×

Lucknow Makhan Malai Shops: लखनऊ की सर्दियां में मक्खन मलाई का स्वाद चाहिए तो यहां पहुंचे तुरंत

Lucknow Famous Makkhan Malai: माखन मलाई लखनऊ की सबसे प्रसिद्ध मिठाईयों में से एक है। हां लेकिन इस मिठाई का स्वाद सिर्फ सर्दियों में ही चखा जा सकता है।

Vidushi Mishra
Published on: 22 Dec 2022 6:07 AM GMT (Updated on: 22 Dec 2022 6:08 AM GMT)
Lucknow Famous Makkhan Malai
X

Lucknow Famous Makkhan Malai (Photo - Social Media)

Lucknow Makhan Malai Ki Dukan: माखन मलाई लखनऊ की सबसे प्रसिद्ध मिठाईयों में से एक है। हां लेकिन इस मिठाई का स्वाद सिर्फ सर्दियों में ही चखा जा सकता है। ये मीठी, भुरभुरी और बादलों के जैसा माखन मुंह में जाते ही गायब हो जाता है। केवल सर्दियों में मिलने वाले इस व्यंजन का चाहे हल्की खिली सी धूप में आनंद लीजे, चाहे कोहरे वाली रात में। हर समय आपको इसे खाने का आनंद आएगा।

तो मलाई माखन क्या है?

मलाई को क्रीम और माखन को आमतौर पर मक्खन बोला जाता है। इसमें अनसाल्टेड मक्खन को ओस में खुले आसमान के नीचे रात भर एक वात या बाल्टी में भरकर लटका दिया जाता है। इसके बाद इसे धीरे से पीटा जाता है, जिससे ये बादल की बनावट के समान हल्का, पतला हो जाता है। फिर घी की तरह खूब फेंटकर इसमें झाग उत्पन्न किया जाता है और तैयार हो जाता है मलाई-मक्खन।

लखनऊ में मलाई माखन के लिए कहाँ जाएँ?

वैसे तो पूरे लखनऊ में घर-घर मलाई-मक्खन बेचने वाले विक्रेता जाते हैं। लेकिन इनके अलावा भी आइए आपको बताते हैं कि लखनऊ की सबसे बेहतरीन मलाई-मक्खन कहां मिलता है।

1. गोले दरवाजा, चौक के बाहर
Outside Gole Darwaza, Chowk

लखनऊ के चौक में सुबह के समय मलाई माखन लेने के लिए गोले दरवाजे के बाहर कतार में खड़े लोग दिखाई देंगे। 10 से अधिक विक्रेता बैठे रहते हैं, उनके कंटेनरों के साथ, एक शंक्वाकार कांच के कवर के साथ कवर किया गया है। मलाई माखन में आमतौर पर केसर का स्वाद होता है,जो कटे हुए मेवों की पतली चादर से सजा होता है। यहां पूरी सर्दी लोगों की भीड़ लगी रहती है।

यहां पर मलाई मक्खन मिट्टी के सकोरे में परोसा जाता है। लेकिन अगर आप इसे अपने घर में ले जाना चाहते हैं तो आप इसे डिस्पोजेबल प्लेट में पैक करवा सकते हैं।

(Image Credit- Social Media)

समय: सुबह 6 बजे से स्टॉक खत्म होने तक शुरू होता है। आमतौर पर विक्रेता दोपहर तक अपने दिन का कारोबार खत्म कर देते हैं।

स्थान: गोल दरवाजा, चौक के बाहर

2. छप्पन भोग
Chhappan Bhog

कुछ लोग इस प्रसिद्ध स्वीट हाउस की गुणवत्ता और स्वाद की कसम खाते हैं और जब इस व्यंजन की बात आती है, तो छप्पन भोग बहुत ही बेस्ट जगह है। यहां भी आपको बहुत ही लाजवाब मलाई-मक्खन खाने को मिलेगा।

समय: सुबह 8.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक

स्थान: 311-312, अपना बाज़ार, सदर बाज़ार, छावनी

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story