×

Maharashtra Famous Tourist Spot: मानसून में महाराष्ट्र के इन जगहों की करें सैर

Maharashtra Famous Place to Visit: सप्ताहांत की छुट्टी के लिए महाराष्ट्र में ऐसी कई जगह है। जिनमें से 10 खूबसूरत जगहों की लिस्ट हम आपके लिए लेकर आए हैं।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 19 May 2024 3:45 AM GMT (Updated on: 19 May 2024 3:45 AM GMT)
Maharashtra Top 10 Tourists Place, Famous Tourist Place in Maharashtra
X

Maharashtra Top 10 Place (Pic Credit-Social Media)

Maharashtra Top 10 Tourist Place: यदि आप मुंबई शहर या आसपास में रह रहे हैं, तो शहर के अराजकता और पागलपन से बचने के लिए एक लंबे सप्ताहांत में वहां से बाहर निकलना जरूरी हो जाता है। महाराष्ट्र पूरे राज्य में फैली अनोखी छोटी - छोटी सुन्दर जगहों के लिए जाना जाता है। कोई भी मुंबई में कार किराए पर ले कर आसानी से वहां जा सकता है और एक दिन की त्वरित यात्रा से वापस भी लौट सकता है। इस छोटे अवकाश के जरिए कुछ दिनों के लिए आराम कर सकता है। सप्ताहांत की छुट्टी के लिए महाराष्ट्र में ऐसी कई जगह है। जिनमें से 10 खूबसूरत जगहों की लिस्ट हम आपके लिए लेकर आए हैं। महाराष्ट्र के पहाड़ी शहरों में जाने का सबसे उचित समय मौसम ठंडा हो तब जाना होता है। राज्य का सबसे अच्छा मौसम निस्संदेह मानसून और सर्दियों का ही होता हैं।

महाराष्ट्र का प्रसिद्ध पर्यटक स्थल (Maharashtra Top 10 Tourist Place)

भंडारदरा(Bhandardara)

भंडारदरा गांव मुंबई शहर से लगभग 158 किमी दूर इगतपुरी के देहाती माहौल के बीच स्थित है। भंडारदरा अपनी पूरी भव्यता के साथ पर्यटकों के लिए खुलता है। इसलिए, यदि आप यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप मानसून के बाद, अगस्त से नवंबर के महीनों के बीच जाएँ, जब प्रकृति हरे रंग के सभी संभावित रंगों में डूब जाती है। या, ठंड और ठंडे तापमान का अनुभव करने के लिए, आप सर्दियों के महीनों में - दिसंबर और फरवरी के बीच यात्रा कर सकते हैं।



जुन्नार (Junnar)

पुणे से 96 किमी की दूरी पर, जुन्नार गुफाएं महाराष्ट्र के पुणे जिले के जुन्नार में स्थित प्राचीन रॉक कट गुफाएं हैं। जुन्नार में भारत की सबसे बड़ी और सबसे लंबी गुफा उत्खनन स्थल है। ये एएसआई संरक्षित स्मारक हैं और पुणे के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक हैं। जुन्नार पौराणिक विरासत और ऐतिहासिक वास्तुकला में समृद्ध है। समुद्र तल से 2260 फीट की ऊंचाई पर, यह अनोखा शहर अपनी ठंडी, आकर्षक जलवायु का दावा करता है जो इसे छुट्टियों के लिए एक गंतव्य बनाता है।



खंडी विलेज (Khandi Village)

खंडी, ठोकरवाड़ी बांध और एनरूट झरने, पुणे से लगभग 75 किमी दूर स्थित हैं। खंडी झरनों का अखाड़ा है। खंडी में जगताप झरना, ठोकरवाड़ी झरना, लालवाड़ी झरना और बेंडेवाड़ी झरना प्रसिद्ध झरने हैं।



लोनावला (Lonavala)

