×

Mawlynnong in Meghalaya: मावलिनोंग है एशिया का सबसे स्वच्छ गांव, यह अपने नेचुरल ब्यूटी के लिए भी है प्रसिद्ध

Mawlynnong in Meghalaya: मावलिननॉन्ग, प्राकृतिक चमत्कारों और स्वच्छता और स्थिरता के लिए समुदाय-संचालित पहलों के अपने अनूठे मिश्रण के साथ, भारत के उत्तरपूर्वी हिस्से में जिम्मेदार पर्यटन का एक चमकदार उदाहरण है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Dec 2023 2:45 AM GMT (Updated on: 22 Dec 2023 2:45 AM GMT)
Mawlynnong in Meghalaya
X

Mawlynnong in Meghalaya (Image: Social Media)

Mawlynnong in Meghalaya: मावलिनोंग मेघालय के पूर्वी खासी हिल्स जिले में स्थित एक सुरम्य गाँव है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता, स्वच्छता और अद्वितीय जीवंत शैली के लिए प्रसिद्ध है। मावलिननॉन्ग अपने शानदार जीवित जड़ पुलों के लिए जाना जाता है, जो बायोइंजीनियरिंग का एक पारंपरिक रूप है जहां नदियों और नालों पर प्राकृतिक पुल बनाने के लिए पेड़ों की जड़ों का उपयोग किया जाता है। सबसे प्रसिद्ध, "उमशियांग डबल-डेकर रूट ब्रिज" एक प्रमुख आकर्षण है।

मावलिननॉन्ग, प्राकृतिक चमत्कारों और स्वच्छता और स्थिरता के लिए समुदाय-संचालित पहलों के अपने अनूठे मिश्रण के साथ, भारत के उत्तरपूर्वी हिस्से में जिम्मेदार पर्यटन का एक चमकदार उदाहरण है।


मावलिनोंग है एशिया का सबसे स्वच्छ गांव

मावलिननॉन्ग को "एशिया के सबसे स्वच्छ गांव" के रूप में प्रसिद्धि मिली है। समुदाय स्वच्छता बनाए रखने में गर्व महसूस करता है, निवासी गाँव और उसके आसपास को बेदाग रखने में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं। हरे-भरे परिदृश्यों से घिरा, मावलिननॉन्ग पहाड़ियों, घने जंगलों और जीवंत वनस्पतियों के मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है। गांव की प्राकृतिक सुंदरता प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफरों को आकर्षित करती है।


मावलिनोंग व्यूप्वाइंट पर स्काईवॉक

मावलिननॉन्ग स्काईवॉक आसपास की पहाड़ियों और बांग्लादेश के मैदानों का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। पर्यटक सुरम्य परिदृश्य का विहंगम दृश्य देखने के लिए बांस की संरचना पर चढ़ सकते हैं। मावलिनोंग एक अद्वितीय प्राकृतिक संरचना का घर है जिसे "बैलेंसिंग रॉक" के नाम से जाना जाता है, जहां एक बड़ी चट्टान एक छोटी चट्टान पर संतुलन बनाकर गुरुत्वाकर्षण को चुनौती देती प्रतीत होती है। यह एक आकर्षक भूवैज्ञानिक विशेषता है।


फूस की खासी झोपड़ियाँ

यह गाँव पारंपरिक खासी फूस की झोपड़ियों से भरा हुआ है, जो इसके देहाती आकर्षण को बढ़ाता है। पर्यटक इन पारंपरिक आवासों की खोज करके स्थानीय जीवन शैली का अनुभव कर सकते हैं। यह गांव मावलिनोंग झरने के नजदीक है, जो हरे-भरे हरियाली से घिरा एक शांत झरना है। झरना एक शांतिपूर्ण विश्राम प्रदान करता है और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक बेहतरीन स्थान है।


समुदाय आधारित पर्यटन

मावलिननॉन्ग समुदाय-आधारित पर्यटन को अपनाता है, जिससे आगंतुकों को स्थानीय संस्कृति और आतिथ्य का अनुभव मिलता है। होमस्टे और गेस्टहाउस एक प्रामाणिक प्रवास की पेशकश करते हैं, और ग्रामीण सक्रिय रूप से अपने जीवन के तरीके का प्रदर्शन करने में संलग्न होते हैं। मावलिननॉन्ग में कई घरों में खूबसूरत छत वाले बगीचे हैं। छतों पर बगीचे लगाने की प्रथा न केवल सौंदर्य की दृष्टि से सुखद है, बल्कि बागवानी के लिए जगह का उपयोग करने का एक स्थायी तरीका भी है। साहसी यात्री जीवित रूट ब्रिजों का पता लगाने और क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता में डूबने के लिए ट्रेक पर निकल सकते हैं। ट्रैकिंग ट्रेल्स क्षेत्र की समृद्ध जैव विविधता को देखने का मौका प्रदान करते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story