×

Lucknow Famous Mandir: लखनऊ में विराजमान हैं केरल के अय्यप्पा स्वामी, दर्शन करने जरूर जाए

Lucknow Famous Mandir: भगवान अय्यप्पा का असल रूप केरल में विराजमान है, वहीं के तर्ज पर लखनऊ में अय्यप्पा मंदिर है।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 27 Feb 2024 4:24 AM GMT
Lord Ayyappa Temple Lucknow
X

Lord Ayyappa Temple Lucknow (Pic Credit-Social Media)

Lord Ayyappa Temple: प्राचीन काल में लक्ष्मणपुरी के नाम से जाना जाने वाला लखनऊ, उत्तर प्रदेश की राजधानी वैसे तो कई सारे चीजों के लिए फेमस है। यह राजधानी उत्तराखंड में नैमिषारण्यम, वाराणसी, त्रिवेणी संगमम, हरिद्वार, ऋषिकेश आदि जैसे अन्य पवित्र स्थानों के अलावा अयोध्या और मथुरा भगवान की जन्मभूमि का प्रवेश द्वार माना जाता है। गोमती नदी लखनऊ शहर से होकर बहती है। इस नदी के पास शहर के एक मोड़ पर नदी से थोड़ी दूर, गोमतीनगर के मध्य में भगवान अयप्पा मंदिर स्थित है। भगवान अय्यप्पा का असल रूप केरल में विराजमान है, वहीं के तर्ज पर लखनऊ में अय्यप्पा मंदिर है। अगर आप भी इस मंदिर में जाकर श्रद्धा और शांति के भाव को जीना चाहते है तो एक बार यहां जरूर आए।

कौन है भगवान अय्यप्पा?

भगवान अयप्पा एक बहुत लोकप्रिय हिंदू देवता हैं, जिनकी पूजा मुख्य रूप से दक्षिण भारत में की जाती है। ऐसा कहा जाता है कि, मोहिनी अवतार में भगवान शिव और भगवान महाविष्णु के लौकिक मिलन से अवतार भगवान विष्णु ने समुद्र मंथन के दौरान घातक राक्षस भष्मासुर को नष्ट करने और देवताओं के लिए अमृत प्राप्त करने के लिए मोहिनी का रूप धारण किया था। उन्हें धर्म, सत्य और धार्मिकता का प्रतीक माना जाता है और अक्सर उन्हें बुराई को खत्म करने के लिए कहा जाता है। भगवान अयप्पा को ब्रह्मांड का शासक माना जाता है, और इस प्रकार वे भगवान विष्णु और शिव के साथ ध्यान करते हैं। सबरीमाला मंदिर को भगवान अयप्पा का विनम्र निवास माना जाता है। यही कारण है कि इसे दक्षिण भारत के प्रमुख तीर्थस्थलों में से एक माना जाता है। सबरीमाला भगवान अयप्पा मंदिर के साथ पौराणिक संबंध रखने वाले पांच मंदिरों को जोड़ने वाला एक तीर्थ चक्र विकसित कर रहा है। इस तीर्थ चक्र में शामिल मंदिर पंडालम, कुलथुपुझा, आर्यनकावु, अचंकोविल और एरुमेली में सस्था मंदिर हैं। “इन तीर्थस्थलों का भगवान अयप्पा के जीवन से पौराणिक संबंध है।

लखनऊ में कहा है यह मंदिर?

अय्यप्पा मंदिर तक लखनऊ हवाई अड्डे की दूरी 22 किलोमीटर और लखनऊ-चारबाग रेलवे स्टेशन से 12 किलोमीटर है। टैक्सी/ऑटो द्वारा यहां आसानी से पहुंचा जा सकता है। रेलवे स्टेशन के पास से गोमतीनगर हुसदिया क्रॉसिंग तक साझा ऑटो भी उपलब्ध हैं। जहां से मंदिर तक पैदल जाने योग्य दूरी 500 मीटर है। इसका स्थाई पता भगवान अयप्पा मंदिर, विनीत खंड, गोमतीनगर, लखनऊ है। आदर्श रूप से स्थित, यह मंदिर संरक्षित वन, इकोपार्क और शैक्षणिक संस्थानों से घिरा हुआ है। शांत और शांत वातावरण और परिसर में कंपन करने वाली सकारात्मक ऊर्जा से समृद्ध बड़ा साफ सुथरा परिसर किसी भी आगंतुक के लिए एक अनूठा अनुभव है। अपनी स्थापना के लगभग चार दशकों में, मंदिर ने विशेष रूप से केरल की पूजा और संस्कृति की दक्षिण भारतीय परंपरा का पालन करते हुए एक अद्वितीय मंदिर के रूप में नाम और प्रसिद्धि अर्जित की है और पूरे देश से बड़ी संख्या में भक्तों को आकर्षित किया है।

भगवान अय्यप्पा मंदिर की संरचना

इस मंदिर में पीठासीन देवता भगवान अयप्पा हैं। उपदेवता भगवान गणेश, भगवान श्रीराम, नालम्बलम में देवी वैष्णोदेवी और बाहर देवी भद्रकाली, भगवान हनुमान, नवग्रह और श्री नागराज मंदिर हैं। प्रदक्षिणा विधि. भगवान शिव का मंदिर भी यहां उतना ही महत्वपूर्ण मंदिर है। द्वजस्तंभम के अलावा, एक थंत्रिमधाम, एक बड़ा भोजन कक्ष (अन्नपूर्णेश्वरी हॉल के रूप में नामित), एक बड़ी रसोई और एक खुला हवा वाला सभागार मंदिर परिसर में सुविधाएं जोड़ता है।

मंदिर में सभी सुख कार्य होते है संपन्न

लगभग सभी महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार मंदिर द्वारा मनाए जाते हैं। जिसमे विद्यारंभम, अन्नप्रासनम, अन्नदानम आदि के अलावा विवाह और संबंधित कार्यों दिन के समय के लिए सुविधाएं यहां उपलब्ध हैं। मंदिर का प्रबंधन लॉर्ड अयप्पा सर्विस सोसाइटी (पंजीकृत) द्वारा किया जाता है। मेलशांति (पुजारी) केरल से हैं।

दर्शन का समय इस प्रकार है:

ग्रीष्म ऋतु में 16 फरवरी से 31 अक्टूबर तक प्रातः 6.00 बजे से प्रातः 10.30 बजे तक एवं शाम 5.30 बजे से 8.30 बजे तक है।

सर्दी में 1 नवंबर से 15 फरवरी सुबह 6.30 से 11 बजे तक और शाम में 5.00 बजे से 8.00 बजे तक।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story