×

Christmas 2022: दुनियाभर में काफी फेमस हैं भारत के ये 5 चर्च, क्रिसमस पर जरूर जाएं घूमने

Christmas 2022 Famous Church: 25 दिसंबर को पूरे विश्वभर में धूमधाम से क्रिसमस का त्योहार मनाया जाएगा। इस दिन प्रभु यीशु का जन्मदिन सभी चर्च में मनाया जाता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 24 Dec 2022 2:55 AM GMT
Popular Churches of India
X
Famous Church (Image: Social Media)

Christmas 2022 Famous Church: 25 दिसंबर को पूरे विश्वभर में धूमधाम से क्रिसमस का त्योहार मनाया जाएगा। इस दिन प्रभु यीशु का जन्मदिन सभी चर्च में मनाया जाता है और इस मौके पर कैंडल जलाकर क्रिसमस सॉन्ग गाया जाता है। इस दिन क्रिसमस ट्री को भी सजाया जाता है। अगर आप भी क्रिसमस के मौके पर चर्च जाकर कैंडल जलाना चाहते हैं और प्रभु यीशु का बर्थडे सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो आइए जानते हैं भारत के 5 फेमस चर्च के बारे में जहां क्रिसमस पर जरूर जाना चाहिए:

ये हैं भारत के 5 फेमस चर्च (Famous Church Of India)

सेंट पॉल कैथेड्रल, कोलकाता (St. Paul's Cathedral, Kolkata)

आपको बता दें कि सेंट पॉल कैथेड्रल एशिया का पहला एपिस्कोपेलियन चर्च है। यह कोलकता शहर के केंद्र में स्थित है और अंग्रेजों द्वारा इंडो-गोथिक शैली में बनाया गया है

St. Paul's Cathedral, Kolkata

क्रिसमस के दौरान यह चर्च बेहद खूबसूरत नजर आता है। यह ना सिर्फ कोलकता शहर में ईसाई आबादी बल्कि सभी धर्मों के पर्यटकों द्वारा दौरा किया जाता है। दरअसल यह भारत के पुराने चर्चों में से एक है जो देखने लायक है।

शिमला क्राइस्ट चर्च (Shimla Christ Church)

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला का प्राकृतिक सौंदर्य लोगो को यहां तक खींच लाती है। खासकर सर्दी के मौसम में क्रिसमस के समय हिल स्टेशन और भी ज्यादा खूबसूरत लगता है। अगर आप क्रिसमस की पूर्व संध्या पर बर्फबारी का अनुभव लेना चाहते हैं तो शिमला क्राइस्ट चर्च आपके लिए बेस्ट और सही जगह है।

Shimla Christ Church

जानकारी के लिए बता दें कि यह उत्तरी भारत का दूसरा सबसे पुराना चर्च है। इस चर्च की खास बात यह है कि इस चर्च को पूरा होने में 11 साल लगे और अब देश भर से पर्यटक यहां घूमने आते हैं। चर्च खूबसूरत वास्तुकला की नव-गॉथिक शैली को दर्शाता है और सर्दियों के दौरान शानदार दिखता है।

सेंट जॉन इन द वाइल्डरनेस चर्च, धर्मशाला (St. John in the Wilderness Church, Dharamshala)

साल 1852 में बना यह चर्च अपने आप में अनूठा है। बता दें चर्च जॉन बैपटिस्ट को समर्पित है और देवदार के जंगलों के बीच स्थित है।

St. John in the Wilderness Church, Dharamshala

दरअसल बेल्जियम के सना हुआ ग्लास खिड़कियां इस चर्च को अद्वितीय और उत्तर भारत में सबसे खूबसूरत और लोकप्रिय चर्चों में से एक बनाती हैं।

बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस, गोवा (Basilica of Bom Jesus, Goa)

इस चर्च का निर्माण 1594 में शुरू हुआ था और 1605 में इस चर्च का निर्माण पूरा हुआ था। दरअसल गोवा में स्थित इस खूबसूरत चर्च में आप बारोक वास्तुकला देख सकते हैं।

Basilica of Bom Jesus, Goa

चर्च करीब 400 साल पुराना है और अब इसे यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है। चर्चों का पुराना आकर्षण अभी भी बेसिलिका ऑफ बोम जीसस में पाया जा सकता है और यही कारण है कि यह भारत के कोने-कोने से पर्यटकों को आकर्षित करता है।

ऑल सेंट्स चर्च, कुन्नूर (All Saints Church, Coonoor)

खूबसूरत शहर कुन्नूर में ऑल सेंट्स चर्च 1854 में बनाया गया था। यह एक एंग्लिकन चर्च है जो अपने सुंदर लकड़ी के अंदरूनी हिस्सों के लिए काफी जाना जाता है।


इस चर्च की रंगीन कांच की खिड़कियां आपको ब्रिटिश औपनिवेशिक काल में वापस ले जाएंगी। इमारत में एक विशाल गुंबद जैसी संरचना है और चीड़ के पेड़ों से यह घिरा हुआ है। इस चर्च में ज्यादातर भारी भीड़ नहीं देखी जाती है और इसलिए आप यहां शांत वातावरण का अनुभव कर सकते हैं और शांति के कुछ पलों का आनंद ले सकते हैं।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story