मंत्रमुग्ध कर देने वाला लोनावला अंगूर-हरी घाटी के साथ महाराष्ट्र में स्थित एक आश्चर्यजनक स्थान है। लोनावाला में घूमने के लिए असंख्य स्थानों में ऐतिहासिक स्थल, प्राकृतिक चमत्कार, धार्मिक आकर्षण आदि शामिल हैं, जो आगंतुकों को प्रभावित करने में कभी असफल नहीं होते हैं।



कर्जत (Karjat)

कर्जत, एक अनोखा छोटा सा गाँव, महाराष्ट्र के ठाणे जिले का अंतिम स्टेशन है। उल्हास नदी का उद्गम कर्जत में होता है और ट्रैकिंग और ऐतिहासिक स्थान इसे ट्रैकर्स और साहसिक उत्साही लोगों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बनाते हैं। यह मुंबई से 90 किमी दूर है और इसका महत्व बढ़ गया है क्योंकि यह पुणे और लोनावाला स्टेशन को मुंबई से जोड़ता है।



माथेरान (Matheran)

माथेरान हिल स्टेशन, जिसे "भारत का सबसे प्यारा छोटा हिल स्टेशन" के रूप में भी जाना जाता है, सूर्यास्त और सूर्योदय के दृश्यों और कुछ मनमोहक दृश्यों का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छी जगह है जो आपको तरोताजा और पल में तरोताजा बनाए रखते हैं। यह स्थान पश्चिमी घाट पर समुद्र तल से लगभग 800 मीटर ऊपर है।



ताहिनी घाट (Tamhini Ghat)

तम्हिनी घाट, एक खूबसूरत छोटी जगह, पुणे से लगभग 40 किलोमीटर दूर स्थित एक आकर्षक पहाड़ी दर्रा है, जो महाराष्ट्र के मुलशी और तम्हिनी गांवों के बीच स्थित है। हालांकि स्थानीय पुणे निवासियों के बीच प्रसिद्ध, तम्हिनी घाट अभी भी कम प्रसिद्ध स्थान है, मानसून के दौरान यह खूबसूरत पर्यटक आकर्षण और भी अधिक शानदार हो जाता है, इस दौरान हरी-भरी हरियाली और भी अधिक मनोरम लगती है और झरने और भी अधिक भव्य लगते हैं।



मालशेज घाट (Malshej Ghat)

मालशेज घाट व्यूपॉइंट से 6 किमी की दूरी पर और मालशेज घाट बस स्टॉप से 9 किमी की दूरी पर, मालशेज फॉल्स एक आकर्षक झरना है जो महाराष्ट्र के मालशेज घाट में स्थित है। अहमदनगर-कल्याण रोड पर स्थित, यह पुणे के पास खूबसूरत झरनों में से एक है, और मालशेज घाट टूर पैकेज के हिस्से के रूप में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।



अलीबाग (Alibaug)

अलीबाग रायगढ़ जिले में स्थित एक तटीय शहर है। यह अपने महलनुमा समुद्री किलों, स्थानीय मछली व्यंजनों और अछूते, धूप से नहाए समुद्र तटों के लिए जाना जाता है। अलीबाग की यात्रा महानगरीय जीवन की हलचल से दूर एक आदर्श सप्ताहांत अवकाश है। मुंबई से सिर्फ 95.3 किमी दूर स्थित, अलीबाग एनएच 66 द्वारा लगभग 2 घंटे में पहुंचा जा सकता है।



लोहागढ़ (Lohagad)

लोनावाला से 11 किमी की दूरी पर, पुणे से 66 किमी और मुंबई से 114 किमी की दूरी पर, लोहागढ़ किला (लौह किला) महाराष्ट्र के लोनावाला क्षेत्र में सह्याद्रि पहाड़ियों के साथ स्थित एक ऐतिहासिक किला है। यह लोनावाला में घूमने के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है और महाराष्ट्र की लोकप्रिय विरासतों में से एक है।



Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story