×

Lucknow to Nainital Journey: लखनऊ से नैनिताल रोड, बस, ट्रेन और फ्लाइट से कैसे पहुंचे

Lucknow to Nainital Journey: अगर आप लखनऊ से हैं और इन सर्दियों की छूटी नैनीताल में बिताना चाहते हैं तो यहां पहुंचने के लिए आपके पास कई ऑप्शन है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 14 Dec 2022 1:08 AM GMT
Lucknow to Nainital by Train
X

Lucknow to Nainital Journey (Image: Social Media)

Lucknow to Nainital Journey: अगर आप लखनऊ से हैं और इन सर्दियों की छूटी नैनीताल में बिताना चाहते हैं तो यहां पहुंचने के लिए आपके पास कई ऑप्शन है। उत्तराखंड राज्य में बसा नैनीताल एक बेहद ही खूबसूरत और प्यारा हिल स्टेशन है, जो अपनी खूबसूरत वादियों और पर्यटन स्थलों को लेकर बहुत मशहूर है। यहां परिवार या दोस्तों के साथ छुट्टियां मानना काफी यादगार होगा। तो आइए जानते हैं लखनऊ से नैनिताल रोड, बस, ट्रेन और फ्लाइट से कैसे पहुंचे:

रोड से लखनऊ से नैनिताल (Lucknow to Nainital by Road)

लखनऊ से नैनीताल की दूरी लगभग 385 किलोमीटर है। रोड द्वारा आप 3 रूट से लखनऊ से नैनीताल पहुंच सकते हैं। बता दें अगर आप नगर-बरेली-रुद्रपुर-पटनानगर-हल्द्वानी-नैनिताल, इस रूट को फॉलो करते हैं तो आप 8 घंटे 43 मिनट की में 385 किलोमीटर की दूरी तय कर नैनिताल पहुंच जाएंगे। इसके अलावा आप लखनऊ-उन्नाव-कन्नौज-फरुखाबाद-अम्बेडकर नगर-बरेली-रुद्रपुर-पटनानगर-हल्द्वानी-नैनिताल दूसरा र्रोट है इस रूट को फॉलो करते हैं तो आप 7 घंटे 57 मिनट की में 415 किलोमीटर की दूरी तय कर सकते हैं। वहीं तीसरा रूट लखनऊ-सीतापुर-लखीमपुर-गोला गोकर्णनाथ-पीलीभीत-हल्द्वानी-नैनिताल है, अगर आप इस रूट को फॉलो करते हैं तो आप करीब 8 घंटे 1 मिनट की में 377 किलोमीटर की दूरी तय कर नैनिताल पहुचेंगे।

फ्लाइट से लखनऊ से नैनिताल (Lucknow to Nainital by Flight)

दरअसल नैनीताल में कोई एयरपोर्ट नहीं है लेकिन नैनीताल के सबसे नजदीक पंतनगर एयरपोर्ट है जो इस शहर से लगभग 70 किलोमीटर दूर स्थित है। हालांकि यहां ज्यादातर चार्टर्ड उड़ाने ही संचालित होती हैं। उत्तराखंड के पंतनगर से अमौसी एयरपोर्ट लखनऊ के लिए सीधी उड़ान है, जिसका किराया लगभग 3400 के करीब है, जो 2 घंटे से कम समय में आपको लखनऊ से नैनीताल पहुंचा देगी। इसके अलावा भी आपके पास कई ऑप्शन हैं।

ट्रेन से लखनऊ से नैनीताल (Lucknow to Nainital by Train)

आपको बता दें कि नैनीताल में कोई रेलवे स्टेशन नहीं है नैनीताल के सबसे नजदीक रेलवे स्टेशन काठगोदाम है और नैनीताल से काठगोदाम की दूरी 34 किलोमीटर है। अगर आप लखनऊ से नैनीताल आना चाहते हैं तो आपको लखनऊ से काठगोदाम के लिए ट्रेन लेनी होगी। आप ट्रेन से लखनऊ से नैनीताल 6 से 8 घंटे में पहुंच सकते हैं और इसके लिए आपको 500 से 1000 तक किराया देना होगा।

बस से लखनऊ से नैनीताल (Lucknow to Nainital by Bus)

लखनऊ से नैनीताल के लिए बस उपलब्ध है, बस से लखनऊ से नैनीताल पहुंचने का समय करीब 7 घंटे से लेकर 9 घंटे तक लग सकते हैं। लखनऊ से नैनीताल के लिए बस का किराया 800 से 1200 के आसपास है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story