×

Matheran in Maharashtra: माथेरान है भारत का सबसे छोटा हिल स्टेशन, शहर में नहीं है वाहनों की अनुमति

Matheran in Maharashtra: माथेरान की खोज 1850 में ठाणे के तत्कालीन जिला कलेक्टर सर ह्यूग पोयंट्ज़ मैलेट ने की थी। माथेरान को पर्यावरण के प्रति संवेदनशील क्षेत्र घोषित किया गया है, और शहर के अंदर मोटर चालित वाहनों की अनुमति नहीं है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 27 Dec 2023 4:45 AM GMT (Updated on: 27 Dec 2023 4:45 AM GMT)
Matheran in Maharashtra
X

Matheran in Maharashtra (Image: Social Media)

Matheran in Maharashtra: माथेरान महाराष्ट्र के पश्चिमी घाट में स्थित एक सुरम्य हिल स्टेशन है। यह भारत का सबसे छोटा हिल स्टेशन है। अपने शांत वातावरण, हरियाली और वाहन-मुक्त वातावरण के लिए जाना जाने वाला माथेरान शहर के जीवन की हलचल से दूर एक शांतिपूर्ण विश्राम स्थल प्रदान करता है।

क्या है माथेरान का अर्थ

माथेरान शब्द का स्थानीय भाषा में मतलब माथे पर जंगल होता है। यह शब्द इस क्षेत्र को कवर करने वाले सदाबहार जंगलों से लिया गया है। इस हिल स्टेशन का ब्रिटिश औपनिवेशिक काल से पुराना एक समृद्ध इतिहास है। माथेरान की खोज 1850 में ठाणे के तत्कालीन जिला कलेक्टर सर ह्यूग पोयंट्ज़ मैलेट ने की थी। माथेरान को पर्यावरण के प्रति संवेदनशील क्षेत्र घोषित किया गया है, और शहर के अंदर मोटर चालित वाहनों की अनुमति नहीं है। पर्यटक पैदल, घोड़े पर या हाथ से खींचे जाने वाले रिक्शा का उपयोग करके हिल स्टेशन का भ्रमण कर सकते हैं। यह हिल स्टेशन आसपास के पहाड़ों और घाटियों के मनमोहक दृश्यों के लिए जाना जाता है। पैनोरमा पॉइंट और इको पॉइंट पश्चिमी घाट के शानदार दृश्य प्रस्तुत करते हैं।


यहाँ चलती है टॉय ट्रेन जो है UNESCO हेरिटेज साइट

माथेरान घने जंगलों और हरी-भरी हरियाली से आच्छादित है। यहाँ की ताजी हवा इसे प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है। माथेरान हिल रेलवे, एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, एक नैरो-गेज रेलवे है जो नेरल को माथेरान से जोड़ता है। टॉय ट्रेन यात्रा सुंदर दृश्य प्रदान करती है और एक लोकप्रिय आकर्षण है। इसके अलावा यहाँ चार्लोट झील हरी-भरी पहाड़ियों से घिरा एक शांत जल निकाय है। यह माथेरान के लिए पीने के पानी का मुख्य स्रोत और आगंतुकों के लिए एक सुरम्य स्थान है।

सनराइज और सनसेट पॉइंट है प्रसिद्ध

वन ट्री हिल पॉइंट और पोरपाइन पॉइंट (सनसेट पॉइंट) आश्चर्यजनक सूर्योदय और सूर्यास्त के दृश्य देखने के लिए लोकप्रिय स्थान हैं। लुइसा पॉइंट आसपास की पहाड़ियों और घाटियों का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। इसका नाम लॉर्ड जेम्स लिटन की पत्नी लेडी लुईसा के नाम पर रखा गया है, जो भारत के वायसराय थे। माथेरान लंबी पैदल यात्रा और ट्रैकिंग के शौकीनों के लिए विभिन्न रास्ते और रास्ते उपलब्ध कराता है। हार्ट पॉइंट का ट्रेक अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है।


यहाँ की चिक्की है बहुत प्रसिद्ध

भगवान शिव को समर्पित अंबरनाथ मंदिर माथेरान के पास स्थित एक प्राचीन मंदिर है। यह अपनी जटिल वास्तुकला और ऐतिहासिक महत्व के लिए जाना जाता है। माथेरान अपनी चिक्की के लिए प्रसिद्ध है, जो गुड़ और नट्स से बना एक मीठा नाश्ता है। आगंतुक विभिन्न भोजनालयों में स्थानीय महाराष्ट्रीयन व्यंजनों का भी आनंद ले सकते हैं।

माथेरान जाने का सबसे अच्छा समय

माथेरान की यात्रा का सबसे अच्छा समय मानसून (जून से सितंबर) के दौरान होता है जब आसपास का वातावरण हरा-भरा होता है। हालाँकि, ठंडे तापमान के साथ सर्दियों के महीने (अक्टूबर से फरवरी) भी सुखद होते हैं। माथेरान का शांत वातावरण, वाहन-मुक्त सड़कें और प्राकृतिक सुंदरता इसे मुंबई और पुणे के निवासियों के लिए एक लोकप्रिय सप्ताहांत अवकाश बनाती है। प्रकृति के बीच शांतिपूर्ण विश्राम चाहने वालों के लिए यह हिल स्टेशन एक ताजगी भरा अनुभव प्रदान करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story