×

Mumbai Famous Shopping Market: मुंबई के इस बाजार से सस्ते में करें शॉपिंग, मिलेंगी एक से बार एक वैरायटी

Mumbai Famous Shopping Market: क्रॉफर्ड मार्केट मुंबई में सबसे अधिक खरीदारी के लिए प्रसिद्ध बाजारों में से एक है। दक्षिण मुंबई में सीएसटी रेलवे स्टेशन के उत्तर में स्थित

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 29 March 2024 4:58 AM GMT
Mumbai Crawford Market
X

Mumbai Crawford Market (Photos - Social Media)

Mumbai Famous Shopping Market: मायानगरी मुंबई देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में प्रसिद्ध है। सबसे ज्यादा इसे बॉलीवुड इंडस्ट्री की वजह से पहचाना जाता है क्योंकि बड़े-बड़े सितारे यहीं रहते हैं और यहीं पर फिल्मों की शूटिंग और सारे काम किए जाते हैं। मुंबई में घूमने फिरने के लिए भी एक से बढ़कर एक जगह मौजूद है क्योंकि यहां दूर तक फैला हुआ समुद्र और उसके किनारे किसी का भी दिल जीत सकते हैं।

आज के समय में शॉपिंग करना हर किसी को पसंद होता है। सभी सभी ऐसी जगह की तलाश करते हैं जहां पर उन्हें सस्ते दामों में अच्छे सामान खरीदने का मौका मिल जाए। अगर आप भी शॉपिंग करने के शौकीन है तो आज हम आपको मुंबई के कुछ ऐसे मार्केट के बारे में बताते हैं जहां पर आप बहुत ही कम दामों में एक से बढ़कर एक वैरायटी के सामान खरीद सकते हैं। जब आप इन मार्केट में जाएंगे तो यहां पर आपको होलसेल के दामों पर कपड़े जूते और हर वैरायटी का सामान मिल जाएगा चलिए मार्केट के बारे में जानते हैं।

कहा हैं क्राफोर्ड मार्केट (Mumbai Crawford Market Address)

हम जिस मार्केट के बारे में बात कर रहे हैं वो है क्राफोर्ड मार्केट वह एक बिल्डिंग के अंदर लगता है और इसे देखने के लिए कई लोग यहां पर पहुंचते हैं। इस मार्केट का निर्माण 1859 में किया गया था और यहां कपड़ों के अलावा ड्राई फ्रूट ग्रोसरी और घर से जुड़ी सारी वस्तुएं भी आराम से मिल जाती है आप यहां से फुटवियर और बैक की खरीदारी भी कर सकते हैं। यह मार्केट मुंबई के साउथ जोन में मौजूद है और यहां तक पहुंचाने के लिए लोकल बस या ट्रेन का सहारा लेना होता है। यहां का सबसे नजदीकी लोकल बस स्टॉप मंगलदास मार्केट है और नजदीकी लोकल ट्रेन स्टेशन छत्रपति शिवाजी पड़ता है। यह मार्केट सुबह 11:00 बजे से 8:00 बजे तक खुला रहता है और रविवार के दिन बंद रहता है।

Mumbai Crawford Market


क्यों है प्रसिद्ध (Famous Crawford Market )

क्रॉफर्ड मार्केट (आधिकारिक तौर पर महात्मा ज्योतिबा फुले मंडई ) दक्षिण मुंबई के सबसे मशहुर बाजारों में से एक है। यह भवन 1869 में बनकर तैयार हुआ था और कोवासजी जहांगीर ने इसे शहर को दान कर दिया था। मूल रूप से शहर के पहले नगर आयुक्त आर्थर क्रॉफर्ड के नाम पर इसका नाम रखा गया था मगर बाद में बाजार का नाम महाराष्ट्रीयन समाज सुधारक महात्मा जोतिराव फुले के सम्मान में बदल दिया गया। बाजार मुंबई पुलिस मुख्यालय के सामने, छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रेलवे स्टेशन के उत्तर और एक व्यस्त चौराहे पर जेजे फ्लाईओवर के पश्चिम में स्थित है। मार्च 1996 तक यह मुंबई में फलों का मुख्य थोक बाजार था, जब थोक व्यापारियों को नवी मुंबई में स्थानांतरित कर दिया गया था। क्रॉफर्ड मार्केट थोक खरीदारी की वस्तुओं जैसे बैग, घरेलू सजावट के सामान, स्टेशनरी, कपड़े, फल, सब्जियां और पोल्ट्री उत्पादों के लिए लोकप्रिय है।

