×

MP Beautiful Waterfalls: ये हैं भोपाल के पास मौजूद कुछ प्रसिद्ध वाटर फॉल्स, यहां प्राकृतिक खूबसूरती जीत लेगी आपका दिल

MP Beautiful Waterfalls: भोपाल मध्य प्रदेश की राजधानी है। इस शहर का इतिहास बहुत पुराना है। चलिए आज आपके यहां आस-पास मौजूद कुछ झरनों के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 28 March 2024 4:14 PM GMT
Beautiful Waterfalls of MP
X

Beautiful Waterfalls of MP ( Photos - Social Media)

MP Beautiful Waterfalls: भोपाल भारत देश में मध्य प्रदेश राज्य की राजधानी है और भोपाल जनपद का प्रशासनिक मुख्यालय भी है। भोपाल को राजा भोज की नगरी तथा 'झीलों की नगरी' भी कहा जाता है क्योंकि यहाँ कई छोटे-बड़े तालाब हैं। भोपाल के प्रारंभिक (669-679 ई० तक) राजा भूपाल सिंह शाह सल्लाम थे। उनके राज्य की राजधानी भूपाल ही था, जो अब मध्य प्रदेश का एक जिला और राजधानी है। शहर का पूर्व नाम 'भूपाल' था जो राजा भूपाल सिंह शाह सल्लाम के नाम पर बना था।

अमरगढ़ झरना

अमरगढ़ झरना भारत के मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में एक सुरम्य प्राकृतिक आकर्षण है। यह आश्चर्यजनक झरना हरे-भरे हरियाली और चट्टानी इलाके के बीच बसा हुआ है, जो इसे प्रकृति प्रेमियों और ट्रेकर्स के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बनाता है। झरना ऊंचाई से गिरता है, जिससे इसके आधार पर एक ताज़ा पूल बन जाता है जहां आगंतुक तैर सकते हैं और आराम कर सकते हैं। यह प्रकृति के घने वातावरण में एक शांतिपूर्ण आश्रय प्रदान करता है।

मुख्य विशेषताएं : तैराकी, ट्रैकिंग, फोटोग्राफी, स्थानीय बाजारों की खोज

भोपाल से दूरी: 66.7 किमी

घूमने का सबसे अच्छा समय: जुलाई से सितंबर

Amarghar Waterfall


भदभदा झरना

भदभदा झरना भारत के मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के बाहरी इलाके में स्थित एक मनोरम प्राकृतिक आश्चर्य है। यह अपनी शांत सुंदरता और शांत वातावरण के लिए प्रसिद्ध है, जो इसे स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बनाता है। झरना एक चट्टानी चट्टान से नीचे एक सुरम्य पूल में गिरता है, जो तैराकी और पिकनिक के लिए एक ताज़ा स्थान प्रदान करता है।

मुख्य विशेषताएं: तैराकी, ट्रैकिंग, फोटोग्राफी, स्थानीय बाजारों की खोज

भोपाल से दूरी: 325.2 किमी

घूमने का सबसे अच्छा समय: जुलाई से सितंबर

Bhadbhada jharna


भीमबेटका झरना

भीमबेटका झरना भारत के मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले का एक प्रमुख प्राकृतिक आकर्षण है। पानी का बल एक घनी धुंध बनाता है जो धुएं जैसा दिखता है, इसलिए इसे यह नाम दिया गया है। यह आश्चर्यजनक दृश्य उन पर्यटकों को आकर्षित करता है जो हरे-भरे वातावरण के बीच नाव की सवारी और झरने के पानी के लुभावने दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

मुख्य विशेषताएं: तैराकी, ट्रैकिंग, स्थानीय बाज़ारों की खोज

भोपाल से दूरी: 46.1 किमी

घूमने का सबसे अच्छा समय: जुलाई से सितंबर

Bheem betka waterfall


हथाईखेड़ा झरना

मध्य प्रदेश के भोपाल से 12 किलोमीटर दूर हथाईखेड़ा झरना एक शांत प्राकृतिक स्थान है जो अपने शांत वातावरण और झरने के पानी के लिए जाना जाता है। हरे-भरे हरियाली के बीच स्थित, यह सुरम्य झरना शहर की हलचल से एक शांतिपूर्ण मुक्ति प्रदान करता है। पर्यटक ताज़ा पानी और सुखदायक माहौल का आनंद ले सकते हैं, जिससे यह प्रकृति प्रेमियों और भोपाल से दिन में यात्रा करने वालों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बन गया है।

मुख्य विशेषताएं: स्थानीय बाज़ारों, ट्रैकिंग, लंबी पैदल यात्रा, तैराकी का अन्वेषण करें

भोपाल से दूरी: 12.2 किमी

घूमने का सबसे अच्छा समय: जुलाई से सितंबरhathaikheda

Hathaikheda


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story