकर दुर्गा पूजा के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह बंगाल की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और शिल्प कौशल को प्रदर्शित करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story