Mumbai Crawford Market


क्रॉफर्ड मार्केट में क्या खरीदें

फल और सब्जियाँ (Fruits & Vegetables)

लोगों द्वारा मुंबई के क्रॉफर्ड मार्केट में जाना पसंद करने का एक प्रमुख कारण यह है कि यह अपने आगंतुकों के लिए फलों और सब्जियों की एक विशाल विविधता प्रदान करता है और वह भी अच्छी कीमतों पर। इसके अलावा, इसमें आयातित सामान भी शामिल है जो अन्य बाजारों में मिलना बहुत मुश्किल है। क्रॉफर्ड मार्केट में ताजा बेकरी उत्पाद, पालतू भोजन, आयातित पनीर, मांस और पोल्ट्री भी व्यापक रूप से बेचे जाते हैं।

मसाले

बाजार में कॉस्मेटिक और बर्तन की दुकानों को पार करने के बाद, आपको एक छोटी गली मिलेगी जिसे ' मिर्ची गली ' के नाम से जाना जाता है, जो छोटी मसालों की दुकानों से भरी हुई है (यदि आपको इसे ढूंढने में परेशानी हो तो किसी से भी पूछें)। यह एक ऐसी जगह है जहां आपको आंध्र प्रदेश की गुंटूर मिर्च से लेकर कश्मीरी मिर्च, रेशमपट्टी मिर्च और बेदगी मिर्ची तक देश भर में बिकने वाले लगभग सभी प्रकार के मसाले मिलेंगे।

Mumbai Crawford Market


कपड़े, हैंडबैग और अन्य साधारण चीजें(Cloths, Handbag's Extra)

क्रॉफर्ड मार्केट के भीतर, कई दुकानें और स्टॉल हैं जिनमें मुद्रित सूट और साड़ी सामग्री, कैज़ुअल टी-शर्ट, टॉप और कुर्तियां की एक विशाल विविधता उपलब्ध है। इनके अलावा, आपको बहुत कम कीमतों पर बेचे जा रहे कई मुद्रित और आकर्षक हैंडबैग, स्लिंग और वॉलेट देखकर खुशी होगी। आईवियर, स्कार्फ, तौलिए, बेडशीट और ब्रांडेड मेकअप उत्पाद कुछ अन्य वस्तुएं हैं जो आगंतुक यहां से खरीदते हैं।

Mumbai Crawford Market


फंकी ज्वेलरी (Jewelry)

इस पूरे बाजार में, आपको बहुत सारे स्टॉल दिखेंगे जहां विक्रेता आपको अंगूठियां, चूड़ियां, पायल, नाक की पिन से लेकर झुमके और घड़ियां तक फंकी आभूषण खरीदने के लिए प्रेरित करेंगे। कुछ विशेष रूप से उल्लेखनीय स्टॉल गुलशन टॉयज नामक लोकप्रिय दुकान के नीचे स्थित हैं; जो अपनी शानदार मोर की अंगूठियों के लिए जाना जाता है, जिसमें विस्तृत पंख लगे हुए हैं, जो मात्र 100 रुपये में बिकते हैं। आपने कई महिलाओं को इस बाजार से स्टेटमेंट नेकलेस और अन्य सामान खरीदते हुए देखा होगा, जिन्हें वे लुक को पूरा करने के लिए अपने ठाठ संगठनों के साथ मैच करते हैं और पहनते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story